हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां इंसान के कई रुप देखने को मिलते हैं. कुछ लोग दुयालु प्रवृति के तो कुछ बेहद निर्दयी होते हैं. कुछ इतने अधिक निर्दयी होते हैं कि इंसान तो छोड़िए वे लोग जानवरों के साथ भी बहुत क्रूरता से पेश आते हैं. जहां एक ओर मनावता का एक पक्ष जानवरों को बचाने के लिए लड़ रहा है, तो वहीं कुछ लोग निर्दयिता की हद पार करते हुए पिल्लों को आग में झोक देते हैं, ये जानते हुए कि मछली बिना जल के जिंदा नहीं रह सकती उसके बाद भी अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए उसको पानी से बाहर निकालकर सेल्फ़ी ख़िचवाते रहते हैं.

लेकिन ज़रूरी नहीं कि सब एक समान हों. जानवरों के प्रति कुछ लोगों का सकारात्मक रैवया देखने के बाद आपको यही लगेगा कि कहीं न कहीं आज भी इंसानियत ज़िंदा है. अगर आपको य़कीन नहीं होता, तो हम आपको दिख़ाते हैं, ऐसे ही कुछ वीडियो, जिनको देखने के बाद शायद आपको भी जानवरों से प्यार हो जाए.

1- कोबारा को पिलाया पानी

सांप से किसे डर नहीं लगता, लेकिन कुछ लोगों का डर उस वक़्त ख़त्म हो जाता है, जब वो कोबरा को प्यासा या भूखा देखते हैं. वीडियो में देख़िए कैसे एक इंसान अपने इस डर को मात देते हुए प्यासे कोबरा को बोतल से पानी पिला रहा है. कुछ लोग इसे पालगपन भी कह सकते हैं, पर असल में इससे इंसानियत झलकती है.

2- पक्षी की लंबी चोंच बंधाने का हौसला

इस पक्षी की सबसे लंबी चोंच होने की वज़ह से ये कबूतर को निगल सकता है, लेकिन जब इस आदमी ने ऐसे होता हुआ देखा तो इसने हिम्मत दिखाते हुए. मछली पकड़ने वाले तार से इसकी चोंच बांध दी. मछली पकड़ने वाले तार का इससे अच्छा उपयोग कुछ हो ही नहीं सकता था.


3- तार कोल में लिपटे कुत्ते की जान बचाई

रेस्क्यू टीम ने देखा कि एक स्ट्रीट डॉग तार कोल के ड्रम में चिपक गया है और कई दिनों से ज़िंदगी और मौत के बीच जंग लड़ रहा है. रेस्क्यू टीम ने तीन घंटे की लगातार मेहनत के बाद इस कुत्ते की जान बचा ली.

4- तार में फंसे जिराफ़ को छुड़ाया

जिराफ़ का पैर तार में फंसा हुआ था. जिराफ़ के पैरों से खून निकल रहा था. कई सैनिक वहां मौज़ूद हैं, लेकिन एक सैनिक हिम्मत दिख़ाते हुए आगे बढ़ता है और तार काटकर जिराफ़ का पैर बाहर निकाल देता है.

5- बिल्ली को दिया ऑक्सीज़न

एक घर में लगी आग के बाद हुए धुंए में बिल्ली फंसी हुई है, लेकिन फॉयर मैन ने बिल्ली की जान बचाना उचित समझा और उसे बाहर ले जाकर ऑक्सीज़न दिया. ठंडा पानी भी फेंका गया. गो प्रो पर ये सारी फ़ुटेज़ कैप्चर हो गई.

6- फड़फड़ाती लोमड़ी की रक्षा करना

एक लोमड़ी के बच्चे का सिर प्लास्टिक के डब्बे में फंस जाता है. वो उससे अपना मुंह बाहर निकालने की कोशिश में फड़फड़ा रही है, लेकिन उसकी हर कोशिश बार-बार नाकाम हो रही है. तभी इस शख़्स ने उसकी मदद की और उसका मुंह प्लास्टिक के डब्बे से निकाल कर उसे नई ज़िंदगी दी.

7- फंसे हुए कंगारू को बचाना

इससे भयानक स्थिति और क्या हो सकती है कि एक कंगारू रोड पर बनी जालियों के बीच फंस गया हो, लेकिन एक बाप-बेटे से कंगारू का तड़पना देखा न गया. उन्होंने उसकी ज़ान बचाने की ठानी और पिता ने आगे बढ़कर उसे बाहर निकालकर उसकी ज़ान बचा ली.

8- छोटी सी बच्ची ने दिखाया ज़ज्बा

6 साल की बच्ची ने देखा कि कई छोटे Ducklings ज़मीन में बने एक ड्रेनेज पाइप में गिर गए हैं. लड़की ने अपने पतले हाथों का इस्तेमाल करते हुए 8 बच्चों को बाहर निकाल उनकी जान बचा ली. बड़े-बड़े लोग भी शायद ऐसा करने की नहीं सोच सकते जैसा इस लड़की ने कर दिखाया.

9- व्हेल को बचाने की हिम्मत होनी चाहिए

व्हेल की तरह एक विशाल मछली रस्सी में फंस जाती है. वो उससे बाहर निकलने की जद्दोज़हद में जुटी है. एक गोताख़ोर ने मछली का ये हाल देखा, तो उसने रस्सी काटकर उसकी जान बचाई.

10- पक्षी को दी नई उड़ान

वीडियों में आप देख सकते हैं कि एक आदमी ने कैसे पाइप से सबसे पतला पक्षी निकालकर उसे उसके मम्मी-पापा को वापस को लैटा दिया.

11- कुंए में गिरे हुए हाथी को बाहर निकाला गया

70 फ़ीट गहरे कुंए में हाथी का बच्चा गिर जाता है, उसकी मदद के लिए बचाव दल को बुलाया जाता है. बड़ी मश्क्कत के बाद हाथी के बच्चे को रस्सी से बांध कर क्रेन की मदद से बाहर निकाला जाता है. बाहर निकलते ही हाथी के बच्चे ने लंबी सांस ली और भाग खड़ा हुआ.

12- घोड़े के बच्चे को बचाया गया

एक घोड़ी और उसका बच्चा ब्रिज पर चल रहे थे. बच्चा ब्रिज पर गिर कर उसमें फंस जाता है. एक आदमी से ये सब देखा न गया और उसने भागकर घोड़ी के बच्चे को बाहर निकाला.

13- हिरन की ज़िंदगी की नई शुरुआत

एक नवज़ात हिरन का बच्चा अपनी मां-भाई का पीछा करते हुए उनके साथ दौड़ने में समर्थ नहीं था. शायद उसके पैर में कोई दिक्कत थी. एक दयालु इंसान ये सब कैमरे में कैद रहा था. उससे हिरण का ये हाल देखा न गया और उसने उसके पैरों का ट्रीटमेंट किया और वो फिर से दौड़ने लगा.

14- सलाम है इस युवक को

एक कछुआ नेट में फंस कर बहुत दूर तक चला गया. एक यंग ग्रुप ने ये सब देखा और उसे बचाने के लिए एक युवक ने CPR दी, जिसके बाद उसके चेहरे पर मुस्कुरहाट आ गई और वो वापस चलने लगा.

15- डॉल्फ़िन की मदद करना

एक डॉल्फ़िन समुद्र के उस पार तक आ जाती है, एक टूररिस्ट लड़के से देखा न गया, उसने डॉल्फ़िन को उठाकर वापस समुद्र में छोड़ दिया.