(Indian Brands In Foreign Countries): देसी प्रोडक्ट्स देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पहुंच चुके हैं. समय के साथ ब्रांड्स की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. जिसकी वज़ह से अब ये प्रोडक्ट्स बस भारत तक ही सीमित नहीं रहे. बल्कि विदेशों में भी इन भारतीय प्रोडक्ट्स का ख़ूब बोलबाला है. इसमें भारत के कई टॉप ब्रांड्स का नाम भी शामिल है. चलिए, इसी सिलसिले में हम आपको आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही कुछ भारतीय ब्रांड्स के बारे में बातएंगे, जो विदेशों में ख़ूब धूम मचा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: भूले-बिसरे ब्रांड्स: वो 8 आइकॉनिक भारतीय ब्रांड्स जो अब बस इतिहास के पन्नों में दफ़न हैं

ये 8 भारतीय ब्रांड है इस सूची में शामिल (Indian Brands In Foreign Countries)- 

1- ओल्ड मोंक (Old Monk)

भारत की सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली ये ड्रिंक 1954 में लॉन्च हुई थी. जिसके मालिक का नाम “कपिल मोहन” (Mohan Meakin) था. इस ड्रिंक को ग़ाज़ियाबाद (उत्तर प्रदेश) में बनाया जाता था. जिसकी बिक्री भारत में आज भी बहुत होती है. ओल्ड मोंक रम केवल भारत ही नहीं बल्कि रूस, संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, जापान, नई ज़ीलैंड, कनाडा, सिंगापुर और मलेशिया में भी मिलती है.

2- अमूल (Amul)

Amul (The Taste Of India) 1946 में लॉन्च हुआ था. अमूल भारत का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है. जो भारत के हर घर में दूध पहुंचाता है. सिर्फ़ दूध ही नहीं बल्कि दही, चॉकलेट, पनीर, घी इत्यादि का भी उत्पादन करता है अमूल. हैरत की बात ये है कि, अमूल के प्रोडक्ट्स केवल भारत में ही नहीं बल्कि संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, ऑस्ट्रेलिया, जापान जैसे जगहों में भी आपको अमूल के प्रोडक्ट्स देखने को मिल जायेंगे. (Indian Brands In Foreign Countries)

3- रॉयल एनफ़ील्ड (Royal Enfield)

scrolldroll

रॉयल एनफ़ील्ड एक भारतीय मोटरसाइकिल कंपनी है. जिसका हेडक्वार्टर चेन्नई (तमिल नाडु) में हैं. रॉयल एनफ़ील्ड भारत सबसे पुरानी रनिंग बाइक्स में से एक है. भारत में एनफ़ील्ड के 900 स्टोर और ग्लोबल इसके 500 स्टोर हैं. ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, मिडिल ईस्ट, साउथ ईस्ट एशिया जैसी कई जगहों में इसके स्टोर हैं. 

4- लैक्मे (Lakme)

scrolldroll

लैक्मे भारत का काफ़ी पुराना मेकअप ब्रांड है. जो पहले टाटा ग्रुप का हिस्सा था. उसके बाद हिंदुस्तान लिवर का हिस्सा बन चुका है. ये मेकअप ब्रांड. बता दें कि, इंडियन कॉस्मेटिक मार्केट में लैक्मे का 17.7 % शेयर है. जो केवल भारत में नहीं बल्कि बाहरी देश में भी बिकते हैं. (Indian Brands In Foreign Countries)

5-हायडिज़ाइन  (Hidesign)

scrolldroll

हायडिज़ाइन एक टॉप लेदर (Leather) ब्रांड है. जिसका उत्पादन पुदुचेरी में होता है. यह ब्रांड बैग हैंड पर्स जैसी कई चीज़े बनाता है. बता दें कि,हायडिज़ाइन के ख़रीददार सिर्फ़ भारत में नहीं बल्कि जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और अमेरिका में भी हैं. 

6- जैगुआर (Jaguar)

scrolldroll

जैगुआर एक ब्रिटिश मल्टीनेशनल कार उत्पादक है. जिसे 2008 से टाटा मोटर्स ने ख़रीद लिया. इस ब्रांड का नाम महंगी गाड़ियों में से आता है. जितनी महंगी ये कार है उतने ही अमीर इसके खरीददार भी हैं. जी हाँ जैगुआर आपको भारत के साथ-साथ विदेशों में भी देखने को मिल जाएंगी.(Indian Brands In Foreign Countries)

7- ITC (Imperial Tobacco Company)

scrolldroll

ITC का हेडक्वार्टर कोलकाता में हैं. फ़ोर्ब्ज़ की टॉप 2000 बेस्ट कंपनीज़ में भी नाम है. इस भारतीय कंपनी “ITC” का. आप मार्केट में कोई भी प्रोडक्ट उठा लें, आपको उसपर ITC लिखा ज़रूर मिल जायेगा. चाहे वो सिगरेट हो या चिप्स का पैकेट. इसीलिए इस ब्रांड का नाम सिर्फ़ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस ब्रांड का बोलबाला है. 

8- एयरटेल (Airtel)

scrolldroll

भारती एयरटेल लिमिटेड एक इंडियन मल्टीनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन सर्विस कंपनी है. जिसका हेडक्वॉटर नई दिल्ली में है. एयरटेल सिर्फ़ भारत में नहीं बल्कि 20 अलग देशों में भी काम करता है. एयरटेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा सब्सक्राइबर बेस है. (Indian Brands In Foreign Countries)  

देखते हैं और कितने भारतीय सर्विस, कंपनी और प्रोडक्ट्स की विदेशों में बिकने की बारी आएगी.