दुनिया में एक से बढ़ कर एक अमीर हुए हैं. इतिहास में कुछ ऐसे व्यक्ति हुए हैं जिनके पास इतनी धन-दौलत थी की जेफ़ बेज़ोस उनके सामने कुछ नहीं है. जैसे Mansa MusaJohn D. RockefellerAndrew CarnegieMir Osman Ali Khan, आदि. 

हालांकि, इतिहास में एक ऐसा परिवार भी हुआ जिसके पास न सिर्फ़ बेशुमार संपत्ति थी, बल्कि इतिहास का रुख मोड़ देने की क्षमता भी थी. ये है Rothschild परिवार जो कई सदियों से यूरोप के सबसे अमीर घरानों में से एक है.  

Rothschild
Source: Quora

Conspiracy Theorists के लिए ये परिवार कहानियों की एक सोने की खान है. अगर हम उनकी थ्योरी को सच न भी माने, फिर भी ये एक सच्चाई है कि रोथ्सचाइल्ड परिवार के कुछ मौजूदा वंशज यूरोप के सबसे अमीर लोग हैं. इसके बावजूद, इन लोगों के बारे में सार्वजनिक रूप से बहुत कम जानकारी उपलब्ध है. इस परिवार की कुल संपत्ति मूल्य $500 ट्रिलियन आंका जाता है.

rothschild family
Source: wixstatic.com

तो चलिए सदियों से वर्चस्व में रहे इस परिवार और इससे जुड़ी कहानियों को और अच्छे से जानते हैं:  

1. अर्थव्यवस्था और पूंजीवाद के आविष्कारक

वित्तीय लेन-देन और बैंकिंग के क्षेत्र में इस परिवार ने जो काम किया वहीं आज के आर्थिक ढांचे की नींव समझी जाती है. सबसे पहले इन्होंने ही निवेश करने के Concept को आजमाया था. ये पहले लोग थे जिन्होंने बैंकों से पैसा निकाल कर उसे कॉलोनियों की सरकारी परियोजनाओं में लगाया था. इससे उन्हें काफ़ी फ़ायदा हुआ वो बहुत अमीर हुए. आज पूरी दुनिया के बैंक उसी मॉडल का उपयोग करते हैं. मूल रूप से ये बैंकिंग प्रणाली है.

Great coat of arms of Rothschild family
Source: Wikipedia

2. अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग का विकास

2-3 सदी पहले जब Industrial Revolution हो रहा था तो बैंकिंग बिल्कुल एक नई विधा थी. पैसे को रखना, निवेश करना, लोन देना, एक जगह से दूसरे जगह भेजना, आदि मुश्किल था. अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग तो आप भूल ही जाइये. ऐसे समय में Rothschild यूरोप के उपनिवेशों में अपने बैंक स्थापित करने वाले पहले बैंकर थे. उन्होंने अधिकांश बैंक अफ्रीका और पूर्वी एशिया में स्थापित किए थे. 

उनके पास एक बहुत ही मजबूत और उन्नत Intra-bank communication system था. ये सही मायने में पहला अंतरराष्ट्रीय बैंक था.1800s में उन्होंने अफ्रीका के उपनिवेशीकरण के लिए पैसा उपलब्ध कराया था. एक समय वो यूरोप में बैठे-बैठे अमेरिका में सबसे बड़े बैंक को नियंत्रित करते थे. 

Palace Nathaniel Rothschild, Vienna
Source: Wikipedia

ये भी पढ़ें: ये 15 Facts पढ़ कर पता चल जाएगा कि इंटरनेट पर हर 1 मिनट में क्या-क्या हो जाता है?

3. उन्होंने पैसा कमाने के लिए प्रथम विश्व युद्ध शुरू करवाया था

प्रथम विश्व युद्ध में इन्होंने Allies और Axis powers, दोनों को गोला-बारूद, हथियार और मेडिकल सामान बेच कर बहुत ज़्यादा पैसा कमाया. कई थ्योरी के अनुसार उन्होंने ऐसी परिस्थितियां पैदा की जिनसे प्रथम विश्व युद्ध हुआ और इससे उन्हें ज़बरदस्त कमाई हुआ. Sherlock Holmes: A Game of Shadows फ़िल्म का Professor Moriarty आपको याद ही होगा, कहा जाता है कि उसका किरदार Rothschild परिवार पर आधारित है.

First world war
Source: boell.de

4. उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध में Allies और Axis Powers, दोनों को फंड किया

आपको क्या लगा, खेल सिर्फ़ एक विश्व युद्ध में ख़त्म हो गया? हालांकि उन्होंने दूसरा विश्व युद्ध शुरू नहीं करवाया था, मगर ये तर्क दिया जा सकता है कि उनके कारण प्रथम विश्व युद्ध हुआ, जिसके कारण जर्मनी की अर्थव्यवस्था का पतन हुआ, और बाद में द्वितीय विश्व युद्ध की शुरुआत हुई.

इस सब के बाद भी दूसरे विश्व युद्ध के दौरान Rothschild परिवार ने दोनों तरफ़ से लड़ रहें देशों को पैसा दिया और बदले में जम कर पैसा कमाया. Allies और Axis Powers की फंडिंग करके उन्होंने पहले से कहीं ज़्यादा पैसा बनाया. कहा तो यहां तक जाता है कि उन्होंने पर्ल हार्बर पर हमला करने में जापान की मदद की थी, जिसके बाद अमेरिका युद्ध में कूद पड़ा था.

Second World War
Source: Britannica

5. आज सभी प्रमुख बैंकों में उनकी लगभग 30% हिस्सेदारी है

Rothschild परिवार आज काफ़ी हद तक अंडरग्राउंड है, सार्वजानिक जीवन, लाइमलाइट से कोसों दूर. इस परिवार के वंशज यूरोप के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं. साथ ही इन्हें यूरोप के सबसे बड़े Investment Brokerage Firms के मालिकों के रूप में भी जाना जाता है. हालांकि, कई प्रतिष्ठित वित्तीय पत्रकारों ने दावा किया है कि आज पूरा परिवार एक Shadow Organization के रूप में काम करता है, और लगभग हर अंतरराष्ट्रीय बैंक में उनकी हिस्सेदारी है. उनका मानना है कि सभी प्रमुख बैंकों में संयुक्त रूप से उनकी लगभग 30% हिस्सेदारी है.

Rothschild family
Source: Forbes

क्या इनके बारे में आप और जानना चाहते हैं? अगर हां, तो यहां क्लिक करें - (Business InsiderBritannica ).