दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए एक नया तरीका अपनाया जा रहा है. Anti-Smog Cannon से हवा में प्रदूषण का स्तर कम करने की कोशिश की जा रही है. आनंद विहार में इसके लिए मॉनिटरिंग स्टेशन खोला गया है. यहां से देखा जायेगा कि इस तरकीब से प्रदूषण में कितनी कमी आ रही है.

आनंद विहार ISBT पर सोमवार को इसका ट्रायल किया गया था. Anti-Smog Cannon को Fog Cannon भी कहा जाता है. इसमें एक पानी का टैंक होता है. इस पानी को एक तेज़ Exhaust Fan के ज़रिये हवा में छोड़ा जाता है, जिससे पानी Micro Droplets का रूप ले लेता है.

ये महीन बूंदें प्रदूषण के PM2.5 से PM10 के आकार के कणों से चिपक जाती हैं और इनके साथ ये कण नीचे गिर जाते हैं, जैसा कि बारिश के दौरान होता है.

कंस्ट्रक्शन आदि से बनने वाले धूल के कणों को ये Fog Cannon नीचे बैठा देती है. ऐसा करने में ये मशीन 95% तक सफल साबित होती है.

Fog Cannon डिज़ाइन करने वाली कंपनी Cloud Tech के निदेशक विमल सैनी ने बताया कि कई सीमेंट प्लांट्स, थर्मल पॉवर प्लांट्स आदि में ये इस्तेमाल की जाती है.

दिल्ली में इसे दिनभर इस्तेमाल किये जाने की योजना है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के सामने इसका ट्रायल किया गया था. उम्मीद है ये दिल्ली को प्रदूषण की समस्या से निजात दिला पायेगी.

Source: Hindustantimes