पिता-बेटी की एक बहुत ही क्यूट सी तस्वीर इंटरनेट पर वायरल हो रही है. इसलिए नहीं क्योंकि तस्वीर क्यूट है, इसलिए क्योंकि उस तस्वीर में एक दिमाग के तोते उड़ा देने वाली गुत्थी है. पिछले 48 घंटों में इन तस्वीर को 1.8 मिलियन बार देखा जा चुका है और लोग इस मिस्ट्री को सुलझाने के लिए अपने दिमाग के घोड़े दौड़ा रहे हैं. पर जितने जवाब मिल रहे हैं, उतने ही सवाल भी खड़े हो रहे हैं. चलिए पहले वो तस्वीर देखते हैं...

चलिए, अगर आपने ध्यान से तस्वीर देखी होगी तो समझ आ गया होगा कि क्या गड़बड़ है. जिन्हें नहीं समझ आया है, उनके लिए कुछ तथ्य सामने रखते हैं. जैसा आप देख सकते हैं कि पापा कंप्यूटर पर काम कर रहे हैं और कुछ बना रहे हैं. बेटी भी अपने हाथ में पेंसिल और पेपर थामे, पापा के जैसे ही कुछ बना रही है. वेरी क्यूट! लेकिन फिर पापा के पैरों की तरफ देखिये... पहली बात तो ये कि उनके पैर बहुत छोटे हैं... दूसरी बात, उन्होंने लेडीज़ सैंडल क्यों पहन रखी है? और तीसरी बात... क्या ये पापा के ही पैर हैं?

अब ज़रा तस्वीर को थोड़ा और ध्यान से देखिये... आपको समझ आएगा कि बेटी अलग चेयर पर बैठी हुई है और उसने पैर सामने रख रखे हैं.

देखा? अब आया न समझ में कि क्या प्रॉब्लम है इस तस्वीर के साथ!

लेकिन कुछ लोगों ने तो और भी सवाल खड़े कर दिए हैं, जैसे...

क्या उसकी यूनिफार्म सोवियत रूस के समय की है?

लड़की की यूनिफार्म का कलर क्या है?

क्या उसके तीन हाथ हैं!?

इनका जवाब तो मुझे भी नहीं पता है. आपको पता लगे तो कमेंट कर के ज़रूर बताएं.