किसी ने सच ही कहा है कि कोई भी कला तब तक सीखी नहीं जा सकती, जब तक कि आपमें सीखने की लगन न हो. लेकिन कुछ लोगों के अन्दर जन्मजात कलाकार छिपा होता है. पूरी दुनिया में इसके कई उदाहरण भी मिलेंगे. आज हम आपको जिस कलाकार से मिलवाने जा रहे हैं, वो भी बचपन से ही कुछ अलग करना चाहती थी. इस आर्टिस्ट का नाम है Sarah Jane Connors है और ये मोतियों और बटन्स का इस्तेमाल करके बेहतरीन पोट्रेट बनाती है. Sarah अपनी कलात्मक सोच से जानवरों के ऐसे अद्भुत और बेजोड़ पोट्रेट बनाती हैं कि देखने वाला देखते ही रह जाएगा.

Sarah बताती हैं, 'जब मैं छोटी थी, तब मुझको खजाने के बारे में पढ़ना और उसको ढूंढने का मन करता था और उनको ये खज़ाना मुझको मेरे ही घर के गार्डन की मिट्टी में मिला. मिट्टी के इस ख़ज़ाने में मुझे टूटे हुए बर्तनों के टुकड़े, कांच के टुकड़े और साथ ही साथ छोटे-छोटे मगर रंग-बिरंगे कीड़े भी मिले थे.' इसके साथ ही वो बताती हैं कि 'जब मैं बड़ी हुई, तब मुझे पता चला कि चैरिटी शॉप्स, सेकंड हैण्ड शॉप जैसी कई दुकानों और साथ ही Brighton Beach भी इस तरह के खजानों से समृद्ध थे. इसके बाद मैंने खाजाने के प्रति अपने प्रेम और अपनी कला को एक साथ जोड़ने की कोशिश की, जिसका परिणाम ये हुआ कि मोतियों, बटन्स और कांच के टुकड़ों से पूरे दो साल तक कला के कई बेजोड़ नमूने बनाए. हर कलाकृति को बनाने कल लिए मोतियों और बटन्स को ग्लू से चिपकाने और बनाने में एक से दो महीने लगाये.

आइये अब देखते हैं कि इस कलाकार ने मोतियों, बटन्स और कांच के टुकड़ों और कदों का इस्तेमाल करके कितनी बेहतरीन कलाकृतियां बनाई हैं.

Cat

Panda

Dear

Leopard

Pug

ये हैं Sarah Jane Connors.

Source: boredpanda