बिहार एक ऐतिहासिक भूमी है, जो अपनी अनूठी संस्कृति के साथ-साथ अपने ऐतिहासिक और पौराणिक स्थलों के लिए भी जानी जाती है. विश्व भर से यहां इतिहास के खोजी व प्रेमी प्राचीन स्थलों की सैर के लिए आते हैं. यहां आप गोल घर, शेरशाह सूरी का मक़बरा, नालंदा, विश्व शांति स्तूप, महाबोधि मंदिर व अशोक स्तंभ जैसे प्राचीन स्थलों को देख सकते हैं. लेकिन इनसे अलग, बिहार में ऐसे भी स्थल मौजूद हैं, जो अपनी प्रेतवाधित घटनाओं के लिए जाने जाते हैं. इस लेख के ज़रिए हम बताने जा रहे हैं बिहार में मौजूद चुनिंदा हॉन्टेड जगहों के बारे में.   

1. पटना-औरंगाबाद सड़क 

road
Source: superparanormal

बिहार की प्रेतवाधित जगहों में सबसे पहले हम आपको बताते हैं पटना को औरंगाबाद से जोड़ने वाली सड़क के बारे में. ऐसा माना जाता है कि इस सड़क पर इतनी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं कि अब ये सड़क भुतहा मार्ग में तब्दील हो चुकी है. जानकारों का मानना है कि यहां रात में आत्माएं भकटती हैं. वहीं, कई लोगों का ये भी कहना है कि यहां देर रात कोई सफ़ेद साया भी दिखाई देता है. हालांकि, इन पूरी बातों में कितनी सच्चाई है इस पर सटीक कुछ नहीं कहा जा सकता है.  

2. सिवान का कब्रिस्तान

graveyard
Source: nativeplanet

बिहार के सिवान शहर में मौजूद एक कब्रिस्तान भी बिहार के प्रेतवाधित स्थलों में गिना जाता है. कहते हैं शाम के बाद कोई कब्रिस्तान के आसपास नहीं भटकता है. वहीं, ये कब्रिस्तान अपनी कई अजीबो-ग़रीब घटनाओं के लिए भी जाना जाता है. लोगों का कहना है कि यहां से रात में अजीबो-ग़रीब आवाज़े सुनाई देती हैं और कई लोगों ने यहां रात में भूत-प्रेतों को भी देखा है. 

3. मधुबनी का तालाब  

lake
Source: hauntingindia

बिहार का मधुबनी एक विश्व प्रसिद्ध शहर है, जो अपनी पारंपरिक ‘मधुबनी पेंटिंग’ के लिए विश्व भर में जाना जाता है. वहीं, अपनी ख़ास पेटिंग के अलावा ये शहर ‘मधुबनी तालाब’ के लिए भी जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है इस तालाब में यात्रियों से भरी एक नाव पलट गई थी. इसमें लगभग 50 लोग सवार थे और सभी के सभी इस हादसे में मारे गए थे. इस घटना के बाद इस तालाब में कोई नाव नहीं चलाता.  

4. पटना का भूत बंगला  

bhoot  bangla
Source: indiamike

बहुत कम लोगों को पता होगा कि पटना में एक ऐसा भी पुराना बंगला है, जो अपनी प्रेतवाधित घटनाओं के लिए जाना जाता है. इस वजह से इसे ‘पटना का भूत बंगला’ भी कहा जाता है. ये बंगला शहर के लोहिया नगर में मौजूद है. लोगों का कहना है कि ये बंगला प्रेतों के कब्ज़े में है. इस बंगले में रहने वालों ने भी यहां शैतानी आत्मा को देखा था, जिसके बाद उन्होंने ये बंगला छोड़ दिया था. हालांकि, इस बात में कितनी सच्चाई है, इससे जुड़े सटीक प्रमाण का अभाव है. 

5. जालान संग्रहालय  

jalan museum
Source: tripinvites

उपरोक्त भुतहा जगहों के अलावा, बिहार का जालान संग्रहालय भी यहां के चुनिंदा प्रेतवाधित स्थलों में गिना जाता है. इसे क़िले घर के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इस संग्रहालय में इसके केयरटेकर की आत्मा भटकती है, जो यहां मौजूद संपत्ति की रक्षा करती है. माना जाता है कि यहां आने वाले कई विज़िटर्स भी आत्मा का आभास कर चुके हैं.