Instagram पर किसी सेलिब्रिटी की Toned Abs वाली फ़ोटो देखी, फिर शुरू हो गए बॉडी बनाने. किसी दोस्त की Before-After वाली पिक्चर क्या देखी, अगले ही दिन से फ़िट रहने का ख़्याल आने लगा. Exercise या जिम को अपने ज़िन्दगी का हिस्सा बनाने वाले लोग शुरुआत में Over-Excitement के चक्कर में कुछ ऐसी ग़लतियां कर डालते हैं, जिसका ज़्यादातर ख़ामियाज़ा ही भुगतने को मिलता है.

1. हद से ज़्यादा Exercise करना

Source: Life Jacks

जब वेट एक दिन में नहीं बढ़ाया है, तो कम भी एक दिन में नहीं होगा. इसलिए जिम या एक्सरसाइज़ के पहले ही दिन सारी ताकत मत लगाओ, अगले दिन उठने में नानी याद आ जाएगी. बेहतर हो कि आप 30-40 मिनट से शुरुआत करें और फिर स्टैमिना बढ़ने पर ही आगे बढ़ें.

2. ढंग के शूज़ न पहनना

Source: Healthmag

बहुत से लोग जिम या एक्सरसाइज़ के Equipment में तो ख़ूब ख़र्च कर देते हैं, लेकिन जूतों पर ध्यान नहीं देते. जूते अच्छे होंगे, आरामदायक होंगे, तो ही आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइज़ कर पाएंगे. अच्छे जूते ग्रिप भी अच्छी बनाते हैं, लेकिन ऐसा भी नहीं कि आप सिर्फ़ महंगे जूते ख़रीद कर ख़ुश हो जाएं.

3. कुछ ज़्यादा हो महत्वकांक्षी होना

Source: Popsugar

आप ये सोच कर बैठे हैं कि आप एक महीने योग कर लेंगे और फिर से पुराणी लाइफ़स्टाइल अपना लेंगे, तो ये आपकी सबसे बड़ी ग़लती है. कभी भी अपने लिए ऐसे पैमाने न बनाएं, जिन्हें आप पूरा नहीं कर सकते. किसी भी काम को करने के लिए एक प्लान की ज़रूरत है और प्लान को पूरा करने की लगन भी उतनी ही ज़रूरी है.

4. सिर्फ़ एक्सरसाइज़ करना और कोई बदलाव नहीं

Source: News Api

ये ग़लती अमूमन सभी करते हैं और ये ही सबसे बड़ी ग़लती होती है. आपको लगता है कि आप कुछ भी खा लें और आपको कुछ नहीं होगा, तो ये आपकी सबसे बड़ी बेवकूफ़ी है. एक्सरसाइज़ का फ़ायदा तभी होगा, जब आप इस नियम को अपनी डाइट में शामिल करेंगे. खाने-पीने का वज़न पर सबसे ज़्यादा असर पड़ता है. ये आपको देखना है कि आप उसे किस दिशा में ले जाना चाहते हैं.

5. रिकवरी पर ध्यान न देना

Source: Greatist.com

ये बात शायद कम ही जिम इंस्ट्रक्टर बताते हैं कि जब आप एक्सरसाइज़ करना शुरू करते हैं, तो आपका शरीर पुरानी मांसपेशियों को तोड़ कर, उन्हें नया बनाता है लेकिन इसके लिए शरीर को रेस्ट और डाइट दोनों की ज़रूरत पड़ती है. ये दोनों न करने की ग़लती अमूमन वो लोग करते हैं, जिन्हें कम समय में वज़न कम करना होता है. इस बात को समझना ज़रूरी है कि रेस्ट न लेना आपके लिए नुकसान का काम करता है.

6. डाइट न लेना

Source: Bariatric Choice

वज़न करने, बढ़ाने या उसे Maintain करने के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी है डाइट और इसे इग्नोर करने से आप ख़ुद की फ़िटनेस को ही नुक्सान पहुंचाएंगे.

7. हेल्दी खाने में भी होती है कैलोरीज़

Source: Empower

कई लोग हेल्दी खाने के चक्कर में ये भूल जाते हैं कि हेल्दी खाने में भी कैलोरीज़ होती है. ज़्यादा हेल्दी खाने के चक्कर में कई बार लोग हद से ज़्यादा खा लेते हैं और फिर पूछते हैं कि उनका वज़न कम क्यों नहीं हो रहा.

फ़िट रहने के लिए आप जिम, योग, रनिंग कुछ भी करें, लेकिन इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें. 

Stay Fit, Stay Healthy!