आज धनतेरस का त्यौहार है और आज के दिन लोग सोना, चांदी, पीतल के बर्तन इत्यादि खरीदते हैं. धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का विशेष महत्व है. धनतेरस (Dhanteras) के दिन हम सबके पास बहुत सी यादें हैं, इस दिन घर में कुछ न कुछ नया सामान आता था. साथ ही सजी-धजी बाज़ारें देखने में बड़ा अच्छा लगता था. त्यौहार का ये माहौल ही चारों-तरफ़ ख़ुशियां बिखेर देता था. आज वही यादें हर धनतेरस पर आ जाती हैं. क्योंकि अब वो बचपन वाला वक़्त नहीं रहता है. ख़ैर, त्यौहार आते हैं तो मनाने पड़ते हैं और ख़ुशियां बांटना ही असली त्यौहार होता है. इस बार धनतेरस आने वाली 2 नवंबर को है तो आइए इससे जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें जान लें.

dhanteras 2021
Source: patrika

ये भी पढ़ें: धनतेरस पर खाली बैंक बैलेंस पर आंसू बहाने से अच्छा है 'सोने' जैसी इन 12 कॉमेडी फ़िल्मों को देख रो लो

हिंदू पंचांग के अनुसार, धन और समृद्धि का प्रतीक धनतेरस (Dhanteras) कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को होता है. इस दिन भगवान धनवंतरी और धन कुबेर के साथ देवी मां लक्ष्मी की पूजा करना शुभ होता है.

धनतेरस पर क्यों की जाती है ख़रीददारी?

dhanteras shopping
Source: amarujala

पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दीपावली के दो दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है. इस दिन भगवान धन्वंतरि हाथों में अमृत से भरा कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन को उनके जन्मदिन स्वरूप भी मनाया जाता है. हिन्दू धर्म के अनुसार, ये आयुर्वेद के देवता हैं. इसलिए धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करना शुभ माना जाता है. हाथों में कलश लिए होने के कारण आज के दिन ख़रीदारी की जाती है ताकि घर में घन और धान्य की कमी न हो. धनतेरस को धनत्रयोदशी और धनवंतरि जयंती के नाम से भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: Dhanteras 2021 : इन 5 शुभ चीज़ों को धनतेरस के दिन ख़रीदना न भूलें, जानें इन चीज़ों का महत्व

धनतेरस तिथि और शुभ मुहूर्त

dhanteras date time tithi puja
Source: indianexpress

धनतेरस के दिन प्रदोष काल शाम 5 बजकर 37 मिनट से रात 8 बजकर 11 मिनट तक है. वहीं वृषभ काल शाम 6 बजकर 18 मिनट से रात 8 बजकर 14 मिनट तक रहेगा. ऐसे में धनतेरस वाले दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 6 बजकर 18 मिनट से रात 8 बजकर 11 मिनट तक रहेगा.  

धनतेरस पूजा विधि

Dhanteras, also known as Dhanatrayodashi
Source: indiatvnews

धनतेरस के दिन पूजा के समय घर की उत्तर की ओर धनवंतरी और कुबेर की मूर्ति रखें. इसके बाद इनकी मूर्ति के सामने एक-एक घी का दीपक जलाएं. अब धूप दीप से आरती करके भगवान धनवंतरी को पीली मिठाई और कुबेर को सफ़ेद मिठाई का भोग लगाएं. पूजा के दौरान 'ॐ ह्रीं कुबेराय नमः' का जाप करें. इसके बाद 'धनवंतरि स्तोत्र' का पाठ करें. अंत में आरती करके पूजा में कोई भी ग़लती हुई या न हुई हो उसके लिए क्षमा मांगते हुए हाथ जोड़कर भगवान का आशीर्वाद लें.

Krishna Paksha in the Hindu calendar month of Ashvin
Source: rgyan

धनतेरस के दिन बाज़ारों की सजावट में मन ऐसा खो जाता है कि समझ ही नहीं आता कि क्या ख़रीदें और क्या नहीं. हालांकि, लिस्ट तो बना ली होगी आपने, लेकिन लिस्ट में कहीं वो सामान तो नहीं लिख लिया जो लेना नहीं होता है. क्योंकि कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं, जो धनतेरस पर भूलकर भी नहीं लेनी चाहिए.

dhanteras shopping
Source: inkhabar

1. स्टील से बनी चीज़ें

These items are considered inauspicious
Source: patrika

धनतेरस के दिन ज़्यादातर लोग स्टील के बर्तन ले आते हैं. इस दिन बाज़ारों में भी स्टील के बर्तन जगमगाते हैं, जबकि इन्हें ख़रीदने से बचना चाहिए क्योंकि स्टील शुद्ध धातु नहीं है. इस पर राहु का प्रभाव भी ज़्यादा होता है. इसलिए आप इस दिन सिर्फ़ प्राकृतिक धातुएं ही खरीदें. इसके अलावा केवल पीतल खरीदा जा सकता है.

2. लोहे की वस्तुएं न ख़रीदें

Usually people don’t buy iron or products,
Source: picdn

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, लोहे को शनिदेव का प्रतीक माना जाता है. इसलिए लोहे से बनी चीज़ों को धनतेरस पर ख़रीदने से बचें. ऐसा करने से धन कुबेर की कृपा नहीं होती है.

3. एल्यूमिनियम का सामान न ख़रीदें

don’t buy alluminium or products,
Source: exportersindia

एल्यूमिनियम धातु पर भी राहु का प्रभाव ज़्यादा होता है इसलिए धनतेरस पर एल्यूमिनियम के बर्तन या सामान न ख़रीदें. धनतेरस वाले दिन एल्यूमिनियम की कोई भी चीज़ घर में लाने की ग़लती न करें.

4. मिलावटी चीज़ों से बचें

 they don’t buy oil or Ghee during Dhanteras
Source: pureshmilk

धनतेरस के दिन कोई भी मिलावटी चीज़ें जैसे तेल, घी या कोई अन्य घरेलू सामान लाने से बचें. क्योंकि इस दिन अशुद्ध चीज़ें ख़रीदना अशुभ माना जाता है. धनतेरस पर अशुद्ध तेल या घी के दिये ना जलाएं. 

5. काले रंग की चीज़ें न ख़रीदें

black colour product dont buy
Source: toptrendsguide

धनतेरस के दिन काले रंग की चीज़ों की ख़रीदारी करना अशुभ होता है, क्योंकि काले रंग को दुर्भाग्य का प्रतीक माना गया है. इसलिए धनतेरस पर काले रंग की चीज़ें न ख़रीदें.

6. खाली बर्तन लाने से बचें

dont bring empty utensil
Source: tosshub

धनतेरस के दिन अगर आप बर्तन ख़रीद कर ला रहे हैं तो उसे घर में खाली न लेकर आएं. बर्तन को घर लाने से पहले उसमें पानी, चावल या किसी दूसरी चीज़ से भर लें.

7. कांच के बर्तन न ख़रीदें

glass are also considered inauspicious
Source: whatshot

धनतेरस पर कांच के बर्तन या कांच का कोई भी सामान घर में न लाएं. इस दिन कांच की चीज़ों का इस्तेमाल करना अशुभ माना जाता है.

8. चीनी मिट्टी के बर्तन न ख़रीदें

dont buy ceramic items
Source: imgmedia

धनतेरस पर चीनी मिट्टी से बने बर्तन या गुलदस्ता आदि नहीं ख़रीदना चाहिए. इन चीज़ों में स्थायित्व नहीं रहता है, जिससे घर में बरकत की कमी रहती है.

9. प्लास्टिक का सामान लाने से बचें

dont buy plastic items
Source: squarespace-cd

धनतेरस पर प्लास्टिक की बनी चीज़ें भी घर में न लाएं क्योंकि प्लास्टिक से बरकत नहीं होती हैं. इसलिए धनतेरस पर प्लास्टिक से बना कोई भी सामान घर में न लाएं.

10. नुकीली या धारदार चीज़ें न ख़रीदें

dont buy sharp items
Source: kagiso

धनतेरस के दिन नुकीली या धारदार वस्तुएं ख़रीदने से बचना चाहिए, जिसमें चाकू, कैंची, पिन, सूई या कोई धारदार शामिल हैं. धनतेरस पर इन चीज़ों को ख़रीदना अशुभ माना जाता है.

 आपको बता दें, धनतेरस पर सोने-चांदी की चीज़ें, बर्तन, झाड़ू और धनिया ख़रीदना बहुत शुभ माना जाता है.