Pirates का नाम सुनते ही 'Pirates Of The Caribbean' मूवी सीरीज़ के कप्तान जैक स्पैरो और उनके साथी समुद्री लुटेरों की याद आ जाती है. ख़ैर वो तो काल्पनिक समुद्री लुटेरे थे, मगर अतीत में कुछ ख़ुंखार और ख़तरनाक समुद्री लुटेरे भी रह चुके हैं. 

इनमें से कइयों की दहशत ऐसी थी कि जहां वो पाए जाते थे उस रास्ते से लोग अपना ज़हाज न ले जाने के बारे में सोचते थे. चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे ही समुद्री लुटेरों के बारे में जो अपने ज़माने काफ़ी कुख्यात थे. 

ये भी पढ़ें: ये हैं वो समुद्री मार्ग, जहां जहाज़ों का आना-जाना वहां की सरकारों के लिए जी का जंजाल बन चुका है

1. Blackbeard 

इनका असली नाम तो Edward Teach था, मगर पूरी दुनिया में ये Blackbeard के नाम से कुख्यात थे. 17वीं और 18वीं शताब्दी को इसका स्वर्णिम काल कहा जाता है. ये वेस्ट इंडीज़ और ग्रेट ब्रिटेन के उत्तरी अमेरिकी उपनिवेशों के समुद्री मार्गों पर लूट-पाट करता था. इस काम में इसकी मदद Captain Benjamin Hornigold करता था, वो भी एक समुद्री लुटेरा था. 

Blackbeard
Source: thoughtco

2. Bartholomew Roberts 

ये दुनिया का सबसे सफ़ल और शातिर समुद्री लुटेरा था. इसने 1719-1722 के बीच क़रीब 400 समुद्री जहाज़ लूटे थे. Black Bart के नाम से ये दुनियाभर में फ़ेमस था. कैरेबियन सागर से जाने वाला कोई भी जहाज़ उस समय इससे बच कर नहीं जा सकता था. 

black bart pirates of the caribbean
Source: thoughtco

3. Calico Jack 

Calico Jack बहुत ही अनोखा पाइरेट था. इसकी साथी दो औरतें थीं और ये जहाज़ के क्रू को धोखा देकर उन्हें लूटता था. यही नहीं, बाकी लुटेरों की तरह ये पारंपरिक झंडा नहीं लगाता था. इसी ने Jolly Roger Flag(इंसानी खोपड़ी वाला झंडा) को लगाने की शुरुआत की थी. इसका असली नाम John Jack Rackham था.

Calico Jack
Source: thoughtco

4. Mary Read 

समुद्री लुटेरे सिर्फ़ मर्द ही नहीं, औरतें भी थीं. इन्हीं में से एक थी Mary Read. ये इंग्लैंड की रहने वाली थी. इनके पिता और भाई की मौत हो जाने के बाद इन्होंने एक जहाज़ पर लड़के का वेश बनाकर नाविक के रूप में काम किया. एक बार वेस्टइंडीज में इनका जहाज़ समुद्री डाकुओं ने लूट लिया, तब से ये उनके साथ ही रहने लगी और एक पाइरेट बन गई.

Mary Read
Source: tumblr

5. Henry Morgan 

इस समुद्री डाकू की गिनती सबसे क्रूर और कुख्यात लुटेरों में होती है. मध्य अमेरिका के समुद्री इलाके में इसने ख़ूब उत्पात मचाया था. 1663 से 1674 के बीच इसने सैंकड़ों जहाज़ों को लूटा था. 

henry morgan pirates
Source: thefamouspeople

6. Thomas Tew 

Thomas Tew इंग्लैंड का रहने वाला था और इसने मज़े-मज़े में जहाज़ों को लूटना शुरू किया था. ये लंबी-लंबी समुद्री यात्रा करता और रास्ते में मिलने वाला जहाज़ों को लूट लेता. इसने एक बार 300 सैनिकों वाले तुर्की के एक जहाज़ को लूटा था. इसका डर इतना था कि उन्होंने बिना कुछ किए ही उसे ये जहाज़ सौंप दिया था. इस जहाज़ पर इसे 1 लाख पाउंड का ख़जाना मिला था. 

Thomas Tew pirate
Source: artstation

7. Henry Every 

ये एक शातिर समुद्री डाकू था जिसे न तो कोई कभी गिरफ़्तार कर पाया, न ही मार सका. इसने 1690 तक मध्य अटलांटिक और भारतीय महासागरों में ख़ूब लूट-पाट की थी. इसके जहाज़ का नाम Fancy था. मगर इसने कुछ समय तक समुद्री जहाज़ों को लूटने के बाद सन्यास ले लिया. मगर ये कहां ग़ायब हो गया किसी को पता नहीं चला. 

Henry Every
Source: medium

8. Francis Drake 

Francis Drake ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के जहाज़ों की रक्षा करने वाला नाविक था. इसने 18 साल की उम्र में समुद्री यात्रा करनी शुरू कर दी थी. बाद में ये पाइरेट बन गया था. 16वीं शताब्दी में ये कैरेबियन समुद्र में काफ़ी एक्टिव लुटेरा था. कहते हैं कि इसकी मौत एक लूट के दौरान हो गई थी, तब इसके साथियों ने इसे समुद्र में ही दफ़ना दिया था. 

francis drake pirate
Source: britannica

ये समुद्री लुटेरे भयावह हमलावरों के रूप में भी पूरी दुनिया में फ़ेमस थे. हमारी ये पेशकश कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में बताना.