कहते हैं दुनिया उम्मीद पर और रिश्ते, विश्वास पर कायम रहते हैं. कुछ ऐसा ही रिश्ता है हमारा और हमारी बचपन की यादों का. बचपन में हमें जिन लोगों से या जिस चीज़ से डर लगता था, वो डर कई बार बड़े होने पर भी बना रहता है. चाहे वो कोई 'अंकल' हों या कोई 'जानवर'. कई बार ये डर ताउम्र बना रहता है. बचपन की कहानियों से भी हमारा कुछ ऐसा ही रिश्ता बन जाता है, डर का रिश्ता, जिसे हम आसानी से नहीं भूल पाते. दादी-नानी की परियों की कहानी हो, या विचित्र जीव-जन्तुओं की कहानी, हमारे ज़हन में हर वो किरदार ज़िंदा रहता है. या यूं कहें कि हम उन्हें भूलना नहीं चाहते. जो भी है, पर वो मीठी यादें ही तो बेवक्त मुस्कुराहट की या बेवजह के डर का कारण बन जाते हैं.

जानिए कुछ ऐसे ही अजीबो-गरीब जानवरों के बारे में, जिनका वैसे तो कोई अस्तित्व नहीं, पर कहानियों और लोक-कथाओं में इनका ज़िक्र बार-बार मिलता है.

ड्रैगन

Source: hdimageson.com

चीन की पहचान, और वहां के लोगों की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा हैं ड्रैगन. डायनासॉर की तरह ड्रैगन का कोई अस्तित्व नहीं है. पर ड्रैगन से जुड़ी कहानियां सैंकड़ों सालों से इस दुनिया में प्रचलित हैं. कई विशेषज्ञ-कहानिकारों ने ड्रैगन के बारे में अलग-अलग कहानियां कही हैं. चीन के एक मेडिकल स्कॉलर, Lei Xiao ने यहां तक कह दिया था कि ड्रैगन की हड्डियों से बनी दवाई, गुर्दों के लिए बेहद फायदेमंद होती है (दुनिया को इस नेक जीव की बहुत ज़रूरत है). एक अन्य व्यक्ति Pliny the Elder के कहे अनुसार, तो ड्रैगन सिर्फ़ अपनी पूंछ से एक हाथी का गला घोंटकर मार सकता था. अब इनमें से किसी ने भी ये कारनामे देखें हैं या नहीं, इसका कोई सुबूत नहीं है.

वैम्पायर

Source: pophorror.com

Twilight Series के रिलीज़ होने से पहले ही वैम्पायर लोककथाओं और कहानियों में फ़ेमस थे. पैने दांतों से गर्दन टेढ़ी कर, स्वैग के साथ खून पीने वाले वैम्पायर, Twilight Series में पागल प्रेमी बन जाते हैं. खैर वक्त के साथ कहानियां भी बदल जाती हैं. वैम्पायर के सरदार हैं ड्रैकुला. Romania में श्री ड्रैकुला जी के महल को देखने के लिए आज भी हज़ारों लोग आते हैं. वैम्पायर बचपन में बच्चों को दुबक के सुलाने के लिए सटीक हथियार साबित होते थे.

Fur Bearing Trout (फ़र वाली मछली)

Source: wikimedia.org

मछली खाने वालों, सावधान! Trout मछली को लेकर उत्तरी अमेरिका में एक बहुत ही लोकप्रिय कहानी है. उत्तरी अमेरिका के बाशिंदों की कहानियों में इस बालों वाली मछली को बहुत ऊंचा स्थान प्राप्त है. वहां के नाविकों की चिट्ठियों में इस मछली का ज़िक्र मिलता है.

एक किंवदंती ये भी है कि Colorado की Arkansas नदी में किसी जनाब ने गलती से Hair Tonic मिला दिया था, जिसकी वजह से इस मछली का जन्म हुआ. वाह रे Tonic! आदमी तो आदमी, मछलियों पर भी बाल उगा दिए.

Unicorn

Source: huffpost.com

Unicorn एक ऐसा प्राणी है, जिसे परियों की कहानी में अकसर याद किया जाता है. सफ़ेद घोड़ा With A Twist. Twist के रूप में माथे पर एक सींग... ये बच्चों के पसंदीदा जानवरों में से एक है. इस जानवर से कोई खतरा नहीं है, पर इसकी सवारी करना बचपन में बहुतों का ख़्वाब हुआ करता था. रोम के इतिहासकार, Pliny the Elder के अनुसार, Unicorn एक ऐसा प्राणी है, जिसे ज़िन्दा पकड़ना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है. Bible में भी इस जानवर का ज़िक्र मिलता है. पर बात वही है, न किसी ने Bible लिखने वाले को देखा है और न ही Unicorn को.

Bonnacon

Source: wikimedia.org

नाम तो नहीं ही सुना होगा. आज से पहले हमने भी नहीं सुना था... एक ऐसा जानवर जो अपना हथियार अपने पिछवाड़े में लिए घूमता है. जी, सही पढ़ा है आपने. इस जानवर का हथियार उसके सींग या जीभ से टपकटा ज़हर नहीं, बल्कि उसकी Potty थी. Pliny the Elder के अनुसार, 'Paeonia' में एक विचित्र जीव का पता चला है. इसकी गर्दन पर घोड़े जैसे बाल हैं, पर इसके अलावा ये किसी बैल जैसा ही दिखता है. इसके सींग लड़ने के लिए ही विकसित हुए हैं. पर ताज्जुब की बात ये है कि यह जानवर सींग से नहीं लड़ता. ये दुश्मन पर मल त्याग कर भाग जाता है. इसका मल 604 मीटर की दूरी से भी दुश्मन पर वार कर सकता है.” वाह रे Imaginary जानवर!

The Vegetable Lamb of Tartary

Source: wikimedia.org

मध्यकाल की कहानियों में इस जानवर का अस्तित्व मिलता है. 436 AD में Rabbi Yochanan द्वारा लिखित एक टेक्स्ट, Jerusalem Talmud में इस कमाल के जानवर का ज़िक्र मिलता है. ये एक ऐसा भेड़ है, जो पेड़ पर पैदा होता है. वाह, फल-सब्जियों के अलावा जानवर भी पेड़ों पर uga करते थे.

Aspidochelone

Source: twimg.com

टेक्स्ट Physiologus और कई मध्यकालीन कहानियों में इस समुद्री जीव का ज़िक्र किया गया है. इसकी विशालता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे कई बार लोग द्वीप समझ बैठते थे. कहा जाता है कि ये जीव नाविकों को अपनी ओर आकर्षित करता था. आराम करने के लिए, कुछ और न सोचें.

'Nessie' The Loch Ness Monster

Source: pinimg.com

Nessie की तरह ही, कई तरह के समुद्री जीवों का डर आज भी लोगों में कायम है. माना जाता है कि स्कॉटलैंड का Loch Ness तलाब, Nessie का घर है. वक्त के साथ-साथ Nessie बारे में लोगों की राय बदलती रही है. कोई इसे सांप जैसा बताता है, तो कोई कहता है कि इसकी गर्दन जिराफ़ जैसी लंबी है. यह कुछ देर के लिए लोगों के सामने आता है, फिर पानी में वापस चला जाता है. Nessie का ज़िक्र सबसे पहले 7वीं शताब्दी में हुआ. कहा जाता है कि Saint Columbus ने इस अजीब से जानवर को Cross दिखाकर भगा दिया था. 1934 में Dr. Robert Kenneth Wilson की 'Surgeon's Photograph' Nessie के होने का सबसे बड़ा सुबूत है. Lake Loch Ness में कहीं न कहीं, आज भी Nessie घूमता-फिरता है. आज भी लोग इसकी एक झलक पाने के लिए झील के आस-पास आते हैं.

जाने-अनजाने हमने ही इन जानवरों की तरह ही कहानी के कई किरदारों को ज़िंदा रखा है. इनके बारे में बातें करना मज़ेदार है, पर इन्हें सच मान लेना, समझदारी नहीं.

Source: Allday.com