जब हम प्राचीन सभ्यताओं के बारे में सोचते हैं तो दिमाग़ में सबसे पहले जो तस्वीर बनती है वो ऐसे समय के बारे होती है जब लोगों की ज़िंदगी में तकनीक का कोई नामों-निशान नहीं था. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. उनके आविष्कारों और ख़ोज ने कई ऐसी चीज़ों को जन्म दिया है जिनका इस्तेमाल आज हम अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में धड़ल्ले से करते हैं.

चलिए जानते हैं रोज़मर्रा की उन चीज़ों के बारे में जिनका आविष्कार हज़ारों साल पहले हो गया था:

1. Freezer

खाने और फल-सब्जियों को ताज़ा रखने के लिए प्राचीन काल में पर्शिया (आज का ईरान) में लोग 'yakhchal' का इस्तेमाल करते थे. ये मिट्टी से बना एक टीला होता था जिसकी ऊंचाई 18 मीटर (60 फ़ीट) तक होती थी. इसके नीचे काफ़ी बड़ा गड्ढा खोदा जाता था. इस सिस्टम में पानी का बहाव ऐसा रखा जाता था कि रात में जब ठंड पड़े तो वो बर्फ़ बन जाए. फ़िर बर्फ़ को एक ख़ास तरीक़े से Yakhchal के अंदर रखा जाता था. ये तकनीक बिजली से चलने वाले Freezer के आने साथ ही खो गयी.

2. डाक सेवा

चिट्ठी के ज़रिये संदेश भेजना प्राचीन काल में काफ़ी आम बात थी. हालांकि, ऐसा केवल राजा-महाराजा और कुलीन वर्ग के लोग कर पाते थे, क्योंकि इसमें जितनी बार चिट्ठी भेजी जाती थी, उतनी बार एक व्यक्ति को पूरा सफ़र तय करना पड़ता था. प्राचीन काल में एक देश था जिसने डाक सेवा का विकास कर लिया था. जी हां, डाक सेवा कोई नई व्यवस्था नहीं है.

2,500 B.C. to 900 B.C. तक स्वतंत्र राज्य के रूप में पर्शिया का हिस्सा रहें असीरिया को दुनिया की पहले डाक सेवा का जनक माना जाता है. माना जाता है कि 900 B.C. में Shalmanesar III के शासनकाल में डाक सेवा सर्वव्यापी थी. शहरों के बीच पत्रों के परिवहन के लिए खच्चरों का उपयोग किया जाता था. पत्रों का संग्रह प्रत्येक शहर में पूर्व निर्धारित चौकियों पर होता था. ये एक रिले प्रणाली थी, जिसमें प्रत्येक स्टॉप पर पत्रों को संभालने वाला व्यक्ति बदल जाता था.

Ancient Postal Service
Source: BBC

3. पॉपकॉर्न 

पॉपकॉर्न मक्के से बनता है ये तो आप जानते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि मक्का कहां से आया? उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के हिस्सों पर प्राचीन काल में Aztec सभ्यता बसती थी. मक्का की पैदाइश इस क्षेत्र की है, जिसे आजकल हम अमेरिका, पेरू, मेक्सिको, बोलीविया, कोलंबिया आदि देशों के नाम से जानते हैं.

Aztec सभ्यता के लोग पूजा के दौरान आग में मक्के के दाने डालते थे और पॉपकॉर्न बन जाने के बाद उसे प्रसाद के तौर पर खाते थे. पॉपकॉर्न से अक्सर हार या हेडड्रेस बनाया जाता था. इसका इस्तेमाल आमतौर पर धार्मिक मूर्तियों को सजाने के लिए किया जाता था.

Ancient Popcorn
Source: mexicolore.co.uk

4. ओडोमीटर

गाड़ियों में लगे Odometer से ही हमें पता चलता है कि हम कितनी दूरी तय कर चुके हैं. मगर इसका विकास प्राचीन काल में ही शुरू हो गया था, जब Vitruvius नाम के एक रोमन ने Hodometer का अविष्कार किया था. उसने इसके डिज़ाइन और काम करने की तकनीक के बारे में विस्तार से लिखा था. 

Hodometer
Source: listverse.com

5. Door Lock

अब तक सबसे पुराने दरवाज़ों के ताले जो हमें मिले हैं, वे प्राचीन मिस्रवासियों के हैं और कम से कम 2000 B.C. के हैं. मिस्र के प्राचीन ताले लकड़ी के बने होते थे. हालांकि, उनकी और हमारी चाभियों के बीच एक मामूली अंतर है: उनकी चाभियां लगभग एक फ़ुट लंबी होती थीं. ऐसा माना जाता है कि मिस्रवासियों ने इन जटिल तालों को क़ीमती वस्तुओं की सुरक्षा के लिए डिजाइन किया था. दरअसल, ये ताले 'पिन टंबलर' डिज़ाइन पर आधारित थे जिनका उपयोग आज के तालों में भी होता है. इस नई प्रणाली से पहरेदार अनावश्यक हो गए. 

Ancient Door Lock
Source: smith.edu

6. पैराशूट

कई लोग पैराशूट के आविष्कार का श्रेय लियोनार्डो दा विंची को देते हैं, मगर इसकी संकल्पना करने वाले प्राचीन चीनी थे. पहली शताब्दी ईसा पूर्व में इस बात का लिखित अभिलेख मिलता है. इतिहासकारों ने विस्तार से बताया कि कैसे तब के सम्राट शुन ने जलती इमारत की छत पर से बांस के ढांचें को लेकर कूदे और बच गए. बाद की कहानियों में चोरों के बारे में बात की गई है कि कैसे वो ऊंची इमारतों से छलांग लगाकर से बच निकले और 200 ईसा पूर्व की शुरुआत में चीनी कलाबाज मनोरंजन करने के लिए पैराशूट जैसे उपकरणों का उपयोग कर रहे थे.

Early Parachute
Source: thoughtco.com

7. स्पोर्ट्स ब्रा

प्राचीन यूनानियों द्वारा बनाया गया Apodesmos उन महिलाओं द्वारा पहना जाता था जो खेल आयोजनों में भाग लेती थीं. मूल रूप से ये एक टाइट बैंड जैसा होता था. इसे पहनकर उनके लिए एथलेटिक्स थोड़ा आसान हो जाता था. इसे कपड़ों के नीचे पहना जा सकता था और शहर में अधिक प्रचलित था.

Sports Bra
Source: listverse.com

8. Breath Mints

मिस्रवासियों को मुंह की बदबू भागने वाले चॉकलेट/ मिंट के आविष्कार का श्रेय जाता है. सबसे पहले 1600 B.C. पुराने दस्तावेज़, Ebers Papyrus में इसका उल्लेख मिलता है. Frankincense, दालचीनी आदि को शहद और किशमिश के साथ मिलकार इसे बनाया जाता था. धार्मिक समारोहों के साथ-साथ औषधीय कारणों से इसका उपयोग किया जाता था.

Mint
Source: ancientrecipes.org

9. घड़ी 

अभी जिस घड़ी का हम इस्तेमाल करते हैं वो मूल रूप से बेबीलोनवासियों द्वारा विकसित की गयी थी. पूरे घड़ी को 12 भागों में, फ़िर 60 भागों में बांटने की संकल्पना इनकी ही थी. बेबीलोनवासियों ने अपनी संख्या प्रणाली का आविष्कार किया था और घड़ी पर उसी हिसाब से अंक डाले जाते थे. 

Ancient Clock
Source: Youtube

10. वेंडिंग मशीन 

अलेक्जेंड्रिया में Heron of Alexandria ने दुनिया की पहली वेंडिंग मशीन का आविष्कार किया था, जिसमें से आपको केवल एक चीज़ मिल सकता था: पवित्र जल. मिस्र में पहली शताब्दी के दौरान, इस मशीन में पांच-ड्राचमा का सिक्का डालने पर आपको थोड़ा पवित्र जल मिलता था.

The first description of vending machine
Source: Pinterest

अब पता चला, आज हम जिन चीज़ों को कोई भाव नहीं देते हैं एक ज़माने में उनकी विकास बड़ी बात थी.