चांद पर अब तक 12 लोग मूनवॉक(Moonwalk) कर चुके हैं. Neil Armstrong वो शख़्स हैं जिन्हें चांद पर पहला कदम रखने का सौभाग्य प्राप्त हुआ था. मगर एक शख़्स ऐसा भी है जो चांद पर तो कभी नहीं गया पर उसकी कब्र चंद्रमा पर मौजूद है.

चांद पर जाने का था सपना

moon
Source: future

इस शख़्स का नाम है Eugene Shoemaker, जो अमेरिका के रहने वाले एक भूविज्ञानी थे. उन्हें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज वॉकर बुश ने साइंस के नेशनल मेडल से सम्मानित किया था. भूगोल को लेकर उनकी जानकारी बहुत ही अद्भुत थी. वो चंद्रमा पर जाने का सपना देखते थे, इसके लिए उन्होंने नासा का टेस्ट भी दिया मगर वो स्वास्थ्य संबंधित कुछ कमियों के चलते फ़ेल हो गए.

ये भी पढ़ें:  ईद और चौदहवीं का चांद के अलावा ये 8 तरह के चांद और भी होते हैं, जानना चाहते हो कौन-कौन से?

एक्सीडेंट में हुई मौत

only person who was buried on moon
Source: luirig

Shoemaker ने चांद के कई गड्ढों, घाटियों और पहाड़ों की खोज कर उनका नामकरण किया था. उन्होंने अंतरिक्ष में मौजूद कई धूमकेतुओं की खोज कर उनकी जानकारी लोगों से साझा की थी. इसलिए एक धूमकेतु का नाम उनके नाम पर भी रखा गया है. 1997 में वो एक धूमकेतु की तलाश में जा रहे थे कि उनकी कार का एक्सीडेंट हो गया और Eugene Shoemaker की मृत्यु हो गई. 

ये भी पढ़ें:  अंतरिक्ष की दुनिया को क़रीब से देखना चाहते हैं, तो 'हबल टेलीस्कोप' ने भेजी हैं 15 बेहतरीन तस्वीरें

Lunar Prospector मिशन के ज़रिये पहुंचाई अस्थियां

Eugene Shoemaker
Source: newsapi

उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए Eugene Shoemaker के एक पुराने छात्र ने उनकी अस्थियों को चांद पर ले जाने के लिए NASA से संपर्क किया. वो इसके लिए तैयार हो गए और 1998 में अपने Lunar Prospector मिशन के ज़रिये Eugene Shoemaker की अस्थियों को वहां दफ़ना दिया. इस तरह वो पहले और आख़िरी शख़्स बने जिनकी कब्र चांद पर बनी है.

Eugene Shoemaker Moon
Source: hsw

हालांकि, कुछ साई-फ़ाई मूवीज़ को देखने के बाद कई लोगों ने अपनी अस्थियां अंतरिक्ष में भेजी, मगर ये काम करने वाली कंपनियां उसे पृथ्वी की पहली या दूसरी कक्षा तक ही पहुंचा पाई. इसलिए वो अंतरिक्ष में जाने के बाद उसके वातावरण के कारण जल कर राख हो गईं.