Leonardo Da Vinci को लोग एक महान चित्रकार के रूप में जानते हैं, लेकिन वो एक बहुमुखी प्रतिभा वाले इंसान थे. पेंटिंग्स के अलावा गणित, कार्टोग्राफ़ी, लेखन, वनस्पति विज्ञान, खगोल विज्ञान, मूर्तिकला, वास्तुकला, विज्ञान, वास्तुकला, संगीत, इंजीनियरिंग, साहित्य, भूविज्ञान, इतिहास जैसी कई चीज़ों में भी उनकी रूची थी और इनमें से कई में महारत हासिल की थी उन्होंने. दुनिया को लेकर उनकी धारणा तार्किक होने के साथ ही रहस्यमयी भी थी. 

Leonardo Da Vinci
Source: Wiki

इसलिए उन्होंने लोगों की सोच से परे की मशीनों की कल्पना की थी. उन्होंने पेंटिंग के ज़रिये लोगों के सामने इन्हें पेश किया था. चलिए आज जानते हैं Leonardo Da Vinci द्वारा किए गए कुछ आविष्कारों के बारे में जो आगे चलकर बहुपयोगी मशीन बनकर सामने आए.

1. बैरल तोप 

लियोनार्डो दा विंची युद्ध में इस्तेमाल होने वाले शस्त्रों के बारे में भी सोचते थे. उन्होंने तोप के बारे में जाना और पाया कि उसे बार-बार बारूद से भरना पड़ता है. इसलिए लियोनार्डो ने एक स्वचालित तोप का डिज़ाइन तैयार किया था जिसमें अधिक गोले लगाए जा सकें. 

Barreled cannon Leonardo da Vinci
Source: openculture

2. Anemometer  

हवा की गति को मापने के लिए लियोनार्डो ने एक Anemometer का खाका भी तैयार कर लिया था. उन्होंने इसे इटली के प्रसिद्ध विद्वान Leon Batista के मॉडल को देख उसका उन्नत संस्करण तैयार किया था.

Leonardo’s anemometer
Source: yalemultiinfo

3. Revolving Bridge 

उन्होंने सैनिकों के लिए नदी को पार करने के लिए पोर्टेबल ब्रिज भी तैयार किया था. 1480 में बनाए गए इस पुल के डिज़ाइन में पुली सिस्टम और रस्सी लगी थी. इसे इस्तेमाल करने के बाद आसानी से पैक कर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता था. 

Leonardo’s revolving bridge
Source: covecollective

4. Aerial Screw 

लियोनार्डो ने आधुनिक हेलीकॉप्टर में इस्तेमाल होने वाले Aerial Screw की भी खोज कर ली थी. इसे डिज़ाइन कर उन्होंने लोगों के उड़ने के सपने को नए पंख दिए थे.

Da Vinci’s helicopter
Source: theconversation

5. पैराशूट 

पैराशूट का आविष्कार यूं तो Sebastien Lenormand ने 1783 में किया था, लेकिन इसके डिज़ाइन के साक्ष्य लियोनार्डो से भी जुड़ते हैं. उन्होंने इसकी कल्पना कर पहले ही इसके मॉडल का चित्र बना डाला था.

Leonardo’s parachute
Source: fineartamerica

6. Winged Flying Machine 

लियोनार्डो ने Ornithopter नाम की एक उड़ने वाली मशीन भी बना ली थी. इसे उन्होंने एक चमगादड़ से प्रेरित होकर बनाया था. इसमें बस इसे उड़ाने वाले इंजन की कमी थी. इंजन के स्थान पर आदमी की कल्पना की गई थी जो पैडल के ज़रिये दोनों पंखों को उड़ाता.

Ornithopter
Source: onedayu

7. स्वचालित गाड़ी यानी कार 

आज जिस कार में आप घूमते हैं उसका पहला मॉडल भी लियोनार्डो ने तैयार किया था. इसमें स्प्रिंग, ब्रेकिंग और स्टीयरिंग सिस्टम भी था. शोधकर्ताओं का कहना है कि इसी के आधार पर कार का डिज़ाइन तैयार किया गया था.

Leonardo’s  Self-propelled cart
Source: pinimg

8. रोबोटिक नाइट 

Robotic Knight ऑटोमेटिक मशीनों ख़ासकर रोबोट का पहला चित्रण था. इसे लियोनार्डो ने इंसान की मांसपेशियों का गहन अध्ययन कर एक रोबोट का डिज़ाइन तैयार किया था. इसे पुली और लीवर के माध्यम से चलाया जा सकता था. 

robotic knight
Source: leonardodavinci

9. Diving Equipment  

समंदर हो या आकाश उनकी कल्पना की कोई सीमा नहीं थी. लियोनार्डो ने 15वी शताब्दी में ही इंसानों के पानी में उतरने के लिए डाइविंग सूट बनाने का डिज़ाइन तैयार कर दिया था. इसमें आजकल के डाइविंग सूट की तरह ही फ़ेस मास्क और ट्यूब लगाने की कल्पना की गई थी.

Leonardo’s Diving equipment
Source: springernature

सच में बहुत ही प्रतिभावान शख़्स थे लियोनार्डो दा विंची.