लगभग 3,300 ईसा पूर्व मानव ने एक जगह बसना शुरू कर दिया था. यहां वो घर बनाकर रहता, खेती करता और जानवरों को भी पालने लगा था. इस मानव सभ्यता को लोग हड़प्पा(Harappan Civilization) के नाम से जानते हैं. इसकी शुरुआत मिडिल ईस्ट, मिस्र, चीन और भारत में हुई थी. इनके पास लेखन प्रणाली थी, ये सुनियोजित ढंग से शहर/गांव को बसाते थे, जल निकासी का भी उचित प्रबंध था, यहां तक कि कचरा फेंकने की प्रणाली(Trash Chutes) भी थी. 

इनकी संख्या लाखों में थी और हड़प्पा सभ्यता के लोग इन इलाकों में 10 लाख वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैले थे. 5,000 साल पहले इन्होंने तब कुछ ऐसी चीज़ें इजाद की थी जिन्हें आज भी हम भारतीय ही नहीं पूरी दुनिया इस्तेमाल कर रही है. आइए मिलकर आज उन प्राचीन काल की वस्तुओं के बारे में जानते हैं जिन्हें हड़प्पा संस्कृति के लोग इस्तेमाल करते थे.

ये भी पढ़ें: खट्टे-मीठे बैंगन का इतिहास लेकर आए हैं, जिसकी जड़ें हड़प्पा संस्कृति से जुड़ी हैं

1. पासा 

Dice की खोज इन्होंने ही की थी. ये इससे कोई बोर्ड गेम या फिर जुआ खेलते थे. इन्हें वो कपड़े आदि पर फेंकते थे ताकि ये जल्दी ख़राब न हों.

Dice ancient
Source: metmuseum

2. बटन 

बटन न सिर्फ़ कपड़ों की शान बढ़ाते हैं बल्कि ड्रेस को बंद करने के भी काम आते हैं. इनकी खोज हड़प्पा सभ्यता में हुई थी. तब इनमें छेद नहीं होते थे और इन्हें सीपियों से बनाया जाता था.

Buttons Harappan
Source: historyten

3. खिलौने  

हड़प्पा संस्कृति के लोगों को खिलौने बहुत पसंद थे. ये मिट्टी के बर्तन बनाने में माहिर थे. इन्होंने पहिये से चलने वाले खिलौने, सीटियां, बंदर आदि बनाए थे. 

Toys Harappan
Source: typepad

4. स्केल 

स्केल के बिना किसी चीज़ को नापने में बड़ी परेशानी होती है. आज से 5 हज़ार साल पहले हड़प्पा सभ्यता में भी इसका इस्तेमाल होता था. इन्हें तब हाथी दांत से बनाया जाता था. 

Rulers Harappan
Source: medium

5. चूल्हा-बेलन 

गांव में आज भी लोग यू शेप के मिट्टी के चूल्हे इस्तेमाल करते हैं. इनकी खोज भी सिंधु घाटी की सभ्यता में हुई थी. यही नहीं वो बेलन का भी प्रयोग करते थे. यानी उन्हें भी रोटियां खाने का शौक़ था.

Chulhas
Source: pinimg

6. बाट 

तौलने के लिए आज हर दुकान पर बाट नज़र आ जाते हैं. इलेक्ट्रॉनिक तराजू तो कुछ साल पहले ही आए हैं, इससे हज़ारों साल पहले हड़प्पा सभ्यता में भी किसी सामान को तौलने के लिए बाट का प्रयोग किया जाता था. 

standardized weights originated from Harappa
Source: The British Museum

7. सील 

व्यापार के लिए सील और मुहर का इस्तेमाल आपने कई कंपनियों में होते देखा होगा. महुर और सील लगाकर व्यापार करना हड़प्पा सभ्यता के लोगों ने हमें सिखाया है.

Seal and Trade  Harappan
Source: harappa

8. ड्रेनेज सिस्टम 

सिंधु घाटी के सभ्यता के लोगों के पास भी एडवांस ड्रेनेज सिस्टम था. वो इन्हें घर में ऐसे लगाते थे कि गंदा पानी सीधा बाहर जाता था. 

drainage systems  Harappan
Source: thewire

9. पिट्ठू

ये वो गेम है जो भारत और पाकिस्तान के बच्चे आज भी खेलते हैं. सिंधु घाटी की सभ्यता की कई साइट्स पर इसके अवशेष मिले हैं. 

Pitthu
Source: finebrowneyes

10. शतरंज 

शतरंज आज पूरी दुनिया खेलती है, इसकी खोज भारत में हुई थी, लेकिन हड़प्पा सभ्यता के लोग भी कुछ इससे मिलता-जुलता गेम खेला करते थे.

Chess Harappan
Source: Facebook

अगली बार आप इनमें से कुछ इस्तेमाल करें तो हड़प्पा सभ्यता के लोगों को धन्यवाद कहना मत भूलना.