विश्व की सबसे बड़ी और दिल दहला देने वाली तबाहियों में द्वितीय विश्व युद्ध (1939 से लेकर 1945) भी गिना जाता है. सोचिए, उस वक़्त क्या मंज़र रहा होगा जब विश्व के देश गुट बनाकर लड़ रहे थे. बमवर्षक विमानों की क़तारें देशों को तबाह करने पर तुली थीं. वहीं, इस दौरान परमाणु बम तक का इस्तेमाल किया गया था, बता दें अमेरिका ने जापान के दो शहरों (हिरोशिमा और नागासाकी) पर परमाणु हमला किया था. आइये, इसी क्रम में हम आपको द्वितीय विश्व युद्ध की उन अविश्वसनीय खोजों के बारे में बताते हैं जिनके अंदर अंदर दफ़न है उस वक़्त की तबाही का पूरा मंज़र.   

1. Air-Raid Shelters  

Air raid shelters
Source: /todayultra

द्वितीय विश्व युद्ध शुरू होने से पहले ब्रिटिश अधिकारियों ने हवाई हमलों से बचने के लिए ज़मीन के नीचे ऐसे शेल्टर बनाए थे. ऐसा माना जाता है कि ब्रिटिश अधिकारी हवाई हमलों से डरते थे, इसलिए इनका निर्माण करवाया गया था.    

2. Truk Lagoon  

truk lagoon
Source: allthatsinteresting

माइक्रोनेशिया में स्थित Truk Lagoon द्वितीय विश्व से जुड़े सबसे बड़े जहाज़ों के क़ब्रिस्तानों में से एक है. कहा जाता है कि ऑपरेशन हैलस्टोन नामक एक हमले में मित्र राष्ट्रों ने जापान के सबसे बड़े नौसैनिक अड्डों में से एक पर 3 दिनों तक हमला किया था. इसमें 275 हवाई जहाजों के साथ 60 से अधिक जापानी जहाज डूब गए थे, जिनमें से कई के मलबे आज भी देखे जा सकते हैं.   

3. Hawker Hurricane Fighter Plane  

hawker hurricane fighter plane
Source: wikipedia

इंग्लैंड में Winchester University के छात्रों को Hawker Hurricane Fighter Plane का अवशेष मिला था. यह 1930-40 के दशक का एक ब्रिटिश सिंगल-सीट लड़ाकू विमान था.   

4. WWII Bombs  

WWI BOMB
Source: dw

द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल हुए कई विमान, पानी के जहाज़, टैंक व बम आज भी ज़मीन के नीचे या समुद्र की गहराई में मौजूद हैं, जिन्हें अब तक खोजा नहीं गया है. वहीं, अगर बमों की बात करें कुछ का पता चल पाया है.   

5. Plutonium  

Plutonium
Source: wikipedia

Washington में एक गैलन आकार की बोतल मिली थी, जिसके अंदर Weapons-Grade Plutonium के अवशेष थे. यह थोड़ी मात्रा में था, लेकिन इसकी इतनी मात्रा भी ख़तरनाक मानी जाती है.   

6. Desert Training Center  

Desert training center
Source: skytrail

क्या आपको पता है युद्ध के इतिहास में सबसे बड़ा प्रशिक्षण मैदान संयुक्त राज्य अमेरिका में था. Mojave desert में स्थिति Desert Training Center (DTC), जिसे California/Arizona Maneuver Area भी कहा जाता है. माना जाता है कि 1942 और 1943 के बीच यह सैनिकों के लिए प्रशिक्षण स्थल था, जो WWII के लिए सैनिकों को तैयार करता था.   

7. YP-389  

YP 389
Source: monitor

यह यूएस नेवी का एक जहाज़ था, जिसे द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया गया था. ऐसा कहा जाता है कि 1942 की शुरुआत में नौसेना के अधिकांश जहाजों को युद्ध के Pacific front में ले जाया गया था, लेकिन केवल इस जहाज़ को जर्मन बोट्स का सामना करने के लिए छोड़ दिया गया था. वहीं, 19 जून 1942 को YP-389 जहाज़ को एक जर्मन पनडुब्बी द्वारा डुबा दिया गया था.   

8. HMAS Sydney  

HMAS Sydney
Source: wikipedia

यह ऑस्ट्रेलियाई नौसेना में सबसे शक्तिशाली जहाज़ों में से एक था. लेकिन, HMS Kormoran (German Raider) का सामना करते हुए ये HMS Kormoran के साथ ही समुद्र में डूब गया था.   

9. Hidden Battlefields  

Hidden battlefield
Source: todayultra

पूरे यूरोप में द्वितीय विश्व युद्ध लंबे के मैदानों के अवशेष पुरातत्वविदों की प्रतीक्षा में हैं. इनमें से कई जैसे बमबारी वाले क्षेत्र हैं और कई आपूर्ति करने वाले भंडार स्थल. इन पर अभी गहन शोध होना बाकी है.   

10. ME 109 Messerschmitt Plane  

ME 109 Messerschmitt Plane
Source: todayultra

यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इस्तेमाल हुए एक जर्मन लड़ाकू विमान था. इसके अवशेष Daniel Rom Kristiansen को मिले थे, जो द्वितीय विश्व युद्ध पर अपना एक प्रोजेक्ट कर रहा था.