अकसर आप सोचते होंगे कि हमारे देश में अपराध काफ़ी ज़्यादा है. पर्यटकों और यहां रहने वालों के साथ लूट, डकैती, चोरी जैसी वारदातें आम हैं. लेकिन विदेशों में ऐसा नहीं होता. तो जनाब, हम आपको बता दें कि इस तरह के अपराधों ने पूरे विश्व में अपनी जड़े जमा रखी हैं. आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे शहरों से रू-ब-रू करवाने जा रहे हैं, जो सिर्फ़ अपने देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपराधों के लिए जाने जाते हैं.

1. एकापुल्को

मैक्सिको का ये शहर कभी सैलानियों की पसंदीदा जगह हुआ करता था. लेकिन ड्रग्स और तस्करी के बढ़ते बिज़नेस ने यहां कई तरह के अपराधों को जन्म दे दिया. आज की तारीख में हत्या, लूट और बलात्कार इस शहर के रोज़-मर्रा के कामों जैसे हो गए हैं.

Source: wikipedia

2. लॉस वेगस

इस शहर को जुए और सेक्स के कारोबार के लिए जाना जाता है. स्ट्रिप क्लब की भरमार होने के कारण पूरी दुनिया में ये शहर बदनाम है.

Source: lvima

3. बैंकॉक

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक को एशिया की 'सेक्स राजधानी' कहा जाता है. यहां फ़ैला सेक्स का कारोबार काफ़ी बड़ा है. कई सैलानी सिर्फ़ इस इरादे से बैंकॉक का रुख करते हैं. यहां परिवार के साथ छुट्टियां बिताने के लिए जाना गलत फ़ैसला हो सकता है.

Source: citiviu

4. प्राग

चेक गणराज्य की राजधानी ठगों के कारण पूरी दुनिया में बदनाम है. यहां ठगों का सबसे बड़ा निशाना होते हैं सैलानी. ठग करंसी बदलने का झांसा देकर पर्यटकों के पैसे लूट लेते हैं.

Source: bigml

5. इस्तांबुल

पर्यटकों के बीच वैसे तो ये शहर काफ़ी लोकप्रिय है. लेकिन इस शहर के कुछ इलाके चोरी, लूट के लिए काफ़ी बदनाम हैं. तुर्की के इस शहर के चोर इतने शातिर हैं कि कब आपकी जेब और सामान पर हाथ साफ़ कर जाएंगे, आपको पता भी नहीं चलेगा.

Source: flickr

6. रियो डे जनेरो

वो कहते हैं न कि 'दूर के ढोल सुहाने होते हैं', कुछ ऐसे ही हालात ब्राज़ील के शहर रियो के हैं. लोग यहां समुद्र और Beach के मज़े लेने आते हैं, लेकिन यहां की छोटी और तंग गलियों में ड्रग्स, चोरी, लूट की वारदातों के शिकार हो जाते हैं. इतना ही नहीं, यहां महिला सैलानियों के साथ बलात्कार के कई मामले भी सामने आए हैं.

Source: pricetravel

7. बुखारेस्ट

रोमानियां का शहर बुखारेस्ट कार चोरी के लिए पूरी दुनिया में बदनाम है. यहां अकसर सैलानी गाड़ियों से इस जगह पर घूमने जाते हैं. लेकिन बस या ट्रेन पकड़ कर उन्हें वापस आना पड़ता है.

Source: travelnoire

8. केप टाऊन

ये शहर दिन में पर्यटकों से भरा रहता है, लेकिन रात होते ही यहां हर कोई अपने कमरों में घुस जाता है. यहां सैलानियों को सलाह दी जाती है कि वो रात को बाहर न निकलें. इसका कारण है लूट और महिला पर्यटकों के साथ बढ़ते बलात्कार के मामले.

Source: carrentalsa

9. काराकस

वेनेजुएला का ये शहर गैंगवॉर के लिए काफ़ी बदनाम है. ड्रग्स के कारोबार के लिए गैंग्स के बीच अकसर गोलियां चलती रहती हैं. यहां सैलानी जाने से पहले सौ बार सोचते हैं.

Source: failedarchitecture

10. दिल्ली

भारत की राजधानी भी पूरे विश्व में अपराधों के लिए बदनाम है. इंटरनेट पर कई ऐसे ब्लॉग्स हैं, जो महिला सैलानियों को यहां न जाने की सलाह देते हैं. महिला पर्यटकों के साथ बढ़ते बलात्कार के मामलों ने इस शहर की छवि ख़राब कर दी है.

Source: buzz

अपराध पूरी दुनिया में फ़ैला है, लेकिन इन शहरों में जाने से पर्यटक डरते हैं. लोग भी इन शहरों से दूर रहने के लिए कहते हैं. ख़ैर, इन शहरों के अलावा भी अगर आप कहीं घूमने जाएं तो थोड़ी सतर्कता बरतना अच्छी बात होती है. आखिर आप मज़े करने के लिए निकले हैं, किसी मुसीबत में पड़ने नहीं.