लोग सुपरहीरोज़ से बहुत जल्दी इम्प्रेस होते हैं. हमारे देश में बच्चे शक्तिमान और क्रिश जैसे सुपरहीरोज़ को देख कर घर की छतों और सिनेमाघरों में कूदने लगे थे. यकीन मानिये विदेशों में भी लोग सुपरहीरोज़ से प्रेरित हैं और उनकी तरह बनना चाहते हैं. आप सबने 'बैटमैन' फ़िल्म तो ज़रूर देखी होगी. फ़िल्म का हीरो सिर्फ़ फ़िल्मों में या पोस्टर्स पर ही नज़र आता होगा, मगर आयरलैंड में दो डिज़ाइनर बैटमैन की इतने बड़े दीवाने हैं कि वैसे ही पोशाक में सड़कों पर घूमते नज़र आते हैं.

आयरलैंड के पश्चिमी तट के पास एक इंडस्ट्रियल इलाके में रहने वाले जुलियन चेकली पेशे से एक कॉस्टयूम डिज़ाइनर हैं. 45 साल की उम्र में भी जुलियन बैटमैन का सूट पहन कर दौड़ते भागते रहते हैं और दुश्मनों का मुक़ाबला करते हैं. हालांकि, चेकली को ये सब करने में शर्म आती है, लेकिन इस सूट में इन्हें कोई पहचान नहीं पाता, इसलिए वो सहज मह्सूस करते हैं. उनका मानना है कि सूट पहनते ही उनमें अच्छी शक्ति आ जाती है.

इन्हें बैटमैन फ़िल्म देख कर ऐसा लगा कि बैटमैन को सिर्फ़ एक काले सूट और कैप से ज़्यादा आधुनिक गैजेट्स की ज़रूरत है. इसलिए इन्होंने उसमें 23 गैजेट्स फिट कर दिए. चुम्बक, बैट ट्रैकर और ब्लू-टूथ के ज़रिये कारों को ट्रैक करने वाले यंत्र भी सूट में लगे हैं. इन्होंने सूट को इस तरह से डिज़ाइन किया है कि उसमें से गैस निकलती है, जिससे दुश्मन बेहोश हो जाता है. साथ ही उसमें एक लाइट गन भी है, जिससे दुश्मन अंधा हो जाता है. चेकली के अनुसार ये बड़ा मुश्किल काम था कि 2 हज़ार वाट के करंट को फ़्लैश बल्ब तक लाकर इसे बेहद छोटे आकर के सर्किट में एडजस्ट करना था. उन्हें इसकी प्रेरणा एक वीडियो गेम से मिली थी. शुरू में जुलियन ने एक 3D मॉडल सूट बनाया और उसके भीतर का कवच बनाया. उनमें खास दोस्त और स्पेशल इफ़ेक्ट डिज़ाइनर कामिल का भी इसमें बड़ा हाथ है.

इनके शानदार सूट के पीछे इस कमाल की जोड़ी का दिमाग है. 23 गैजेट्स वाले इस सूट को गिनीज़ बुक ने पहले ही गेमर्स एडिशन में जगह दी है. क्रिएटिविटी बहुत ही खूबसूरत चीज़ है.

Source: Guinnessworldrecords