पूरी दुनिया में चाहे हम कहीं भी चले जाएं, हम अपने खान-पान का जुगाड़ कर ही लेते हैं. स्थितियां चाहे कितनी भी विपरीत क्यों न हों, यदि आपको खाने-पीने की चीज़ें मिलती रहेंगी तो आपको कोई दिक्कत नहीं होने वाली. मगर कई बार आपकी पसंदीदा चीज़ें भी दिक्कतें पैदा कर सकती हैं. और इसमें उस खाने वाले चीज़ की कोई गलती नहीं होती बल्कि कुछ ऐसे गठजोड़ हैं जो सारी समस्याओं की जड़ हैं. यहां पेश हैं वैसे ही कुछ गठजोड़...

1. पुदीना + गैसयुक्त पेय

आपने शायद मैंटौस और कोक की बोतल के साथ होनी वाली एक्सपेरिमेंट को किया और देखा होगा. तो उस जबरदस्त विस्फोट की कल्पना कीजिए. और कहीं यह आपके पेट के भीतर होने लगा तो फिर क्या कहने. आप ख़ुद को गुब्बारे की तरह महसूस करने लगेंगे.

2. मोरेल मशरूम + शराब

मोरेल मशरूम में कई तरह के टॉक्सिन पाए जाते हैं, उनमें से एक कॉपरिन है. यदि कोई इंसान इस मशरूम के खाने के कई दिन बाद भी शराब पी ले तो उसकी तबियत खराब हो सकती है. ये टॉक्सिन शराब को पचने नहीं देता. इसके खपत के बाद लोगों को उल्टी और घबराहट के साथ-साथ धड़कन के बढ़ने की शिकायत भी सुनी जाती है.

3. तरबूज + दूध

यह गठजोड़ लोगों को असहज करने के लिए काफ़ी है. यह मनुष्य के शरीर में सामान्य की तुलना में अधिक गैस बनाता है. तो इसलिए यही बेहतर है कि आप तरबूज खाने के बाद दूध न ही पियें.

4. पपीता + पानी

पपीता खाने के बाद पानी का पीना आपके पाचन तंत्र के लिए दिक्कतें खड़ी कर सकता है. इसके अलावा आपको खीरा, ककड़ी और तरबूज खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए

5. अंडे + दूध

ये गठजोड़ भले ही आपको कोई तात्कालिक नुकसान नहीं पहुंचाए, मगर समय के बीतने के साथ-साथ यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. इन दोनों पदार्थों में पाये जाने वाले अलग-अलग प्रोटीन इन्हें साथ-साथ पचने में दिक्कत करते हैं.

6. सिरका + चाय

सिरके और चाय का गठजोड़ लोगों को तगड़े कब्ज़ की चपेट में ले सकता है. इनके भीतर पाये जाने वाले तत्व जहरीलापन पैदा कर सकते हैं जो शरीर और पेट के लिए खतरनाक हो सकता है.

तो इसके बजाय कि आप मुश्किलों में पड़ें. आप इनसे दूर ही रहें.