(Types Of Cyber Crimes): डिजिटल दौर में ठगने का तरीका कितना तेज़ हो गया है. भारत में साइबर क्राइम के मामले आये दिन तेज़ी से बढ़ते जा रहे हैं. साइबर क्राइम के जाल में कब कौन फंस जाए कुछ पता नहीं. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, साइबर ठग 24-37 साल के लोगों को अपना शिकार बनाते हैं. जिसमें दुख की बात ये है कि, पढ़े-लिखें लोग भी इन साइबर अपराधियों की चाल को पहचानने में धोख़ा खा जाते हैं. पुलिस के रिपोर्ट के मुताबिक़, ये साइबर क्रिमिनल्स ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं होते लेकिन, इनके कंप्यूटर का ज्ञान, हैकिंग जैसी चीज़ों का ज्ञान खूब होता है. जिसके वज़ह से ये अलग अलग तरीक़े से लोगों को ठगते हैं. अगर आपने 'जामताड़ा' नामक वेब सीरीज देखी है तो शायद आपको साइबर फ्रॉड समझ आया भी होगा. मगर अब मार्केट में और भी प्रकार के साइबर फ्रॉड दिख रहे हैं. जो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे ताकि आप खुद को सुरक्षित रख पाएं.

ये भी पढ़ें: भारतीय जोड़े पैसा कमाने के लिए ले रहे हैं Cyber Crime का सहारा, Livesex से कमा रहे हैं लाखों रुपये

इनके तरीक़े देखकर आपके होश उड़ जायेंगे(Types Of Cyber Crimes)-

whatsappfraud
Source: dnaindia

1- WhatsApp पर हम और आप अपना आधे से ज़्यादा समय व्यतीत करते हैं. चाहे वो काम के लिए हो या फ़िर दोस्तों से चैट करने के लिए. लेकिन साइबर क्रिमिनल्स ने वॉट्सऐप को भी नहीं छोड़ा. कई रिपोर्ट्स के मुताबिक़, क्रिमिनल आधी रात में वीडियो कॉल करते हैं और सामने अश्लील वीडियो चल रहे होते हैं. जिसमें अगर आपने उठा लिया तो वो आपके फ़ोटोज़ को क़ैद कर लेंगे. उसके बाद आपको ब्लैकमेल करके पैसे वसूलते हैं. ये रिपोर्ट जमतारा से आयी थी. 

2- "कौन बनेगा करोड़पति" टीवी का सबसे लोकप्रिय शो है. जिसे हम सब अपने परिवार सहित देखते हैं. लेकिन साइबर क्रिमिनल्स ने दिमाग लगा कर इसे भी अपने पैसे वसूलने का तरीक़ा बना लिया. जिसमें वो व्हाट्सएप पर लोगों "आप जीत गए हैं 5000000 लाख रुपये, इस नंबर पर तुरंत फ़ोन करें" जैसे मैसेज भेजते हैं. जिसके बाद अगर किसी ने कॉल कर दिया तो वो आपसे पहले कुछ पैसे मांगेंगे जिसके बाद वो 5000000 रुपये ट्रांसफर करने का झांसा देंगे. लेकिन लोग लालच के मारे पैसे भेज देते हैं. जिसके बाद भोले-भाले शिकार के अकाउंट से लाखों रुपये गायब हो जाते हैं. अगली बार ऐसी लॉटरी पर विश्वास मत करियेगा. (Types Of Cyber Crimes)

scam
Source: etvbharat

3- बीते 2 सालों में कोविड-19 की वज़ह से लोगों ने हर एक चीज़ को ऑनलाइन ख़रीदना शुरू कर दिया है. अब ये लोगों की मजबूरी भी बन चुकी है. इसी मजबूरी का फ़ायदा एक साइबर क्रिमिनल उठाने की ताक में लगे रहते हैं. वो अपने शिकार को एक QR Code भेजेंगे जिसमे नीचे 10000 या कुछ भी अमाउंट दिखेगा. जब उसे स्कैन करेंगे तो तुरंत अकाउंट से दिख रहे अमाउंट आपके अकाउंट से कट जाएंगे. ऐसे कई केस आते हैं.

fraud
Source: dnaindia

4- वर्सोवा (मुंबई) में भी एक साइबर फ्रॉड केस दर्ज किया गया. जिसमें डॉक्टर ने ऑनलाइन अपनी बेटी के लिए 1,200 रुपये की किताबें ऑर्डर की थी. जिसके बाद क्रिमिनल ने व्हाट्सएप पर उस डॉक्टर को मना लिया QR Code स्कैन करने के लिए. जिसके बाद ही उसकी बेटी की किताबें मिलेगी. फिर क्या था, उसने बात मान ली और QR CODE स्कैन करके के बाद उसके अकाउंट से कुल 1,50,000 रुपये कट गए. (Types Of Cyber Crimes) 

fraud
Source: economictimes

5- एक डॉक्टर ने बिजली का बिल भरने के चक्कर में गवां दिए 1 घंटे में 9 लाख रुपये. फ़्रॉड करने वाले फ़्रॉड करने का रास्ता ढूंढ ही लेते हैं. जैसे एक डॉक्टर के पास SMS आया कि, उसके घर की बिजली काट दी जाएगी अगर उन्होंने पैसे नहीं भरे. जिसके बाद डॉक्टर असमंजस में फस गए क्योंकि, उन्होंने बिजली का बिल भर दिया था. लेकिन उनके पास फ़िर से मैसेज आया कि, उनके पिछले महीने भरे हुए पैसे दिख नहीं रहे. जिसके बाद डॉक्टर को एक ऐप डाउनलोड करने और अपने कार्ड डिटेल्स डालने को कहा, फिर क्या था 1 घंटे के अंदर डॉक्टर के 9 लाख रुपये कट गए. 

fraud
Source: asianage

6- आर्मी मैन बनकर दिया धोख़ा. क्रिमिनल ने ऑनलाइन एक महिला के तेज़ी रहे फ़ूड बिज़नेस से 8 लाख रुपये वसूले थे. जिसमे उसने आर्मी मैन होने का दावा किया. जिसके बाद उसने 200kg खाना ऑर्डर किया. फ़ूड बिज़नेस की मालकिन को थोड़ा शक़ हुआ, जिसके बाद आदमी ने महिला के पैसे डबल करने का वादा किया. महिला ने उसकी बात मान ली और 1-2 ट्रांज़ैक्शन के बाद उसने 8 लाख रुपये का घाटा हो गया. (Types Of Cyber Crimes) 

7- ये है एक और स्कैम की दास्तान. जब स्कैमर्स ने IIT में पढ़ रही लड़की के साथ स्कैम किया. वो लड़की IIT करने के साथ-साथ वर्क फ़्रॉम होम भी करना चाहती थी. उसके पास एक मैसेज आया कि, "इस लिंक पर क्लिक करे और पाएं 9,800 रुपये प्रतिदिन" जिस पर क्लिक करने के बाद धोख़े से क्रिमिनल ने उसके अकाउंट से 4 लाख रुपये निकाल लिए. हालांकि उसके बाद उस लड़की ने पुलिस केस दर्ज किया.

crime
Source: hindustantimes