अब आपके सपनों के शहर में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और पुणे के अलावा आंध्र प्रदेश भी हो सकता है. क्योंकि जब भी किसी बड़े शहर या सपनों के शहर की बात होती है तो ज़्यादातर लोग इन्हीं शहरों का नाम लेते हैं. ऐसा इसलिए भी हो सकता है क्योंकि इन शहरों की लाइफ़ स्टाइल के बारे में हमने ज़्यादा सुना और पढ़ा है. मगर Ease Of Living Index सर्वे के अनुसार, अब हम कई ऐसे शहरों और राज्यों के बारे में जान पाएंगे, जिनके बारे में हम बात भी नहीं करते.

Source: amazonaws.com

Ease Of Living Index एक ऐसा सर्वे है जिसके द्वारा कुछ शहरों का उनके रहन-सहन के आधार पर सर्वे किया जाता है. इसी के तहत आंध्र प्रदेश को पहला, ओडिशा को दूसरा और मध्यप्रदेश को तीसरा स्थान मिला है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनियन हाउसिंग एंड अर्बन मिनिस्ट्री ने इन तीनों राज्यों को Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT) के तहत बेस्ट परफ़ॉर्मिंग स्टेट्स का अवॉर्ड दिया.

Source: smartcitiescouncil.com

इस स्कीम के बारे में बताते हुए शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि Ease of Living Index एक महत्वपूर्ण पहल है, इसकी कोशिश शहरों का विकास करना है, जिससे आम लोगों को अच्छी और बुनियादी सुविधाएं मिल सकें. इससे शहरों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के आधार पर ख़ुद को आंकने का मौका मिलता है.

Source: moneycontrol.com

आपको बता दें Ease of Living Index में 15 अलग-अलग कैटेगरी में 78 मानक शामिल किए गए हैं. इसी के आधार पर राज्यों और शहरों की परफ़ॉर्मेंस देखी जाती है. इनमें शासन प्रणाली, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, परिवहन, साफ़ पीने के पानी की सप्लाई, वेस्ट-वॉटर मैनेजमेंट, बिजली की सुविधा सहित पर्यावरण की स्थिति जैसे मानक शामिल हैं.

Source: scoopwhoop