Best Poets On Instagram: काव्य लेखन (Poetry) सबके बस की बात नहीं होती है. ये वो कला है, जो कुछ विशेष व्यक्तियों के रूह में बसती है. कविता लिखना एक आर्ट है, लेकिन वो कविता जादुई तब बन जाती है, जब इसमें उसे लिखने वाली की आवाज़ भी चीनी की मिठास की तरह घुल जाए. इंस्टाग्राम पर ऐसे कई होनहार कवि (Poet) हैं, जो न ही सिर्फ़ अपनी कविताओं से, बल्कि उन्हें अपनी रूहानी आवाज़ में पढ़कर परफ़ेक्ट बैकग्राउंड म्यूज़िक के साथ हमें मंत्रमुग्ध कर देते हैं.

तो चलिए आपको इंस्टाग्राम पर ऐसे ही कुछ कवियों से मिलवाते हैं, जिनके पेज काव्य के शौक़ीन लोगों (Best Poets On Instagram) को ज़रूर फ़ॉलो करने चाहिए. 

poetry
Source: bookriot

1. विराज कपूर

विराज कपूर के पेज पर सबसे पहले तो आप उनका बायो पढ़कर ही इम्प्रेस हो जाएंगे. इसमें लिखा है, 'एक चलता-फिरता सर्वोत्कृष्ट हिंदी फ़िल्म. नहीं जी, मैं Edits नहीं बनाता. बस फ़िल्मों को अपनी आवाज़ और अपने जज़्बात दे कर, एक अलग ढंग से दर्शाता हूं.' उनकी ज़्यादातर वीडियोज़ में आपको बॉलीवुड मूवीज़ के सीन दिखाई देंगे और उसके बैकग्राउंड में उनकी अपनी ख़ूबसूरत कविता सुनाती आवाज़. अगर आपने ग़लती से भी उनकी एक कविता सुन ली, तो यकीन मानिए आप उनका पूरा पेज छाने बिना नहीं रह पाएंगे.

2. गुंजन सैनी

गुंजन सैनी एक ऐसी कवि हैं, जिनकी आवाज़ को सुनकर आप उस पर अपना दिल दे बैठेंगे. फ़िल्म 'तमाशा' के कैरेक्टर 'वेद' पर लिखी उनकी कविता आपको ज़रूर सुननी चाहिए. अपनी कविता लिखने के लिए दुनियाभर का ऐसा कोई टॉपिक नहीं है, जो गुंजन से अछूता रह गया हो. वो प्यार, ख़ुशी, दोस्ती समेत हर चीज़ को अपनी कविता के शब्दों में पिरो देती हैं. (Best Poets On Instagram)

ये भी पढ़ें: शेर-ओ-शायरी, हिन्दी कविता के डेली डोज़ के लिए Follow करो ये 10 Instagram Accounts

3. ताबीरा

उर्दू भाषा ताबीरा का पहला प्यार है. मौजूदा समय में वो एक सीरीज़ कर रही हैं, जिसका नाम #300urduwords है. इसमें वो अपनी हर एक वीडियो में एक उर्दू शब्द का मतलब बताती हैं. उनकी कविताओं में काफ़ी लेयर्स हैं और जैसे-जैसे वो अपनी कविता के शब्द पढ़ती जाती हैं, वैसे-वैसे इन परतों को खुलते देखना ख़ूबसूरत होता चला जाता है. वो अलग-अलग उर्दू कवियों की कविताएं और ग़ज़ल भी अपने पेज पर अपलोड करती रहती हैं.

Best Poets On Instagram

4. ओल्ड स्कूल बास्टर्ड

इस पेज के क्रिएटर नितिन जय सिंह सिवाछी हैं. वो सोशल मीडिया पर बॉलीवुड, उसके आइकॉनिक कैरेक्टर्स और उर्दू काव्य अपनी आवाज़ के साथ सेलिब्रेट करते हैं. वो ख़ुद को एक मोटरसाइकिल पर बैठा कवि बुलाते हैं, जो हमें काव्य के सुनहरे सफ़र पर अपनी आवाज़ के ज़रिए ले जाता है. 

5. इशप्रीत बलबीर

इशप्रीत बलबीर एक लेख़क हैं और उनकी पूर फ़ीड कहानियां और कविताओं के बारे में है. वो मॉडर्न लव, रिलेशनशिप, सेल्फ़ लव समेत प्यार के हर पहलुओं पर लिखते हैं. उनकी फ़ीड की वीडियोज़ काफ़ी सुंदर तरीके से शूट की गई हैं, जिस वजह से उनकी कविताएं सुनना और ख़ूबसूरत लगता है. (Best Poets On Instagram)

ये भी पढ़ें: हर भावना, हर एक संवेदना को शब्दों के लिबास में लपेट कर लिखी, ये 20 कविताएं किसी ख़ज़ाने से कम नहीं

6. अमनदीप सिंह

अमनदीप सिंह अपनी शायरियों और कविताओं से लोगों के फ़ेवरेट बने हुए हैं. उनकी वीडियोज़ पर एक मिलियन से भी ज़्यादा व्यूज़ आते हैं और वो मौजूदा समय में हर काव्य के प्रेमियों के फेवरेट बन चुके हैं. आप भी उन्हें ख़ाली सड़कों, ट्रेन के डिब्बों, उनके कमरों और कुछ लोकल जगहों पर उन्हें कुछ सुंदर कविताएं बिखेरते हुए देखें और कविता की दुनिया में खो जाएं.

7. याहया बूतवाला

मानो या ना मानो हम सबने याहया बूतवाला की कविता 'शायद वो प्यार नहीं' रिपीट मोड पर देखी और सुनी है. आपको ये भी मानना पड़ेगा कि याहया ने अपनी कविताओं से हमें कभी निराश नहीं किया है. चाहे वो एक कहानी हो या कविता, उनकी आवाज़ में सब कुछ प्यारा सा लगता है. उनकी आवाज़ और कविताओं के शब्द जब एक साथ मिलते हैं, तो जो माहौल बनता है, उसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है.  

8. प्रिया मलिक

कविताओं के शौक़ीन प्रिया मलिक का नाम ज़रूर जानते होंगे. उनके काम और जिस तरह से वो अपनी कविताएं सुनाती हैं, हमें उनकी इन दोनों चीज़ों से प्यार है. कविताओं के इवेंट्स में परफॉर्म करने के अलावा वो दिल को सुकून देने वाली वीडियोज़ भी अपलोड करती हैं, जहां वो अपनी कविताएं बेहद अलग ढंग से सुनाती हैं. उनकी वीडियोज़ में सिंपल कॉन्सेप्ट होता है, जो उनकी कविताओं के साथ बिल्कुल सटीक बैठता है.   

इन लोगों ने कविताएं सुनाने का बेहद हाई लेवल सेट कर दिया है.