अपराध के अनुसार हर देश में सज़ा का अलग-अलग प्रावधान है. जितना बड़ा अपराध उतनी लंबी जेल की सज़ा. इसके अलावा, कुछ जघन्य अपराधों के लिए मृत्यु दंड का भी प्रावधान है. वहीं, कुछ को उम्र क़ैद की भी सज़ा मिल जाती है, जिसमें अपराधी को 14 वर्ष, 20 वर्ष या मृत्यु तक जेल में रहना पड़ता है. वैसे कभी आपके दिमाग़ में यह सवाल आया कि सबसे ज़्यादा किस व्यक्ति को जेल की सज़ा मिली होगी? आइये, इसी क्रम में हम आपको दुनिया उन पांच ऐसे अपराधियों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने सबसे ज़्यादा समय जेल में काटा है.   

1. Francis Clifford Smith  

jail
Source: scroll.in

इस व्यक्ति को मृत्यु दंड की सज़ा मिली थी. जानकारी के अनुसार, इसने 1949 में एक चोरी के दौरान एक वॉचमैन की हत्या कर दी थी. बाद में 1954 में इसकी सज़ा मृत्यु दंड से उम्र क़ैद कर दी गई थी. इस अपराधी की सज़ा 7 जून 1950 को शुरू हुई थी और अब तक जारी है. इसका जेल में 71वां वर्ष जारी है.    

2. Charles Fossard  

 Charles Fossard
Source: ajabjankari

21 साल की उम्र में Charles Fossard नामक एक व्यक्ति को साउथ मेलबर्न में एक बुज़ुर्ग व्यक्ति की हत्या और साथ ही उसके जूते चुराने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. वो तारीख़ थी 28 जून 1903. Charles फ़्रांस का रहने वाला था. उसे ऑस्ट्रेलिया के जे वार्ड नाम के अस्पताल में रखा गया था, क्योंकि उसे दिमाग़ी रूप से थोड़ा कमज़ोर पाया गया था. 

कहा जाता है कि 19 जून 1974 को उसकी जेल में ही मृत्यु हो गई थी. मृत्यु के समय उसकी उम्र 92 वर्ष थी. वो 70 साल और 303 दिनों तक जेल में रहा था. है न चौंकाने वाली बात!

3. Paul Geidel Jr. 

Paul Geidel Jr.
Source: oldest

कहा जाता है कि इस अपराधी ने एक अमीर दलाल व्यक्ति की हत्या की थी. इसकी सज़ा 1911 को शुरू हुई और 1980 को ख़त्म. यह जेल में 68 साल और 245 दिनों तक रहा. माना जाता है कि इस मृत्यु एक नर्सिंग होम में 1987 को हुई थी.  

4. John Phillips  

prisoner
Source: nbcnews

इसे उत्तरी कैरोलिना में उम्र क़ैद की सज़ा मिली थी. जानकारी के अनुसार, इसने एक पांच साल की बच्ची का रेप किया था. इसकी सज़ा 17 जुलाई 1952 को शुरू हुई और 9 मार्च 2021 को इसे Parole पर रिलीज़ किया गया. इसका Parole 8 मार्च 2026 को ख़त्म होगा.   

5. Joseph Ligon  

Joseph Ligon
Source: washingtonpost

इस व्यक्ति को मर्डर के आरोप में उम्र क़ैद की सज़ा दी गई थी. इसकी सज़ा 18 दिसंबर को शुरू हुई और 11 फ़रवरी को जाकर ख़त्म हुई. इसने जेल में 67 वर्ष और 54 दिन बिताए.