गांजा (Ganja) एक देशव्यापी ही नहीं विश्वव्यापी शब्द है जिसका प्रयोग न्यूज़ चैनल (News Channel) और अख़बार वाले भी आराम से करते हैं. वैसे तो इस शब्द का इस्तेमाल इसे ग्रहण करने वाले डायरेक्टली (Directly) नहीं लेते, शायद सम्मान में! इसके समानार्थी शब्द, Grass, Weed, Baba, Peace, Pot, Marijuana आदि का भी काफ़ी प्रयोग किया जाता है.  

ये भी पढ़िए- हिमाचल के मलाणा क्रीम का नाम तो कई बार सुना होगा, आज उससे जुड़ी कुछ ख़ास बातें जान लो 

Source: The Times of India

कहां से आया ये शब्द? 

Ganjapreneur के एक लेख के अनुसार, गांजा शब्द का इतिहास बेहद दिलचस्प है. बहुत से लोगों का मानना है कि इस शब्द की उतपत्ति रास्ताफ़ारियन (Rastafarian) धर्म से हुई. ग़ौरतलब है कि गांजा शब्द हिन्दी से अंग्रेज़ी में आया, चौंक गये न? 

गांजा शब्द हिन्दी भी नहीं है, गांजा शब्द का मूल शब्द संस्कृत के'गंजा' शब्द से मिलता है. इस तथ्य पर Quora पर लिखे जवाब भी मुहर लगाते हैं. लगभग एक शताब्दी का सफ़र तय करते हुए ये शब्द, भारत से निकलकर, जमैका (Jamaica) से होते हुए उत्तरी अमेरिका (North America) और यूरोप (Europe) पहुंचा. मॉर्डर अमेरिकी भाषा (American Language) में भी इसका प्रयोग होने लगा.  

Source: Ganjapreneur

पूर्व से पश्चिम तक का ट्रैवल 

ब्रिटेन ने स्पैनिश कोलोनाइज़र्स (Spanish Colonizers) से जमैका को हथिया लिया और इस द्वीप पर कब्ज़ा कर लिया. अंग्रेज़ों ने इस द्वीप के प्राकृतिक संसाधनों, फसल का पूरा उपयोग किया और जमैका दुनियाभर में चीनी सप्लाई करने वाला देश बना. पश्चिमी अफ़्रिका से लाये गु़लामों से इस द्वीप पर काम करवाया जाता और अंग्रेज़ मुनाफ़ा कमाते. 1838 में अंग्रेज़ों ने सभी ग़ुलामों को रिहा किया और इससे पहले 1807 में ही मानव तस्करी को प्रतिबंधित कर दिया गया था. स्वतंत्र किये गये जमैका के लोगों ने अंग्रेज़ों के लिये काम न करने का निर्णय लिया और अंग्रेज़ों को मज़दूर ढूंढने के लिये नये तरीके खोजने पड़े. 

1845 में अंग्रेज़ गन्ने के खेतों में काम करने के लिये, भारत से ग़ुलाम लाने लगे, 1845 से 1917 के बीच ही भारत से 40 हज़ार ग़ुलाम जमैका लाये गये. इन मज़दूरों के साथ Cannabis Plant और उनके साथ ही गांजा पीने का तौर-तरीका भी जमैका पहुंचा. Cannabis Plant के फूल को गांजा कहते हैं. शायद ही किसी ने सोचा हो कि भारतीयों का जमैका को दिया गया ये तोहफ़ा, इस देश को पूरी तरह बदलकर रख देगा. 

Source: Festival Sherpa

जमैका से पूरी दुनिया में फैला 

बीतते वक़्त के साथ जमैका में क्रिश्चियन मिशनरी (Christian Missionary) बड़ी तादाद में डेरा जमाने लगे और अफ़्रिकी ऑरिजन (Origin) की वजह से एक कल्चरल इनफ़्ल्कस (Cultural Influx) विकसित होने लगा. यही मूवमेंट Movement) आगे चलकर रास्ताफ़ारी (Rastafari) या रास्ताफ़ारियानिज़्म (Rastafarianism) कहलाया और ये 1930 के आस-पास शुरू हुआ था. गांजा पीने के लाभ, गांजे का धार्मिक उपयोग, माइंड एक्सपैंडिंग (Mind Expanding) आदि भी इस मूवमेंट का हिस्सा थे. जिस नाम से भारत से गांजा जमैका पहुंचा था, उसी नाम से प्रचलिता हुआ, व्यवहार में आया. 

बहुत से म्युज़ियशन्स (Musicians) को भी इस शब्द को पॉपुलर बनाने का श्रेय जाता है, उन्हीं में से एक हैं बॉब मार्ले (Bob Marley). 

Bob Marley
Source: Dance Hall Mag

फ़िल्मों और टीवी में शब्द का प्रयोग 

1980 में UK में बनी फ़िल्म Babylon में इस शब्द का इस्तेमाल किया गया. गांजा शब्द को मैनस्ट्रीम (Mainstream) से जोड़ने के लिये ये बहुत कारगर साबित हुआ. Lock, Stock and Two Smoking Barrels, 8 Mile, Children of Men, This Is The End, Bad Boys जैसे फ़िल्मों में भी इस शब्द का इस्तेमाल किया गया. Tales from Crypt, Soprans, Breaking Bad टीवी सीरिज़ में भी इस्का इस्तेमाल हुआ है. भारतीय फ़िल्मों में भी इस शब्द का प्रयोग होता है.

Source: Media Khabar

पेशकश कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताइए.