हादसे किसी भी वक़्त और कहीं भी घट सकते हैं. वहीं, कुछ हादसों का असर कम, तो कुछ का इतना ज़्यादा होता है कि उन्हें भूलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे ख़तरनाक मंज़र कई बार प्रकृति की वजह से सामने आते हैं, तो कई बार इंसान ख़ुद इनका कारण बनता है. वहीं, विश्व ने जब आधुनिकरण की रफ़्तार पकड़ी, तब देशों में इंडस्ट्रीज़ का निर्माण तेजी से होने लगा. लेकिन, किसे पता था कि ये विकास की दौड़ इंसान की जान की दुश्मन बन जाएगी.

इंडस्ट्रीज़ में घटने वाले छोटे-मोटे हादसों को छोड़कर विश्व में कई ऐसे इंडस्ट्रियल हादसे सामने आए, जिनकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. आइये, आपको दुनिया के 14 सबसे बड़े इंडस्ट्रियल हादसों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानकर आपके रोंगटे खड़े हो सकते हैं.

1. भोपाल गैस त्रासदी   

bhopal gas tragedy
Source: blog.ipleaders

यह हादसा भारत के भोपाल शहर में यूनियन कार्बाइड कॉरपोरेशन की एक केमिकल फैक्ट्री में हुआ था. 1984 में हुए इस हादसे को दुनिया का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल हादसा कहा गया. इसमें ज़हरीली मिथाइल आइसोसाइनेट गैस लीक हो गई थी. इस हादसे में हज़ारों लोगों ने अपनी जान गवाई.

2. चेर्नोबिल परमाणु हादसा 

Chernobyl disaster
Source: theguardian

यह हादसा 26 अप्रैल 1986 में यूक्रेन के चर्नोबिल परमाणु संयंत्र में हुआ था. कहा जाता है कि इसमें 32 लोगों की तुरंत मौत हो गई थी, जबकि कई रेडिएशन की वजह से बुरी तरह घायल हो गए थे.

3. कनाडा का हेलीफ़ैक्स धमाका  

halifax explosion
Source: theglobeandmail

यह घटना 1917 की है, जब विस्फोटक सामग्री से भरे एक फ़्रेंच कार्गो जहाज़ में एक बड़ा धमाका हुआ था. यह विस्फोट इतना तेज था कि इसने सुनामी ला दी थी. यह सुनामी लगभग 60 फ़ीट ऊंची थी. कहा जाता है कि इस हादसे में 1782 लोगों की जान गई थी और कई बुरी तरह ज़ख़्मी हुए थे.

4. सेन्ट्रिलिया कोल माइन हादसा  

Centralia Coal Mine Incident
Source: stltoday

25 मार्च 1947 में अमेरिका की सेन्ट्रिलिया कोल माइन में एक बड़ा धमाका हुआ था, जिसमें लगभग 111 लोगों की जान गई थी.    

5. Lac-Mégantic रेल दुर्घटना  

Lac-Mégantic rail disaster
Source: wikipedia

यह कनाडा के Lac-Mégantic शहर में घटी एक बड़ी रेल दुर्घटना थी. यह रेल हादसा 6 जुलाई 2013 में हुआ था. इस हादसे में 47 लोगों की जान गई थी और लगभग 30 इमारतें तबाह हुई थीं.   

6. फ़िलिप्स हादसा (अमेरिका)   

phillips disaster
Source: chron

यह हादसा 23 अक्टूबर 1989 को फ़िलिप्स पेट्रोलियम कंपनी के ह्यूस्टन केमिकल कॉम्प्लेक्स (एचसीसी) में हुआ था. यह विस्फोटों और आग की एक विनाशकारी श्रृंखला थी. इसमें लगभग 23 लोगों की जान गई थी और 314 लोग ज़ख़्मी हुए थे.   

7. एबरफ़ान हादसा

aberfan disaster
Source: history

यह कोल माइन से जुड़ा हादसा है, जो 21 अक्टूबर 1966 में वेल्स के एबरफ़ान नामक गांव में हुआ था. इसमें 144 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें 116 बच्चे थे.    

8. ढाका का गारमेंट फैक्ट्री हादसा   

dhaka garment factory collapse
Source: wikipedia

यह हादसा 24 अप्रैल 2013 में हुआ था. इसमें ढाका की एक गारमेंट फैक्ट्री ढह गई थी. इस हादसे में 1,134 लोगों की जान गई थी.    

9. इटली का सेवेसो हादसा  

Seveso disaster
Source: treehugger

यह भी एक केमिकल फैक्ट्री से जुड़ा इंडस्ट्रियल हादसा था, जो 10 जुलाई 1976 में इटली के सेवेसो में हुआ था.    

10. Benxihu Colliery हादसा  

benxihu colliery disaster
Source: safety.productions

यह चीन की Benxihu Colliery से जुड़ा हादसा है, जो 26 अप्रैल 1942 को हुआ था. इसमें गैस और कोयले की धूल का विस्फोट हुआ था. इस खदान हादसे में लगभग 1549 लोगों की मौत हुई थी.   

11. सैंडोज़ केमिकल स्पिल  

Sandoz chemical spill
Source: wikipedia

यह हादसा 1 नवंबर 1986 में स्विट्जरलैंड एक एग्रोकेमिकल स्टोर हाउस में आग लगने से हुआ था. इसमें ज़हरीली गैस राइन नदी में प्रवेश कर गई थी, जिसने कई जीवों को मार डाला था.   

12. ओपाउ धमाका  

oppau disaster
Source: taproot

यह धमाका 21 सितंबर 1921 में जर्मनी की एक केमिकल कंपनी (BASF) के एक प्लांट में हुआ था. इसमें लगभग 600 लोगों की मौत हुई थी और कई बुरी तरह ज़ख़्मी हुए थे.   

13. फ़ुकुशिमा परमाणु हादसा  

fukushima nuclear disaster
Source: sites.suffolk

यह 11 मार्च 2011 में हुआ एक बड़ा परमाणु हादसा था, जो जापान के फ़ुकुशिमा दाइची परमाणु ऊर्जा संयंत्र में हुआ था.