भारत में एक तरफ़ हम कहते हैं 'अतिथि देवो भवः' और दूसरी तरफ़ कुछ घटनाएं साबित कर देती हैं कि हमारे देश में विदेशी पर्यटक कितने सुरक्षित हैं.

स्विट्ज़रलैंड के एक कपल पर फ़तेहपुर सीकरी में हमला हुआ. कुछ लोगों ने उनका पीछा किया और उन्हें डंडों व पत्थरों से पीटा. इस मामले में उत्तर प्रदेश के डीजीपी सुलखान सिंह ने ट्विटर के ज़रिए जानकारी दी कि मामले से जुड़े 5 आरोपियों को गिरफ़्तार कर लिया गया है. गिरफ़्तार किए गए युवाओं में 3 नाबालिग हैं

फ़तेहपुर सीकरी आगरा से 40 किलोमीटर दूर है. रविवार दोपहर को ये हमला किया गया था.

24 वर्षीय Quentin Jeremy Clerc को सिर में फ़्रैक्चर हुआ है और उसकी 24 वर्षीय साथी, Marie Droz की भी हड्डियों में फ़्रैक्चर हुआ है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है. ये कपल Lausanne का रहने वाला है और अब उनका दिल्ली में इलाज किया जा रहा है.

दिल्ली के AIIMS में विदेश मंत्रालय के अधिकारीयों ने कपल से मुलाक़ात की.

ADG क्राइम, चंद्र प्रकाश का बताया कि बाकी दोषियों की तलाश जारी है और इस मामले की जांच के लिए टीम का गठन किया गया है. फ़तेहपुर सीकरी पुलिस स्टेशन के अधिकारियों पर भी उच्च अधिकारियों को इस मामले के बारे में सूचित न करने के लिए कार्रवाई की जाएगी.
फ़तेहपुर सीकरी पुलिस स्टेशन के इंचार्ज प्रदीप कुमार ने बताया कि कपल एक रेल ट्रैक के पास टहल रहा था, जब स्थानीय लोगों ने उन पर हमला कर दिया. मुख्य आरोपी के भाई को गिरफ़्तार किया गया है.

चार आदमी कपल का पीछा कर रहे थे और Droz के साथ सेल्फ़ी लेने की कोशिश कर रहे थे. छेड़छाड़ हमले में बदल गयी. दिल्ली लाने से पहले कपल को स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र में ले जाया गया था. पहले वो शिकायत दर्ज नहीं कराना चाहते थे, पुलिस ने खुद ही केस बनाया.

इससे पहले भी यहां से पर्यटकों के साथ बदसलूकी की ख़बरें आती रही हैं. 2014 में एक होटल के मैनेजर ने जर्मन महिला के साथ छेड़छाड़ की थी, 2007 में दो जापानी पर्यटकों का गैंगरेप हुआ था.

Source: Hindustantimes