90's Irritating Fashion Trends: 90 का दशक जितना प्यार से भरा था उतना ही मम्मी के फ़ैशन टॉर्चर से भी. घर में छोटे भाई-बहन हैं तो बड़े भाई-बहन के कपड़े उन्हें दे दिये जाएंगे. और कहीं सिंगल बच्चा है तो उसके कपड़े इतने बड़े आएंगे कि वो अपने इंटरव्यू के टाइम तक उसे पहन सके. कभी-कभी तो सैंडल न होने पर जूते ही पहना देती हैं फ़र्क़ नहीं पड़ता पैंट पहनी है या फ़्रॉक, तब बहुत ग़ुस्सा आता था, मम्मी से चिड़ भी जाते थे क्योंकि पता नहीं था कि 2000 आते-आते ये सब फ़ैशन ट्रेंड बन जाएगा. दीपिका और आलिया के इसी ट्रेंड से हम प्यार करने लगेंगे, जिसे हम 90 के दशक (90's Irritating Fashion Trends) में मम्मी के द्वारा फ़ॉलो किये जाने पर ग़ुस्सा हो जाते थे, मुंह फुला लेते थे.

90's Irritating Fashion Trends
Source: dontgetserious

हम क्या बता कर रहे हैं उसे सिर्फ़ 90 के दशक (90's Irritating Fashion Trends) में पैदा और पले-बढ़े बच्चे ही समझ सकते हैं क्योंकि इस टॉर्चर को उन्होंने ही सहा है, जिसे आज के बच्चे फ़ैशन ट्रेंड मानकर इतराते घूमते हैं.

ये भी पढ़ें: 90 के दशक का ऐसा कोई बच्चा नहीं होगा जिसने ये 7 फ़ालतू फ़ैशन ट्रेंड फ़ॉलो न किये हों

90's Irritating Fashion Trends

1. ढीले-ढाले सलवार सूट पहनाना (Oversized Suit)

टाइट फ़िटिंग सूट तो अब चलते हैं 90 के दशक में ढीले-ढीले सूट पहने जाते थे. अगर किसी लड़की ने टाइट फ़िटिंग सूट पहन लिया तो उसे लोग ऐसे देखते थे जैेस उसने पता नहीं किया ग़ुनाह कर दिया हो. इसलिए ढीले-ढीले सूट पहने जाते थे. हालांकि मन तो नहीं होता था, लेकिन पहनना पड़ता था. आज वही लड़कियां मन से पहनती हैं इनफ़ैक्ट उन्हें तो उसी में कंफ़र्टेबल फ़ील होता है.

Oversized Suit
Source: pinimg

2. फ़ैंसी ड्रेस पर जूते पहनना (Fancy Dress Team-up With Shoes)

आजकल भले ही शू रैक टूट जाए, लेकिन उस समय दो जोड़ी फ़ुटवियर होना बहुत बड़ी बात थी. उन दो जोड़ी में एक स्कूल के जूते या जूती होती थी और एक घर की चप्पलें. अगर किसी के पास इसके अलावा, फ़ैंसी सैंडल होती थी तो वो अंबानी होती थी. कहीं भी जाना हो तो मम्मियां अक्सर फ़्रॉक पर जूते पहना देती थीं, जिसे वो स्पोर्टस शूज़ कहती थीं जो बड़ा चिड़ दिलाता था, लेकिन आज बड़े-बड़े फ़ैशन शो में एक्ट्रेस साड़ी के साथ जूते पेयर करती हैं और वो फ़ैशन ट्रेंड में शामिल हो जाता है.

Fancy Dress Team-up With Shoes
Source: googleusercontent

3. ज़रूरत से ज़्यादा हाई-वेस्ट पैंट्स (High Waist Pants)

आज भले ही लड़के-लड़कियां लो वेस्ट पहनती हों, लेकिन 90 के दशक में हाइ-वेस्ट पैंट्स का दौर था जो सच बताऊं तो बड़ी अजीब लगती थी, पेट तक चढ़ी पैंट देखने में तो ख़राब लगती थी कंफ़र्ट भी नहीं था. फिर दौर बदला और फ़ैशन बदला आज वही हाई-वेस्ट पैंट्स फ़ैशन ट्रेंड बन गई हैं. आज लड़के हों या लड़कियां दुकानदार से कह-कह कर लेकर आती हैं.
ये भी पढ़ें: इन 32 चीज़ों में छिपे प्यार और एहसास को सिर्फ़ 90 के दशक के बच्चे समझ पायेंगे

High Waist Pants
Source: iwmbuzz

4. तेल लगे बालों में दो चोटी (Double Braid)

हमारे बचपन से जुड़ी याद है दो चोटी. इस दो चोटी को स्कूल में करके जाना ज़रूरी था. रविवार के दिन मम्मी बाल धोकर अच्छे से बालों में तेल लगाकर दो चोटी करती थीं ताकि बाल लंबे हों. हमें बाल धोने का हक़ जल्दी-जल्दी नहीं था. शादी-पार्टी भी इन्हीं दो चोटी में हो जाती थी. तब हमारा मन खुले बाल या एक चोटी करने का होता था. आज यही दो चोटी छोटी ही नहीं बड़ी लड़कियां शौक़ से बनाकर घूमती है.

Double Braid

5. पूरे हफ़्ते चिपके बाल रखना

वो दौर चिपके बालों का दौर था, जिनके बाल जितने चिपके होते थे, मम्मी को लगता था उतनी ही जल्दी बड़े बाल होते हैं. ये अत्याचार रविवार के दिन होता था, जो दिन आके दौर में हैंगआउट करने का दिन होता है. मम्मी उस दिन बाल धोकर फिर उसमें तेल लगा देती हैं और चिपके-चिपके बाल बना देती थीं. आज एक्ट्रेस चिपके-चिपके बाल में घूमती हैं और चिपके बालों को भी चिपकाती रहती हैं. 

Sticky Hair
Source: tosshub

6. उम्र से दोगुनी उम्र के कपड़े ख़रीद कर लाना (Oversized Clothes)

अगर बच्चा 5 साल का है तो उसके लिए कपड़े 8 से 9 साल के बच्चे आएंगे ताकि वो जल्दी छोटे न हों और वो लंबे समय तक उन कपड़ों को पहन पाए. तब बार-बार वही कपड़े पहनने पर खीझ जाते थे. आज कई ऐसे ब्रांड्स हैं जो ओवरसाइज़्ड कपड़े बना रहे हैं और उन्हें आम लोगों से लेकर सेलेब्रिटीज़ तक ख़रीद भी रहे हैं.

Oversized Clothes
Source: masala

7. रंग-बिरंगे कपड़े (Colourful And Vibrant Clothes)

बहुत ज़्यादा चमकीले और रंग-बिरंगे कपड़े ख़रीदकर लाती थीं, उन्हें लगता था कि ज़्यादा महंगे दिखेंगे. फिर वो ज़बरदस्ती हमें पहनाएं जाते थे. आज रणवीर सिंह ने उन्हीं रंग-बिरंगे कपड़ों को ट्रेंड बना दिया है. अब तो पिंक कलर भी लड़के पहन सकते हैं.

Colourful And Vibrant Clothes
Source: filmibeat

90's के बच्चों क्यों हुआ है न सबके साथ ऐसा!