इतिहास की जानकारी का सबसे बड़ा स्रोत पुरातात्विक खुदाई को माना जाता है. पुरातत्वविदों यानी आर्कियोलॉजिस्ट द्वारा की गईं खोजों व वर्षों तक की गई खुदाई की वजह से हमें मिस्र, मेसोपोटामिया व सिंधु घाटी सभ्यताओं के बारे में पता चला. आज भी प्राचीन इतिहास की परतों को खोजने का काम निरंतर जारी है. इसी क्रम में हम आपको दिखाते हैं पुरातात्विक खुदाई के दौरान निकली उन बेशक़ीमती व दुर्लभ चीज़ों को जिनमें विश्व का एक अनसुना इतिहास दफ़न है.  

1. 300 साल पुराना एंकर  

anchor
Source: ranker

एंकर यानी बड़े-ब़ड़े जहाज़ो को रोके रखने के लिए इस्तेमाल होने वाला एक बड़ा कांटा. तस्वीर में आप जिस एंकर को देख रहे हैं वो 300 साल पुराना माना जाता है. इतिहासकारों को अनुसार उत्तरी सागर से निकाला गया ये एंकर 1760 में यहां डूबे एक जहाज़ का है.  

2. British Isles से जुड़ा एक आर्टवर्क 

Brithish isles
Source: ranker

British Isles, यूरोप में कुछ द्वीपों के समूह को कहा जाता है. तस्वीर में आपको जो पत्थर दिखाई दे रहा है, उसे British Isles से जुड़ा एक प्राचीन आर्टवर्क माना गया है. इसे ब्रिटिश पुरातत्व की एक बड़ी खोज माना जाता है.

3. गिलगमेश ड्रीम टैबलेट 

artwork
Source: ranker

“Gilgamesh Dream Tablet” नाम का प्राचीन लिपि युक्त पत्थर 3, 600 साल पुराना माना जाता है. इसे इराक़ से प्राप्त किया गया है. 6/5 इंच बड़े इस टैबलेट पर Akkadian भाषा में लिखा गया है. ये उस साहित्यिक हिस्से का भाग है जिसमें गिलगमेश (प्राचीन सुमेरी वीरकाव्य और उसके नायक का नाम) अपनी मां को अपने सपने के बारे में बताते हैं.  

4. 6 हज़ार साल पुराना ऊन का गोला 

thread ball
Source: ranker

ये ऊन का गोला मध्य नवपाषाण काल से संबंध रखता है, जिसे स्विट्जरलैंड से प्राप्त किया गया है. ये Linen या Nettle से बना बताया जाता है.  

5. मध्यकाल से जुड़ी चाबी  

keys
Source: ranker

मध्यकाल में ऐसी धातु से बनी चाबियों का इस्तेमाल किया जाता था. इसका प्रयोग क़ीमती सामानों, जानवरों को रखने व अन्य निजी चीज़ों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता था.  

6. एक पुरानी वाइन की बोतल 

old wine bottle
Source: ranker

ये पुरानी वाइन की बोतल 325-350 CE पुरानी बताई जाती है, जिसे 1867 में जर्मनी में पाए गए एक रोमन मकबरे से प्राप्त किया गया है.  

7. वाइकिंग के जूते  

wiking shoes
Source: ranker

वाइकिंग बर्फ़ीली जगहों के लिए ऐसे जूतों का प्रयोग किया करते थे. इसे नॉर्वे से प्राप्त किया गया है. 

8. एक प्राचीन पर्स  

old purse
Source: ranker

ये पूर्वी ईरान से प्राप्त किया गया 13वीं शताब्दी पुराना पर्स है. इसे चमड़े से बनाया गया है और ख़ास डिज़ाइन का प्रयोग किया गया है.  

9. 700 साल पुरानी एक ड्राइंग

old drawing
Source: ranker

तस्वीर में जो आप देख रहे हैं ये 700 साल पुरानी एक ड्राइंग है जिसे Onfim नाम के 7 साल के एक बच्चे ने बनाया था. इस ड्राइंग को रूस से प्राप्त किया गया है.  

10. 500 साल पुराना एक कंकाल अपने लेदर बूट के साथ 

leather boot old
Source: ranker

बूट समेत ये कंकाल लंदन में मिला था. इंस जांघों तक लंबे बूट पहने हुए थे. इन लंबे बूट को देखकर ऐसा माना जाता है कि ये ज़रूर कोई मछुवारा या नाविक होगा.  

11. एक पुराना कवच  

armor
Source: ranker

French cuirass एक कवच है, जिसे नेपोलियन युद्धों के दौरान French Calvary द्वारा पहना जाता था.  

12. 6 हज़ार साल पुराना सोना  

gold
Source: ranker

ये 6 हज़ार साल पुराना सोना है, जिसे यूरोप से प्राप्त किया गया है. इसे Varna gold के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें आप सोने की विभिन्न चीज़ें देख सकते हैं. 

13. एक प्राचीन भोंपू 

old horn
Source: ranker

ये भोंपू उस अंतिम Aurochs Bull के सिंग से बनाया गया था जिसकी मृत्यु 1620 में हुई थी. इसे सभी मौजूदा पालतू पशुओं का पूर्वज माना जाता है, जो अब विलुप्त हो चुके हैं.  

14. सोने की चप्पल और उंगलियां

gold sleepers
Source: ranker

ये सोने की चप्पल और उंगलियां मिस्र के सम्राट Thutmos III's की पत्नी के थे.  

15. प्राचीन फ़र्श  

old floor
Source: ranker

ये फ़र्श (Mosaic) प्राचीन रोम से संबंध रखता है, जिसे पुरातत्वविदों ने मई 2020 में खोजा है. इसे इटली के शहर के वाइनयार्ड से प्राप्त किया गया है.