'रब ने बना दी जोड़ी' की 'तानी साहनी' हो, 'बैंड बाजा बारात' की 'श्रुती कक्कर' या 'NH10' की 'मीरा'... सभी किरदारों को अनुष्का शर्मा ने निभाया है, लेकिन किसी में अनुष्का शर्मा की छाप नहीं है. इस वक़्त बॉलीवुड की लीडिंग लेडी अनुष्का शर्मा ने अपने 10 साल के करियरमें कुछ ऐसी फ़िल्में की हैं, जो एक एक्ट्रेस के लिए काफ़ी सैटिस्फ़ाईंग मानी जाएंगी.

उत्तर प्रदेश की अयोध्या में जन्मी अनुष्का शर्मा एक आर्मी किड हैं. उनके पिता अजय कुमार शर्मा इंडियन आर्मी में कर्नल हैं. अनुष्का को फ़ौजी के बेटी होने का गर्व अपने अभिनेत्री होने से ज़्यादा है, इस बात को उन्होंने ख़ुद एक इंटर्वयू में कहा था.

आज अनुष्का शर्मा तीस साल की हो चुकी हैं. इस उम्र में ही अनुष्का शर्मा फ़िल्म इंडस्ट्री का बड़ा नाम है. सिर्फ़ एक अभीनेत्री के तौर पर ही नहीं एक फ़िल्म निर्माता के रूप में भी इस नाम ने अच्छी ख़्याति बटोर ली है. इसके अलावा सामाजिक मुद्दों पर उनकी बेबाक राय किसी से छुपी नहीं है. फ़िल्म इंडस्ट्री में मौजूद लिंग के आधार पर असमान मेहनताना पर हमेशा खुल कर अपनी बात रखती हैं. जानवरों के अधिकारों के लिए भी अनुष्का शर्मा लोगों को जागरूक करती हैं.

एक सफ़ल अभिनेत्री

अनुष्का शर्मी की पहली फ़िल्म 'रब ने बना दी जोड़ी' उस साल की दूसरी सबसे कामयाब फ़िल्म थी. दर्शकों और आलोचकों ने इस नए चेहरे को सराहा. फ़िल्म फ़ेयर अवार्ड में दो Categories के लिए अनुष्का शर्मा का नाम नोमिनेट हुआ. 'बैंड बाजा बारात' में उनकी धाकड़ अदाकारी ने तो अनुष्का को लोगों की चहेती बना दिया. उसके बाद NH10, पीके, ऐ दिल है मुश्किल, दिल धड़कने दो, बॉम्बे वॉलेवट, सुल्तान जैसी बड़ी फ़िल्में अनुष्का के ख़ाते में दर्ज हो गईं. आज की तारीख में अनुष्का शर्मा बॉलीवुड की सबसे महंगी अभीनेत्रियों में से एक हैं.

कुशल निर्माता

अनुष्का शर्मा ने अपने भाई करनेश शर्मा के साथ मिलकर 2014 में 'Clean Slate Films' नाम की एक फ़िल्म प्रोडक्शन कंपनी शुरू की. हालांकि इस प्रोडक्शन हाउस से अभी तक सिर्फ़ तीन फ़िल्में ही निकलकर आईं हैं. फिर भी अनुष्का के काम को देखते हुए उन्हें 'परी' के लिए Dadasaheb Phalke Excellence Awards दिया गया. एक निर्माता के तौर पर NH10 के लिए भी अनुष्का को काफ़ी सराहना मिली थी.

उद्यमी

पिछले साल अनुष्का शर्मा ने Suditi Industries के साथ मिलकर महिलाओं के कपड़ों का एक ब्रैंड शुरु किया, Nush. फ़िल्म अभिनेत्रियों के लिए इस तरह के काम आम नहीं है. इसके पहले वो कई कंपनियों की ब्रैंड अंबेस्डर रह चुकी हैं.

खुल्लम-खुला प्यार

बॉलीवुड के लोग जल्दी अपने रिलेशनशिप को जगज़ाहिर नहीं करते, अपने रिश्ते को मीडिया के सामने नहीं रखते. शुरुआत से ही अनुष्का शर्मा इस मामले में भी लीक से हट कर चली हैं. चाहे शुरुआती दौर में रणवीर सिंह के साथ उनका रिश्ता हो, या बाद में क्रिकेटर विराट कोहली. हालांकि विराट से उनकी शादी काफ़ी गुपचुप तरीके से हुई. लेकिन कभी सार्वजनिक मंच पर उन्होंने विराट से अपने रिश्ते को छुपाया नहीं.आज भी उन्हें हर ज़रूरी मौके पर विराट कोहली के साथ खड़ा देखा जाता है.

कुल मिला कर बात ये है कि अनुष्का शर्मा को फ़िल्म इंडस्ट्री में आए हुए सिर्फ़ 10 साल ही हुए हैं. लेकिन इतने कम वक़्त में अनुष्का जिस मुक़ाम पर हैं, वहां पहुंचने में लोगों को सदियों लग जाती हैं. वो अपने जीवन के सभी किरदारों के साथ न्याय कर रही हैं, एक संतुलन बना कर चल रही हैं. इस जेनरेशन के लिए अनुष्का शर्मा वो उदाहरण है, जिसे अपनी पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में बैलेंस बनाना आता है.