कहीं भी ट्रैवल करना एक सुकून भरा एहसास देता है, लेकिन कई लोग ये सोच कर अपना प्लान कैंसिल कर देते हैं कि 'बहुत रुपये खर्च करने होंगे यार'. ऐसा नहीं है. अगर आप एक बैकपैकर की ज़िन्दगी जीना चाहते हैं तो आपको रहने की कभी फाइट नहीं होगी. आपको बस पता होना चाहिए कि कौन सी जगहें आपके बजट में आ सकती हैं. भारत में हर साल कई सैलानी घूमने आते हैं. अगर आप सोचते हैं कि उनके पास बहुत पैसे होते होंगे, तो ये गलत है. कई सैलानी बैकपैकर हॉस्टल्स में रहते हैं जहां रहने के लिए साफ़ कमरे, बुनयादी सुविधाएं और WiFi तक कम रेट पर मिल जाता है. तो आपको बताते हैं, भारत के कुछ ऐसे ही बैकपैकर हॉस्टल्स के बारे में, जहां से शुरू हो सकता है आपका मैजिकल सफर.

1. जंगल हॉस्टल, गोवा

गोवा के वैगाटौर बीच पर स्थित जंगल हॉस्टल पेड़ों और हरियाली के बीच बसा हुआ है. गोवा की क्रेज़ी पार्टियों से दूर, इस हॉस्टल में आपको शान्ति का एहसास होगा. आस-पास खाने-पीने के बहुत से ऑप्शंस आपको मिल जायेंगे. इस हॉस्टल में आपको WiFi, गर्म पानी और लॉकर की भी सुविधा मिलेगी.

डोरमेट्री- 500 रुपयेकमरा- 1800 रुपये
Source: Wordpress

2. स्टॉप्स हॉस्टल, वाराणसी

वाराणसी से शुरू हुआ स्टॉप्स हॉस्टल, अब दिल्ली तक पहुंच गया है. रहने के लिए ये एक भव्य जगह है, लेकिन यहां के रेट्स थोड़े से ज़्यादा हैं. इधर आपको WiFi, गर्म पानी, लॉकर, लाइब्रेरी, बिलियर्ड रूम, टीवी, किचन, ऐ.सी. वगैराह जैसी सुविधाएं मिल जाएंगी.

वाराणसीडोरमेट्री- 600 रुपयेकमरा- 2000 रुपयेदिल्लीडोरमेट्री- 1000 रुपयेकमरा- 3000 रुपये
Source: TripAdvisor

3. यूथ हॉस्टल

बैकपैकर हॉस्टल्स का ट्रेंड यहीं से शुरू हुआ था. इन हॉस्टल्स का संचालन यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया करता है. अगर आप अकेले सफ़र करने के इच्छुक हैं, तो ये हॉस्टल्स किफायती भी रहेंगे और आरामदायक भी. यूथ हॉस्टल्स भारत के कई शहरों में हैं जैसे दिल्ली, मनाली, लद्दाख, पोर्ट ब्लेयर, गोवा, दार्जीलिंग, हैदराबाद आदि. यूथ हॉस्टल एसोसिएशन देश में कई ट्रेक और टूर भी करवाती है. शहर और सुविधाओं के हिसाब से यहां के रेट्स तय किये जाते हैं.

डोरमेट्री और रूम- 300-2000 रुपये
Source: HiHostels

4. जुगाड़ूस ईको हॉस्टल, अमृतसर

जैसा नाम, वैसा काम. सस्ते कमरे का जुगाड़ चाहिए, तो अमृतसर के जुगाड़ूस हॉस्टल आइये. इस हॉस्टल की अधिकतम चीज़ें ईको-फ्रेंडली हैं. बम्बू का फर्नीचर, reusable टायर, प्लास्टिक बैग और बोतल वगैराह. इस होटल में आपको पंजाबी सभ्यता की झलक दिखेगी.

रूम- 400 रुपये
Source: Kayak

5. By The Way, चेरापूंजी

भारत में जहां सबसे ज़्यादा बारिश होती है, उस जगह पर है ये बैकपैकर हॉस्टल. इस जगह आपको बहुत से अद्भुत दृश्य देखने को मिल जायेंगे. यहां आपको ज़्यादा लक्ज़री तो नहीं मिलेगी, लेकिन कमरे बहुत साफ़ और कम्फ़र्टेबल हैं.

रूम- 250 रुपये
Source: TripAdvisor

6. Vedanta Wake Up!, दक्षिण भारत

भारत के सबसे अच्छे बैकपैकर हॉस्टल्स में से एक है Vedanta Wake Up! यहां WiFi, पढ़ने के लिए किताबें, गेम्स वगैराह जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं. इधर आपको स्थानीय संस्कृति की जानकारी और म्यूज़िकल इंस्ट्रूमेंट्स बजाने का मौका भी मिलेगा. इस हॉस्टल की ब्रांच कन्याकुमारी, अलेप्पी, कोवलम, फोर्ट कोच्ची, थेक्काडी और वर्कला में है.

रूम- 300 से 1500 रुपये
Source: Yatra

7. ज़ॉस्टल

स्टार्टअप के रूप में शुरू हुआ बैकपैकर हॉस्टल, ज़ॉस्टल भारत के कई शहरों में है और काफी मशहूर हो रहा है. यहां के कमरे आरामदायक हैं और गर्म पानी की सुविधा भी है. ज़ॉस्टल की सबसे अच्छी बात ये है कि यहां कमरे के अलावा फ्री WiFi, केबल कनेक्शन, गेम रूम, चाय-कॉफ़ी, लॉकर, गेस्ट किचन वगैराह जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं. एक और अच्छी बात इस होटल की ये है कि आप अपनी बुकिंग एक दिन पहली भी कैंसिल करवा सकते हैं. यहां का वातावरण और सुविधाएं किसी भी बैकपैकर के लिए पर्याप्त हैं.

डोरमेट्री और रूम- 600 से 2000 रुपये
Source: Zostel

8. Social Rehab, बेंगलुरु

बेंगलुरु स्थित Social Rehab हॉस्टल भारत के सबसे उत्कृष्ट हॉस्टल्स में से एक है. साफ़-सुथरे कमरे, सुरक्षित, यहां आपको फ्री WiFi, गेम्स, किताबें, गाइड जैसी सुविधाएं मिलेंगी. यहां के किचन में आप सुबह 8 से 11 अपना खाना बना सकते हैं.

डोरमेट्री और रूम- 700 से 2300 रुपये
Source: TripAdvisor

9. पिंक टर्बन, जयपुर

शहर के मध्य में स्थित, ये हॉस्टल अपने कमरों की सफाई के लिए जाना जाता है. इस हॉस्टल के आस-पास खाने-पीने के कई ऑप्शंस मिल जायेंगे. यहां पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग डॉर्म रूम मिल जाएंगे.

डोरमेट्री- 350 रुपये
Source: HostelWorld

10. रेड लॉलीपॉप हॉस्टल, चेन्नई

अपने तरह का पहला हॉस्टल है चेन्नई का रेड लॉलीपॉप हॉस्टल. सुविधाजनक जगह पर स्थित, इस हॉस्टल में बैकपैकर आराम से रह सकते हैं.

डोरमेट्री- 900 से 1000 रुपये
Source: BedandBreakfast

11. वुडलैंड्स रेजीडेंसी, ऊटी

प्रकृति की गोद में, नीलगिरी की वादियों का दीदार करते हुए, इस हॉस्टल के दृश्य आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे. सुकून के दो पलों के साथ यहां आपको सारी सुविधाएं भी मिल जाएंगी. रेलवे और बस स्टेशन के पास स्थित इस हॉस्टल से सारी मशहूर जगहें पास पड़ेंगी.

रूम- 1080 से 1300 रुपये
Source: Cleartrip

12. Mustache Hostel, जयपुर और दिल्ली

इस मज़ेदार हॉस्टल में कई नयी तरह की सुविधाएं मिलेंगी जैसे गेम्स रूम, रात में छत की सैर, गार्डन में चिल करने का मौका और ऐसा किचन, जहां आप अपना मनपसंद खाना बना सकते हैं. इसके अलावा WiFi, लॉकर्स और गर्म शावर जैसी सुविधा भी आपके लिए उपलब्ध है. सफाई और सुरक्षा की नज़र से भी ये हॉस्टल बहुत अच्छा है.

रूम- 600 रुपये
Source: India

13. वॉन्डरर्स, मुंबई

मुंबई एयरपोर्ट के पास स्थित ये हॉस्टल, पुरुष और महिलाओं को अलग-अलग डॉर्म रूम का ऑप्शन देता है. मुंबई सफर करते वक़्त आप इस हॉस्टल में आराम से रह सकते हैं.

डोरमेट्री- 700 रुपये
Source: HostelWorld

14. नेचरा आश्रम, पुडुचेरी

पुडुचेरी की सड़कें, बिल्डिंग्स और वादियां ही आपको सुकून का एहसास दिलाने के लिए काफी हैं. ऐसी जगह पर बैकपैकर हॉस्टल होना बहुत ज़रूरी है और वो कमी पूरी करता है नेचरा आश्रम. ये एक ईको फ्रेंडली जगह है और यहां धूम्रपान वर्जित है. एक ज़रूरी जानकारी ये भी है कि इस होटल में आप अधिकतम २ दिनों के लिए रह सकते हैं. सुविधा की सारी चीज़ें आपको यहां मिल जाएंगी.

रूम- 250-350 रुपये
Source: HostelWorld

15. रेड डोर हॉस्टल, गोवा

गोवा के मशहूर, अंजुना बीच के पास स्थित रेड डोर हॉस्टल परंपरागत गोअन स्टाइल में बना है. डोरमेट्री के अलावा यहां प्राइवेट रूम्स भी मिल जाएंगे.

डोरमेट्री और रूम- 400 से 800 रुपये
Source: TripAdvisor

तो याद रखिएगा, अगली बार ट्रैवलिंग का प्लान बनाएं, तो इन हॉस्टल्स को ज़रूर कॉल लगाएं.

Feature Image Source: Zostel