दुनिया के 7 अजूबों में शुमार 'ताजमहल' को हम मोहब्बत की निशानी भी कहते हैं. वास्तव में मुग़ल शासक शाहजहां के प्यार की ये निशानी इतनी ख़ूबसूरत है कि देखने वाला निगाहें नहीं हटा पाता. ताजमहल को लेकर अब तक जितना सुना है, उसे पास से देखने पर उतना ही कम लगता है. यही वजह है कि कहीं न कहीं हम सभी दुनिया के 7वें अजूबे के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानना चाहते हैं.

taj
Source: smithsonianmag

इसी बात पर आज ताजमहल से जुड़े वो सच जानते हैं, जिस पर आज तक किसी ने बात नहीं की. चलिये ताजमहल से जुड़े इन तथ्यों पर नज़र डालते हैं.  

1. असलियत में ताजमहल, कु़तुब मिनार से 5 फ़ीट ऊंचा है. 

taj
Source: indianexpress

2. ताजमहल का इंटीरियर राजसी कलाकारी की निशानी है.

taj
Source: treebo

3. ताजमहल समय के मुताबिक़ रंग बदलता रहता है. सुबह के समय ताजमहल गुलाबी रंग का दिखता है और शाम होते-होते ये दूध सा सफ़ेद हो जाता है.

taj
Source: fineartamerica

4. भारतीय कला के अलावा ताजमहल तुर्क, फ़ारसी और इस्लामी वास्तुकला का प्रतीक भी माना जाता है.

taj
Source: traveltriangle

5. ताजमहल पहला स्थान नहीं था जहां मुमताज़ महल के मृत शरीर को दफ़नाया गया. मुमताज़ की मृत्यु के तुरंत बाद उनके शरीर को बुरहानपुर ले जाया गया था. इसके बाद मुमताज़ का शरीर आगरा भेजा गया और 12 साल ताजमहल के परिसर में रखा गया. इसके बाद ताजमहल के तहखाने में उन्हें अंतिम विश्राम दिया गया.

taj
Source: treebo

6. ASI के मुताबिक, इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि, ताजमहल के स्थान पर कभी हिंदू मंदिर था और हिंदू मंदिर को ताजमहल में परिवर्तित किया गया हो. ये महज़ एक मिथक है.

taj
Source: visittnt

7. ताजमहल का निर्माण भारतीय वास्तुकार ने नहीं किया है. असल में ताजमहल का निर्माण उस्ताद अहमद लाहौरी ने किया था, जो कि ईरान का एक फ़ारसी था.

Taj Mahal
Source: tajmahal

8. ताजमहल को बनाने में 28 तरह के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था. ये पत्थर तिब्बत, मिस्त्र, रूस, ईरान, बगदाद और अफ़गानिस्तान सहित हिंदुस्तान के कई राज्यों से मंगवाये गये थे.

Taj
Source: pinterest

अगर अगली बार आप ताजमहल जायें, तो अपना अनुभव हमसे साझा ज़रूर करें. इसके अलावा ताजमहल के बारे में हमारी जानकारी कैसी लगी कमेंट में शेयर करें.