दोस्ती क्या है? बॉलीवुड की फ़िल्मों वाले जवाब मत देना. असल ज़िन्दगी में दोस्ती क्या है? चाय-सुट्टा, नोट्स, साथ में हर काम, यही ना? वक़्त आने पर कितने दोस्त साथ रहते हैं, ये तो आप अपने निजी अनुभव से जानते ही होंगे.

Source: India Celebrating

किसी के ग़म की कहानी सुनकर हम परेशान तो हो जाते हैं, पर सिर्फ़ कुछ पलों के लिए, उसके बाद फिर से अपनी ज़िन्दगी में रम जाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दूसरों की ज़िन्दगी में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कुछ करते हैं.

Amy को जब पता चला कि उनके दोस्त अनम नरूला को कैंसर है, तब उन्होंने भी अपने दोस्त की सहायता के लिए कुछ करने की सोची.

Amy पेशे से एक कवयित्री और थियेटर आर्टिस्ट हैं. अपने दोस्त अनम को वो यूं ही दुनिया से जाने कैसे दे देतीं? इसीलिये Amy ने फ़ेसबुक के ज़रिए एक मुहिम शुरू की है. अनम, डी.ए.वी कॉलेज के छात्र हैं और अभी उनका इलाज लुधियाना के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज में चल रहा है. अनम के परिवार की आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं है और अनम के इलाज के लिए, घर तक बेचने की नौबत आ गई थी.

Amy ने अपने दोस्त की सहायता करने का बीड़ा उठाया और फ़ेसबुक पर एक पोस्ट डाला. Scoop Whoop से बातचीत में उन्होंने कहा,

'मैं 3-4 महीनों से Unemployed हूं. तब मैंने सोचा कि मैं कविताएं लिखकर अनम के इलाज में कुछ मदद कर सकती हूं.'

अनम ने फ़ेसबुक और ट्विटर पर पोस्ट डाला और एक Fundraising पेज भी बनाया है.

अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, भाई-बहन, शिक्षक, माता-पिता, दोस्तों या फिर किसी और से कुछ कहना चाहते हैं, तो मुझसे संपर्क करें. मुझे लिखना बहुत पसंद है. पर मैं फ्री में कविता नहीं लिखूंगी. आपको हर कविता के लिए, 200-500 रुपये तक देने होंगे. ये रुपये मैं अपने दोस्त अनम के इलाज के लिए डोनेट करूंगी, उसे कैंसर है. मैं अच्छी कविताएं लिखूंगी, वादा रहा. शुक्रिया.

अनम की इस मुहीम से शांतनु आनंद, भरथ दीवाकर, ख़वाजा मुसादिक जैसे बहुत सारे कवि जुड़ने लगे हैं.

अनम ने भी डोनेट करने वाले हर इंसान को धन्यवाद किया है.

Amy, अनम के लिए 25 लाख रुपए जमा करना चाहती हैं ताकि अनम का Bone Marrow Transplant हो सके.

Amy ने कहा कि किसी की ज़िन्दगी पैसों की कमी के कारण ख़त्म हो जाए ये सही नहीं है.

आप भी अनम की सहायता कर सकते हैं. इस पेज पर जाकर आप डोनेट कर सकते हैं. Amy ने दोस्ती का असल मतलब समझाया है. दोस्ती शब्द के लिए ही एक मिसाल हैं वो.

Source: Scoop Whoop

Feature Image Source: Twitter, Facebook