विश्व का इतिहास कई क्रूर तानाशाहों से भरा पड़ा है, जिसमें चंगेज़ ख़ान, हिटलर और सद्दाम हुसैन जैसे नाम आज भी चर्चा में रहते हैं. वहीं, एक देश नॉर्थ कोरिया भी है, जहां तानाशाही शासन आज भी जारी है. नॉर्थ कोरिया का तानाशाह Kim Jong-un अपने देश में सब को डरा कर रखता है और अपनी कई क्रूर हरकतों की वजह से चर्चा में रहता है. लेकिन, आपको बता दें कि Kim Jong-un के पिता भी बड़े वाले तानाशाह थे. आइये, यहां हम आपको बताते हैं Kim Jong-un के पिता Kim Jong-il से जुड़ी एक अनसुनी घटना, जो आपको बताएगी कि वो भी कम क्रूर नहीं थे.   

kim jong ill
Source: bostonglobe

कर लिया था एक्ट्रेस को अगवा   

Choi Eun-hee
Source: screendaily

आपको बता दें कि Kim Jong-un ने अपने देश में बाहरी फ़िल्मों को देखना बैन करके रखा हुआ है. लेकिन, उनके पिता Kim Jong-il फ़िल्मों के काफ़ी शौक़ीन थे. जानकर आश्चर्य होगा कि Kim Jong-il ने फ़िल्मों के जुनून में उस समय की दक्षिण कोरिया की नामी एक्ट्रेस Choi Eun-hee को अगवा कर लिया था.   

जबरन बनवाई फ़िल्में   

actress choe eun hee
Source: aprilmag.

जानकर हैरानी होगी कि Choi Eun-hee से जबरन लगातार सवा 2 सालों तक 17 फ़िल्में बनवाई गई थीं. कहा जाता है कि 1970 के दशक में दक्षिण कोरिया में एक से बढ़कर एक फ़िल्में बन रही थीं. Choi Eun-hee और उनके पति Shin Jeong-gyun दोनों ही फ़िल्मों से जुड़े मशहूर नाम थे. Shin Jeong-gyun फ़िल्में बनाते थे. लेकिन, बाद में किसी दूसरी एक्ट्रेस के संग अफ़ेयर के चलते पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ गई.   

एक चाल के तहत किया गया था अगवा   

kim jong il kidnaped actress
Source: history

कहा जाता है कि एक्ट्रेस Choi Eun-hee को एक बिज़नेस डील के लिए Hong Kong बुलवाया गया था. जहां Kim Jong-il के आदमी पहले से ही मौजूद थे. मौक़ा पाते ही उन्होंने एक्ट्रेस को अगवा कर लिया और तानाशाह के सामने प्रस्तुत किया.   

दुनिया के सामने ढोंग  

kim jong with actress choi eun hee
Source: scmp

जानकर हैरानी होगी कि एक्ट्रेस Choi Eun-hee को कुछ इस तरह रखा जाता था, जैसे कि वो नॉर्थ कोरिया अपनी मर्ज़ी से आई हों. वहीं, अक्सर Kim Jong-il एक्ट्रेस के साथ मुस्कुराकर तस्वीर खिंचवाते थे. इस बात का जिक्र एक्ट्रेस पर बनी एक डॉक्यूमेंट्री में मिलता है.   

पति को भी किया गया था अगवा   

actress choi eun with husband
Source: bbc

जानकारी के अनुसार, एक्ट्रेस Choi Eun-hee के साथ-साथ उनके पति को भी Kim Jong-il ने अगवा करवा लिया था. जब उनके पति ने भागने की कोशिश की, तो उन्हें Prison Camp में डलवा दिया गया था. कहते हैं कि एक्ट्रेस और उनके पति, दोनों को ही इस बात की जानकारी नहीं थी कि वो एक ही आदमी द्वारा अगवा किए गए हैं. कहते हैं उन्हें बाद में इसी शर्त पर छोड़ा गया कि वो नॉर्थ कोरिया के लिए फ़िल्मे बनाएंगे.   

लगा रखी थी कई पाबंदियां   

actress choi eun hee
Source: wikiwand

जानकारी के अनुसार, एक्ट्रेस से दो साल तीन महीने तक लगातार काम करवाया गया. उस एक्ट्रेस को जबरन 17 फ़िल्मों में काम करना पड़ा. कहते हैं कि एक्ट्रेस को रात में केवल तीन घंटे ही सोने दिया जाता था. वहीं, फ़िल्मों में अश्लील सीन में करवाए जाते थे.   

यूं निकले बचकर बाहर   

actress choe eun hee
Source: koreatimes

कहते हैं कि 1986 में European Film Festival में नॉर्थ कोरिया की तरफ़ से Kim Jong-il ने एक्ट्रेस और उसके पति को फेस्टिवल में भेजा था. उन पर लगातार पहरा बना हुआ था, लेकिन वो किसी तरह वहां से निकल भागे और अमेरिका में जाकर शरण ली.