कभी सोचा है कि स्पेस से वापस लौटने के बाद अंतरिक्ष यात्रियों को धरती पर किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है? आगे की बात जारी रखने से पहले स्पेस से सफ़लतापूर्वक धरती पर लौटने वाले ऐस्ट्रनॉट्स को बड़ा सलाम. ज़ाहिर सी बात है कि ये काम बच्चों का खेल नहीं है.

अब वापस मुद्दे पर आते हैं. दरअसल, Drew Feustel नामक NASA ऐस्ट्रनॉट ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो आंख बंद कर चलने की कोशिश करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि Feustel के शरीर का बैलेंस बिगड़ा हुआ है और वो ठीक तरीके से ज़मीन पर अपने कदम नहीं रख पा रहे.

Feustel को देख कर ऐसा लग रहा है जैसे उन्होंने किसी तरह का नशा कर रखा है, लेकिन हकीक़त में ऐसा नहीं है. ऐस्ट्रनॉट के शरीर में आये इस बदलाव की वजह है, उनका 197 दिन तक स्पेस में रह कर आना. ये वीडियो एक तरह का एक्सपेरिमेंट भी है, क्योंकि नासा जल्द ही लंबे समय के लिये कुछ ऐस्ट्रनॉट्स को स्पेस पर भेजने की तैयारी कर रहा है और वैज्ञानिकों के लिये ये समझना ज़रूरी है कि पृथ्वी पर लौटने के बाद, अंतरिक्ष यात्रियों को किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

कमेंट बॉक्स में वीडियो को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दे सकते हैं.

Source : mashable