February 05, 2019 13:48:56

हर मौसम में हिल स्टेशन जाने वाले ये 20 कैफ़े नहीं गये होंगे, वरना शायद वहीं बस जाते

by Akanksha Tiwari

मौसम कोई भी हो, शहर वाले घूमने के लिये सबसे पहले हिल स्टेशन्स को ही चुनते हैं. गुलमर्ग, औली, शिमला, मनाली और पहलगाम जैसी कई ऐसी ख़ूबसूरत जगहें, जहां सुकून के चंद पल बिताने का अपना ही मज़ा है. वैसे अगर आप ये सोच रहे हैं कि हमेशा की तरह आज भी हम आपको हिल स्टेशन्स के बारे में बताकर बोर करने आये हैं, तो कृपया ऐसा सोचने की ग़लती न करें.

Source: stackpathcdn

क्योंकि आज हम आपको हिल स्टेशन्स नहीं, बल्कि वहां के अच्छे-अच्छे और लोकप्रिय कैफ़े की लिस्ट लेकर आये हैं.

ओह... ओह... ये सुनकर ख़ून दो किलो ज़्यादा हो गया न. फ़िलहाल हकीक़त में न सही, तस्वीरों के ज़रिये इन कैफ़े की सैर करके आते हैं.

मनाली

1. Drifters’ Cafe

अगर आप अच्छे खाने के साथ-साथ एल्कोहल के शौकीन हैं, तो सच में इस जगह पर आपको मज़ा आ जाएगा. यहां American, Continental के साथ ही कुछ सलेक्टेड भारतीय व्यंजन मिलेंगे, जिन्हें खाते ही आप उंगलियां चाटे बिना नहीं रह पाएंगे. अब अच्छी बात सुनो, अगर ग़लती से ज़्यादा पी ली है, तो नशे में धुत लोगों के लिये कैफ़े में एक अलग कॉर्नर है.

2. Cafe 1947

कैफ़े का नाम देख कर लगता है कि शायद ये आज़ादी के वक़्त बना हो, लेकिन ख़ैर छोड़ो. Cafe 1947 में आपको बेहतरीन इटैलियन खाना खाने को मिलेगा. अगर अगली ट्रिप पर मनाली जाने का प्लान है और यहां गए, तो Pizzas और Risotto ज़रूर Try करना. रात के वक़्त कैफ़े में बैठ कर म्यूज़िक और अच्छे खाने का आनंद बिल्कुल जन्नत सा महसूस करायेगा.

शिमला

1. Wake & Bake

ये कैफ़े बाकि कैफ़े से थोड़ा हटकर है. मतलब यहां आपको कई तरह के खाने के साथ-साथ, क़िताबें पढ़ने का मौका मिलता है. इसके अलावा कैफ़े में गेम खेलने की सुविधा भी है और सदाबहार मस्त गाने भी. यही नहीं, अगर आप सोलो ट्रिप पर हैं, तो अजनबियों के साथ बातचीत कर उन्हें जानने का मौका भी मिलता है.

2. Cafe Sol

ये कैफ़े मैक्सिकन और इटेलियन फ़ूड के लिये काफ़ी फ़ेमस है, साथ ही आपको मेन्यू में दुनियाभर के कई अलग-अलग तरह के व्यजंन देखने को भी मिलेंगे. वहीं Sea Food वालों के लिये Grilled Fish का ऑप्शन है. ख़ैर, अच्छे खाने के साथ ही Cafe Sol की सर्विस भी काफ़ी अच्छी है.

मैक्लोडगंज

1. Shiva Cafe

शिवा कैफ़े मैक्लोडगंज के लोकप्रिय कैफ़े में से एक है और यहां बिल्कुल अपने नाम की तरह का काम करता है. यहां जाने के बाद आपको लगेगा जैसे आप किसी दूसरी दुनिया में प्रवेश कर गए हों. Trance Music और Backpackers के बातचीत एक अलग अनुभव देती है.

2. Moonpeak Espresso

अगर अब तक बेहतरीन Sunset नहीं देखा है, तो आपकी ये इच्छा Moonpeak Espresso में जाकर पूरी हो सकती है क्योंकि ये कैफ़े लज़ीज़ व्यंजन के साथ-साथ Sunset View के लिये जाना जाता है.

कसोल

1. Stone Garden Café

हिमाचल प्रदेश की सबसे ख़ूबसूरत जगहों से एक कसोल स्थित इस कैफ़े की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां आपको किसी भी प्रकार की कोई रोक-टोक नहीं है. वहीं अगर आप डांस के शौकीन न भी हों, तो भी इस कैफ़े का म्यूज़िक आपको डांस करने पर मजबूर कर देगा.

2. Shanti Cafe

खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिये शांति कैफ़े से अच्छा कुछ नहीं हो सकता है. अगर अच्छी-अच्छी डिशेस का मज़ा लेना है, तो यहां जाना बनता है.

कसोली

1. Cafe Rudra

वैसे, तो कसोली में बहुत से कैफ़े हैं, लेकिन अगर किसी अच्छे कैफ़े का नाम लिया जाये, तो जुंबा पर सिर्फ़ Cafe Rudra ही आएगी. हांलाकि, ये कैफ़े बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन दिल को सुकून देने के लिये जगह बहुत अच्छी है. स्वादिष्ट स्नैक्स के साथ-साथ यहां की कॉफ़ी लोगों को बहुत पसंद आती है. इसके अलावा कैफ़े का म्यूज़िक आपका बिगड़ा मूड भी बना देता है.

Lansdowne

1. Travel Cafe

लैंसडाउन के हाईवे पर बना ये प्यारा सा कैफ़े कई मायनों में बेहद काफ़ी ख़ास है. दीवारों पर लगी Quirky Pics, Gramophone और बुक लवर के लिये कई क़िताबें. ये सब यहां आने वाले पर्यटकों को अलग नज़ारा प्रदान करती हैं.

ऋषिकेश

1. Ramana’s Organic Cafe Ramana

कैफ़े ऋषिकेश के बेस्ट कैफ़े में से एक है. कैफ़े की ख़ास बात ये है कि यहां आपको खाने की हर चीज़ घर की तरह फ़्रेश और स्वादिष्ट लगेगी. यहां सर्व की जाने वाली सब्ज़ियां, सलाद और सूप नज़दीकी गार्डन से लाई गई सब्ज़ी और फलों से बनाया जाता है. इसलिये इस कैफ़े का नाम Organic Cafe.

2. Bistro Nirvana

अगर अमीरी का मतलब मुकेश अंबानी हैं, तो समझ लीजिए अच्छे और स्वादिष्ट खाने का मतलब Nirvana है. ऋषिकेश गए और Nirvana नहीं गए, तो कुछ नहीं किया जनाब.

मसूरी

1. Little Llama Cafe

फ़ास्टफ़ूड को अपनी ज़िंदगी समझने वाले लोग अगर मसूरी घूमने निकले हैं, तो एक बार Little Llama Cafe होकर ज़रूर आना चाहिए. देखने में छोटा सा ये कैफ़े आपकी यात्रा को यादगार बना सकता है. Little Llama Cafe में घंटों बैठकर Hibiscus Ice Tea की चुस्कियां, म्यूज़िक और आस-पास के पहाड़ों का दृश्य, सोच कर ही मज़ा आ गया.

2. Kalsang Friends Corner

मसूरी का इस कैफ़े में बैठकर आपको ऐसा लगेगा, जैसे आप तिब्बत में हों. Chinese-Tibetan Ambiance, Hearty food और Soothing Music आपको क्रिएटिव एक्सपीरिएंस देता है. इसके अलावा कैफ़े की फ़ूड सर्विस भी क़ाबिले-ए-तारीफ़ है और अगर यहां गए, तो कुछ देर कैफ़े को ही निहारते रह जाएंगे.

नैनीताल

1. Cafe Chica

नैनीताल का ये कैफ़े काफ़ी पुराना है. इसके अलावा ये कैफ़े Italian, Asian, Grill, Indian, European और British फ़ूड के लिये भी काफ़ी फ़ेमस है. तारों के नीचे बैठकर किसी अच्छी जगह खाना खाने का सपना देख रहे हैं, तो बस बिना सोचे-समझे यहां जा सकते हैं.

गंगटोक

1. Cafe Live & Loud

शहर की तरह अगर पहाड़ी इलाके में भी आप पब और लाउंज का लुत्फ़ लेना चाहते हैं, तो Cafe Live & Loud आपके लिये ही बना है. यहां आपको वो सब मिलेगा, जो आप किसी शहरी क्लब में देखते हैं.

दार्जिलिंग

1. Glenary’s

दार्जिलिंग स्थित ये कैफ़े ब्रिटिश के ज़माने का है. कैफ़े का भोजन और स्वादिष्ट मिठाइयां ही इसकी पहचान हैं. अगर ऐतिहासिक जगह के साथ-साथ शाही व्यंजन का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो यहां आपका स्वागत है.

कोडैकनाल

1. Cloud Street

कोडैकनाल का ये कैफ़े भोजन और Fireplace के लिये फ़ेमस है, जो कि यहां आने वाले पर्यटकों को एक अलग अनुभव प्रदान करता है.

ऊटी

1. Willy’s Coffee Pub

एक तो इतनी ख़ूबसूरत जगह और उस पर ये कैफ़े, मतलब समझ ही नहीं आ रहा क्या कहा जाये. पब जाने वालों के लिए, ये जगह जैकपॉट है, जो आपको किसी अन्य हिल स्टेशन पर नहीं मिलेगी. अक्सर युवा यहां आराम खोजने के लिये भी आते हैं.

फ़िलहाल के लिये हमारे पास यही लिस्ट है, अगर आप भी किसी ऐसे हिल स्टेशन कैफ़े बारे में जानते हैं, तो बता सकते हैं.

Source :Traveltriangle

 

 

More from ScoopWhoop Hindi