एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेक्स टॉय इंडस्ट्री आज 18 बिलियन डॉलर से भी अधिक की हो गई है. मतलब आप समझ ही गए होंगे. ख़ैर, ये तो बात हुई अभी की. लेकिन हमारे पूर्वज भी कम नहीं थे, उन्हें भी सेक्स टॉयज इस्तेमाल करने का शौक़ था. यक़ीन नहीं आता तो सदियों से इस्तेमाल होते आ रहे इन सेक्स टॉयज़ के बारे में जानकर पक्का हो जाएगा. 

1. 2000 साल पहले

ये सेक्स टॉय चीन के Jiangsu के Yizheng  शहर में एक फ़ेमस शख़्स की कब्र में मिला था. ये कांसे का बना हुआ है. इससे पता चलता है कि चीन के लोग सेक्स टॉय बनाने को एक कला मानते थे.

Source: imgur

2. 2000 साल पहले

इसे आधुनिक शंघाई शहर में एक राजा की क्रब में पाया गया था. लेकिन इसे सेक्स टॉय के रूप में नहीं, बल्कि प्राचीन काल में शक्ति को शरीर से बाहर जाने से रोकने के लिए प्रयोग किया जाता था.

Source: twitter

3. प्राचीन यूनान

प्राचीन यूनान के लोग ब्रेड स्टिक्स से डिल्डो बनाते थे. यही नहीं वो महिला या पुरुष किसी के साथ भी सो जाते थे. इतिहासकारों का कहना है कि वो चूहे के मल से Erection-Losing क्रीम बनाते थे.

Source: wikimedia

4. 1869

ये भांप से चलने वाला एक Manipulator है. इसे अमेरिकी चिकित्सक George Taylor ने बनाया था. इसे तब महिलाओं में Hysteria की दिक्कत को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. लेकिन तब इसका मतलब महिलाओं की यौन कुंठा माना जाता था.

Source: vintagenewsdaily

5. 1880-1900

ये Macaura's Pulsocon Hand Vibrator है. इसे 1880 में बनाया गया था जो 1990 तक इस्तेमाल किया जाता रहा. इसे हाथ से चलाते थे और इससे एक मिनट में 5,000 कंपन(वाइब्रेशन) निकलती थी. इसे भी महिलाओं में Hysteria की दिक्कत को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. 

Source: pinterest

6. 1900-1920

इस वाइब्रेटर का नाम Blood Circulator है. इसकी ख़ासियत ये है कि इसकी पावर को बढ़ाया जा सकता था. लेकिन इसमें उसी हिसाब से ताकत भी लगती थी. ये पहले वाले वाइब्रेटर का उन्नत संस्करण यानी लेटेस्ट वर्ज़न था.

Source: ahaonline

7. 1930

कहते हैं कि ये Rolling Pin Heat Massager कुछ लोग सेक्स टॉय की तरह इस्तेमाल करते थे. हालांकि, इसे मसाज करने के लिए ही बनाया गया था, इसकी लंबाई देख ऐसा लगता भी है, लेकिन फिर भी लोग इसे शारीरिक सुख पाने के लिए इस्तेमाल करते थे.

Source: redbookmag

8. 1940

इसका नाम Oster Stim-U-Lax है जिसे नाई हाथ में पहन कस्टमर के सिर की मसाज करते थे. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि चोरी-छिपे लोग इसे सेक्स टॉय के रूप में भी इस्तेमाल करते थे.

Source: istockphoto

9. 1970

Hitachi ने इस Magic Wand को मसाजर के रूप में ही मार्केट में उतारा था. मगर एक सेक्स एडुकेटर(Betty Dodson) ने इसे वाइब्रेटर के रूप में प्रचारित किया, फिर क्या था कुछ लोग इसे उसी रूप में प्रयोग करने लगे. 

Source: vibrator

10. 1980

80 के दशक में जापानी कंपनी Vibratex ने Rabbit के इस आधुनिक सेक्स टॉय को मार्केट में उतारा. ये वो दौर था जब सेक्स टॉय मिलना और उनका इस्तेमाल करना आम बात हो गई थी. इसमें एक हैंडल लगा था जिससे इसकी क्षमता को बढ़ाया जा सकता था. 

Source: adultsmart

अब तो आपको य़कीन हो ही गया होगा कि सेक्स टॉय प्राचीन काल से इस्तेमाल होते आए हैं.