दुनिया भर से हमेशा अजीबोगरीब शरीर वाले बच्चों के जन्म की ख़बरें आती रहती हैं. लेकिन कर्नाटक में एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे. दरअसल, एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया है, जिसके चार पैर और दो लिंग हैं. 

Source: b'Source: Daily Mail'

बच्चे के पिता का नाम चेन्नाबसवा और मां का नाम ललितमम्मा है. पैसे की की कमी के कारण वो बच्चे की सर्जरी नहीं करवा पा रहे थे. मगर बेंगलुरू के नारायणा हेल्थ सिटी के डॉक्टरों ने मुफ़्त में इलाज़ करने की ठानी. बच्चे की ज़िंदगी के लिए चेन्नई की सड़कों पर कई लोग उसके लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

Source: b'Source: Daily Mail'

लाखों में एक है ऐसा मामला

बच्‍चे के जन्‍म के कुछ देर बाद ही सरकारी हॉस्‍पिटल के डॉक्‍टर्स ने रेयर मेडिकल कंडीशन को देखते हुए बच्‍चे को आईसीएच रेफर कर दिया था. 

 खबरों की मानें, तो आईसीएच जाने से पहले इस परिवार की मदद करने वाले डॉक्‍टर श्रीनिवासन ने बताया कि, यह निश्‍चित रूप से एक दुर्लभ मामला है. ऐसे मामले लाखों में एक बार ही सामने आता है. हमें उम्‍मीद है कि वह सर्जरी के बाद एक सामान्‍य बच्‍चे की तरह जिंदगी जी सकेगा.
Source: b'Source: Daily Mail'
अपने बच्चे की हालत पर पिता कहते हैं कि मेरा बच्चा अनमोल है. वो भगवान की कृपा से इस धरती पर मौजूद है. 
Source: b'Source: Daily Mail'

PARASITIC TWIN है वजह

डॉक्टर इसके पीछे की वजह  PARASITIC TWIN बताते हैं. इस अवस्था में बेबी का शरीरी पूरी तरह से विकसित नहीं होता है. डॉक्टर्स के अनुसार, शरीर का विकास अच्छे से नहीं हो पाता है. दूसरी वजह दो बच्चों का विकास होता है. इस कंडिशन में यही मामला लगता है.

वैसे भारत में इस तरह का मामला पहले भी सामने आ चुका है. राजस्‍थान के जोधपुर में दो जुड़वां बच्‍चे पैदा हुए थे. लव-कुश नाम के दो बच्‍चे एक-दूसरे से जुड़े हुए थे. ऐसे में 40 डॉक्‍टर्स ने मिलकर सर्जरी के जरिए इन्‍हें अलग कर दिया. दोनों ही बच्‍चे पूरी तरह से सुरक्षित हैं. जब यह 2 महीने के थे तब इनकी सर्जरी की गई थी.