Famous Indian Painters Photos: भारतीय कला (Indian Art) का हजारों वर्षों का समृद्ध और जटिल इतिहास है. प्राचीन भारत में एक आर्टिस्ट होना ख़ुद से की गई चॉइस थी, जिसके अपने प्रभाव और परिणाम थे. उस दौरान ऐसे कई कलाकार थे, जिनका मानना था कि वे अपनी कल्पना को शब्दों, चित्रों, गीतों, वीडियो, नृत्य आदि में आकार दे सकते हैं. यही वजह थी कि उन्होंने एक कलाकार बनने का फ़ैसला किया था. इस पूरी दुनिया में ऐसा मोमेंट हर किसी के लाइफ़ में ज़रूर आया होगा, जब वो किसी भी जॉनर का कलाकार बनना चाहता होगा. हालांकि, पिकासो और मोनेट की जगह लेना हर किसी के बस की बात नहीं है.

famous painters
Source: helencummins

आइए आज हम आपको इतिहास के उन फ़ेमस भारतीय पेंटर्स की तस्वीर (Famous Indian Painters Photos) दिखाते हैं, जिनके नाम तो आपने क़िस्से-कहानियों या अपनी क़िताबों में ज़रूर पढ़ें होंगे. लेकिन उनकी तस्वीर दिमाग़ में शायद धुंधली या ग़ायब हो गई होगी. 

Famous Indian Painters Photos

1. मक़बूल फ़िदा हुसैन को एम एफ़ हुसैन के नाम से भी जाना जाता है. उनका सबसे फ़ेमस आर्टवर्क 'मदर इंडिया', जिसमें उन्होंने अपने देश का प्रतिनिधित्व एक महिला के रूप में दर्शाया है. 

maqbool fida husain
Source: zeenews

2. राजा रवि वर्मा ने यूरोपीय-भारतीय चित्रों के अपने अद्वितीय फ्यूज़न के माध्यम से एक बड़ा सम्मान प्राप्त किया है. उनकी कला के उत्कृष्ट टुकड़ों में आम तौर पर गहरे छिपे हुए सामाजिक मुद्दे शामिल हुआ करते थे. 

raja ravi varma
Source: 121clicks

ये भी पढ़ें: नाम तो हर कोई जानता है, आप हिंदी साहित्य के इन 12 फ़ेमस लेखकों की तस्वीरें देखिए

3. तैय्यब मेहता भारत के सबसे शानदार आधुनिकतावादी चित्रकारों में से एक थे, जो परंपरागत राष्ट्रीय विषयों, शक्तिशाली अभिव्यक्तिवादी शैली और ज्वलंत रंगों के अपने मज़बूत उपयोग के लिए प्रसिद्ध थे. उनको साल 2007 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था. 

tyeb mehta
Source: nytimes

4. अमृता शेरगिल को 20वीं सदी की शुरुआत की अग्रणी महिला कलाकारों में से एक के रूप में जाना जाता है. शेरगिल की पेंटिग्स अपने समय से बहुत आगे थीं और आज भारतीय महिला चित्रकारों में सबसे अधिक क़ीमत वाली हैं. 

amrita shergill
Source: wikibio

5. सय्यद हैदर रज़ा की सबसे फ़ेमस कलाकृतियों में 'बिंदु' और 'सौराष्ट्र' शामिल हैं. उनकी पेंटिंग्स को ख़ूब सराहा गया था. 

syed haidar raza
Source: hindustantimes

6. जामिनी राय ने बतौर पोर्ट्रेट पेंटर अपने करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने अपनी पेंटिंग्स के माध्यम से इस बात पर जोर दिया कि आम लोग सरकारों की तुलना में समाज का अधिक प्रतिष्ठित हिस्सा हैं, क्योंकि वे उनकी कला का प्रतिनिधित्व करते हैं. 

jamini roy
Source: alchetron

ये भी पढ़ें: तस्वीरों में देखिए भारत के 13 प्रसिद्ध कवियों को, जिनका हम सिर्फ़ नाम ही सुनते आ रहे हैं

7. फ्रांसिस न्यूटन सूजा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त करने वाले एक नए स्वतंत्र भारत के शुरुआती कलाकारों में से एक थे. उनकी सबसे अच्छी पेंटिंग्स में ज्यादातर लैंडस्केप और अभिव्यक्तिवादी पेंटिंग को गिना जाता है. 

francis newton souza
Source: wikipedia

इन आर्टिस्ट ने भारत में ही नहीं, बल्कि विश्व भर में अपना लोहा मनवाया है.