भारत का सबसे विश्वसनीय Fast Moving Consumer Goods Brand बनने के बाद योग गुरु बाबा रामदेव का Brand पतंजलि रविवार को दूरसंचार क्षेत्र में भी प्रवेश कर गया.

एक समारोह के दौरान बाबा रामदेवा ने स्वदेशी समृद्धि सिम कार्ड लॉन्च किया, पतंजलि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ मिल कर काम करेगी. शुरुआती दौर में सिर्फ़ पतंजलि के कर्मचारी ही इस सिम को Use करेंगे. कुछ दिनों के बाद ये आम लोगों के लिए भी उपलब्ध होगा.

Image Source: gaento

जब सिम पूरी तरह से उपयोग के लिए मौजूद हो जाएगा, तब इसके उपभोक्ता इस सिम के ज़रिए पतंजलि के प्रोडक्ट के ऊपर 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट पा सकेंगे.

144 रुपये के रिचार्ज के साथ ही इसके उपभोक्ता देश भर में कहीं भी अनलिमिटेड कॉल कर सकेंगे. साथ ही साथ 2 जीबी डेटा पैक और 100 SMS भी उपलब्ध होंगे.

इसके अलावा पतंजलि द्वारा सिमधारक को 2.5 लाख रुपये एवम 5 लाख रुपये स्वास्थ्य, दुर्घटना और जीवन बीमा भी दिया जाएगा. हालांकि सभी बीमा सड़क दुर्घटना के लिए ही मान्य होगी.

बाबा रामदेव ने कहा, ' BSNL के पांच लाख मौजूदा काउंटरों पर जल्द ही पतंजलि के सिम उपलब्ध हो जाएंगे.'

BSNL के चीफ़ जनरल मैनेंजर सुनिल गर्ग ने कहा, 'पतंजलि प्लान BSNL का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्लान है, सिम लेने के लिए पतंजलि के सदस्य को बस अपना पहचान पत्र दिखाना होगा. उसके बाद थोड़ी बहुत काग़जी कार्यवाही करने के बाद उसे सिम दे दी जाएगी.'

इस ख़बर के आते ही लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं देनी शुरू कर दी. हालांकि लोगों की प्रतिक्रिया को Meme कहना ज़्यादा सही होगा.

Source: economictimes