Meat and Livestock Australia ने प्रचार-प्रसार के लिए एक नया विज्ञापन जारी किया है. इस टीवी Ad में कई धर्मों के भगवानों को एक टेबल पर बैठकर लंच करते दिखाया गया है. Ad में सारे भगवान किसी न किसी बात पर एक दूसरे की टांग खिंचते दिख रहे हैं. Ad के क्लाइमैक्स में MLA की मार्केटिंग मैनेजर कहती हैं,'हम सब Lamb पर तो एकमत हो ही सकते हैं.'

इस Ad पर हिन्दुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की बात की जा रही है. रिलीज़ होने के कुछ दिनों बाद ही इस Ad पर असंवेदनशीलता और धार्मिक गुरुओं का अपमान करने के आरोप लगने लगे.

इस Ad में Jesus, Moses, Aphrodite, Buddha, Ganesh, Zeus, Obi Wan Kenobi और Ron Hubbard (Founder Of Scientology) को एक साथ दिखाया गया है. अगर वहां कोई नहीं था तो वो थे मोहम्मद, जो फ़ोन कर के बताते हैं कि वो आ नहीं पाएंगे.

सभी भगवान Lamb यानि कि भेड़ का मांस खाने के लिए इकट्ठा होते हैं. इस तरह का विज्ञापन हमने पहली बार देखा जब हर धर्म के भगवान एक साथ आए हों.

लेकिन गणेश शाकाहारी हैं और शायद इसीलिये हिन्दुओं को इस विज्ञापन ने दुखी कर दिया है. हालांकि इस विज्ञापन में कहीं गणेश को मांस खाते नहीं दिखाया गया है. ये विज्ञापन जहां सौहार्दभाव से बनाया गया था, एक ख़ास तबके को इससे ठेस पहुंची है.

Western Australia की भारतीय सोसाइटी के लोगों को ये विज्ञापन को असंवेदनशील लगा है और लोगों ने इसे हटाने की मांग की है. इस सोसाइटी के प्रवक्ता नितिन वशिष्ट ने कहा,

'उन्हें गणेश जी के बारे में कुछ पता ही नहीं है. वहां उन्हें मांस खाते दिखाया गया है और ये दिखाया गया है कि उन्हें अपने भक्तों की संख्या बढ़ाने के लिए एक नई मार्केटिंग स्ट्रेटजी की ज़रूरत है. ये बहुत ज़्यादा असंवेदनशील है.'

इस विवाद पर विज्ञापन बनाने वालों ने कहा,

'हमारा उद्देश्य किसी को दुख पहुंचाना नहीं था. हम तो बस ये दिखाना चाहते थे कि भेड़ का मांस दुनिया के हर कोने में खाया जाता है. हम ये बताना चाहते थे कि अगर लोग अपने विचारों को एक तरफ़ रखकर साथ आ जाएं, तो दुनिया कितनी अलग दिखेगी.'

विज्ञापन के अंत में गणेश ही कहते दिखते हैं कि उन्हें अकसर साथ में खाना खाना चाहिए, लोगों को ये बात नहीं दिखी. ख़ैर दिखता वही है, जो हम देखना चाहते हैं.

विज्ञापन बनानेवालों की सोच अच्छी थी. सारे धर्म, संप्रदाय अगर अपने विचारों को एक तरफ़ रख कर साथ आ जायें, तो दुनिया कितनी ख़ूबसूरत हो जाएगी. धर्म के साथ लोगों की भावनाएं जुडी होती हैं इसलिए वो आहात भी हो जाते हैं लेकिन इस वीडियो में गणेश मांस खाते नहीं दिख रहे.

Source: Scroll

Image Source: Youtube