इतिहासकाल में कई रानियां-महारानियां ऐसी हुई हैं जो सुंदर दिखने के लिये तमाम प्रयत्न करती थीं. जंवा और ख़ूबसूरत रहने के लिये वो किसी भी तरह का दर्द सहने के लिये तैयार रहती थीं. इन्हीं रानियों में से एक किलियोपैट्रा (Cleopatra) भी थीं. किलियोपैट्रा मिस्त्र की रानी थी, जो कि बेहद ख़ूबसूरत दिखती थीं. माना जाता है कि इतिहास की ये रानी जितनी हसीन थीं, उतनी ही रहस्यमयी भी.  

किलियोपैट्रा
Source: tosshub

इतिहास की ख़ूबसूरत रानी की विचित्र कहानी

कहते हैं कि किलियोपैट्रा हर वक़्त सबसे अलग और सुदंर दिखना चाहती थी. चमकती और ग्लोइंग त्वचा के लिये वो स्किन पर गधी का दूध यूज़ करती थी. आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा, लेकिन ये सच है. जानकारी के अनुसार, किलियोपैट्रा हर दिन 700 गधी का दूध मंगाया करती थी और इसके बाद उसी से नहाती. गधी के दूध से उसकी त्वचा हमेशा ख़ूबसूरत बनी रहती थी.  

इतिहास की ख़ूबसूरत रानी
Source: egypttoursportal

क्या सच में गधी का दूध फ़ायदेमंद है?

तुर्की के एक अध्यन के अनुसार, गाय के दूध के मुक़ाबले गधी के दूध में कम वसा होती है. इसलिये उस गाय के दूध से बेहतर बताया गया है.

गधी
Source: petpress

बुद्धिमान और चतुर शासक

मिस्त्र की ये रानी जितनी ज़्यादा ख़ूबसूरत थी, उससे कई ज़्यादा बुद्धिमान और चालाक थी. वो लोगों से संपर्क बनाने में माहिर थी, जिससे मिलती जल्द ही उसके सारे राज़ जान लेती. वो राजनीति और उससे जुड़े बदलावों में भी निपुण थी.  

Mitsr
Source: tv9hindi

रहस्यमयी हालात में हुई मौत 

कहते हैं 39 साल की उम्र में मिस्त्र की रानी का निधन हो गया था, लेकिन उसकी मौत कैसे हुई ये आज तक रहस्य बनी हुई है. कोई कहता है कि उसने संप से डंक मरवाकर सुसाइड कर ली थी. वहीं किसी कहना है कि रानी की मौत ज़हर खाने से हुई. अब असली सच क्या है ये तो ख़ुदा जाने.  

Rahsmayi
Source: jantaserishta

वैसे किलियोपैट्रा अकेली ऐसी रानी नहीं है, जो सुंदर दिखने के लिये विचित्र काम करती थी. इसी क्रम में रानियों की लिस्ट लंबी है, जिसे बाद में बतायेंगे.