बुल्गारिया की भविष्यवक्ता बाबा वेंगा को अपनी भविष्यवाणियों की वजह से 'नास्त्रेदमस फ्रॉम द बाल्कन' कहा जाता है. बचपन में अपनी आंखें खो देने वाली यह महिला संत अपनी भविष्यवाणियों के लिए दुनिया भर में याद की जाती है. लगभग 20 साल पहले दुनिया को अलविदा कह चुकी वेंगा ने अपने जीवन में 100 से ज्यादा भविष्यवाणियां की थी, जिनमें से अधिकतर सही साबित हुई हैं. वेंगा की अमेरिका पर हुए 9/11 के हमले से लेकर 2004 में हुई सुनामी तक की सभी भविष्यवाणियां काफ़ी चर्चित रही हैं.

Source: alchetron

वेंगा ने साल 2016 में घटने वाली बातों को लेकर भी अनेक भविष्यवाणियां की थी, इनमें से कौन-कौन सी सही साबित हुई उन पर नज़र डालते हैं.

1. ओबामा होंगे आख़िरी अश्वेत राष्ट्रपति

Source: nbcnews

वेंगा ने यह भी कहा था कि अमेरिका का 44वां राष्ट्रपति एक अश्वेत अफ़्रीकी-अमेरिकन होगा. यह राष्ट्रपति आख़िरी राष्ट्रपति होगा. उन्होंने यह भी कहा था कि 2016 में गद्दी छोड़ने वाला राष्ट्रपति देश को मुश्किल आर्थिक हालातों में छोड़ कर जाएगा.

2. यूरोपियन संघ में होगा बड़ा बदलाव

Source: theguardian

इसी साल यूके यूरोपियन संघ से बाहर हो गया. इस बदलाव की वजह से व्यापार से लेकर वैश्विक स्तर की राजनीति में काफ़ी बड़ा बदलाव देखने को मिला.

3. चीन सुपरपावर बनने की तरफ़ बढ़ाएगा अपने कदम

Source: bloombergview

यह भविष्यवाणी भी वर्तमान हालातों को देखते हुए निकट भविष्य में जल्द ही सही साबित होने वाली है. आर्थिक मामलों में तो चीन आज भी अमेरिका को काफ़ी अच्छे ढंग से टक्कर दे रहा है.

Source: news

2016 के बाद भी आने वाले सालों के लिए बाबा ने अनेक भविष्यवाणियां की हैं, जिनमें 2028 में दुनिया में खाद्यान्न की कमी की समस्या खत्म हो जाएगी, 2046 में इंसान हर अंग का कृत्रिम रूप से निर्माण करना सीख जायेगा, 2195 में इंसान एलियंस की मदद से पानी के नीचे रिहायशी बस्ती बना लेगा, साल 3005 में मंगल पर युद्ध होगा आदि प्रमुख हैं.

Source: theladbible