सोशल मीडिया आजकल हमारे जीवन का एक हिस्सा बन चुका है. हर पल हमें इसकी अहमियत का एहसास होता रहता है. इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि इसके कई नकारात्मक पहलु भी हैं. पर कुछ नेगेटिव कारणों से पूरे सोशल मीडिया के प्रभाव को नकारा नहीं जा सकता. सोशल मीडिया की उपयोगिता साबित करती है अनिंद्य चक्रवर्ती की कहानी. मुंबई में रहने वाले अनिंद्य की बेटी मंगलवार की सुबह से न जाने कहां गायब हो गई थी, छठीं कक्षा में पढ़ने वाली अलीना को आख़री बार स्कूल के गेट पर देखा गया था. अनिंद्य अपनी बेटी को पोवाई में स्थित हिरानंदिनी स्कूल में ड्राॅप करने गए थे.

तब अनिंद्य ने अपनी बेटी को खोजने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. ट्विटर और फेसबुक पर अनिंद्य ने अलीना के गुम होने की बात जाहिर कर दी और लोगों से उसको खोजने में सहयोग देने की अपील की. थोड़ी ही देर में हज़ारों लोग अलीना की तलाश में लग गए और ट्विटर पर हैशटैग #FindAlina का यूज़ होने लगा. मुंबई पुलिस भी तुरंत एक्शन में आ गई और इस दौरान घरवाले और रिश्तेदार लगातार स्कूल के बाहर खड़े रहे. पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद बच्ची को CST से ढूंढ निकाला.

इसके बाद अनिंद्य ने फेसबुक पर मुंबई पुलिस और अलीना में खोज में जुटे सारे लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया. बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने भी मुंबई पुलिस को इसके लिए शुभकामनायें दीं.

मुंबई पुलिस ने भी एक ट्वीट कर अपनी ख़ुशी जाहिर की और बताया कि किसी के ऐसे गुम हो जाने से घर वालों पर क्या बीतती है, इस बात की उन्हें भी परवाह है.

सोशल मीडिया बस मौज-मस्ती की जगह नहीं, बल्कि सही से यूज़ किया जाए तो ये बहुत फ़ायदेमंद है.

Source: Mid-Day