आपको क्या लगता है, लड़के Beard में ज़्यादा आकर्षक लगते हैं या फिर Clean Shaved. वैसे हमें तो ये लगता है कि जो लड़के हलकी-सी या फिर घनी-लम्बी दाढ़ी रखते हों, दूसरों की तुलना में ज़्यादा नोटिस किए जाते हैं. अब इन बॉलीवुड स्टार्स को ही देखिए.

1. दाढ़ी बढ़ा कर रखने वाले लोग ज़्यादा गंभीर नज़र आते हैं और लोगों में इनका रुतबा भी होता है.

2. ये माना जाता है कि लड़कियां अक्सर मैच्योर और अपनी उम्र से बड़े लड़के पसंद करती हैं और No Doubt 'रफ़ एंड टफ़' लड़के ज़्यादा मैच्योर दिखते हैं. वैसे भी ये हम नहीं बल्कि साइंस कहती है. साइंस ने साबित कर दिया है कि Clean Shaved की तुलना में हल्की या घनी दाढ़ी वाले पुरुष महिलाओं की नज़र में ज़्यादा आकर्षक होते हैं.

3. दाढ़ी आपके चेहरे की स्किन को धूप और धूल से बचाती है. कई और भी फायदे हैं जैसे, टैनिंग नहीं होती और ये स्किन कैंसर, गले की बीमारी और अस्थमा से भी बचाती है. ओह! कितने सारे फायदे होते हैं इसके.

4. एक और ज़रूरी बात, आप अपने दोस्तों के बीच कूल कहे जाते हो, of course नज़र भी आते हो.

5. दाढ़ी से आप में अधिकार की भावना आती है और निःसंदेह ज़िम्मेदारी की भी.

6. Beard वाले लड़के ज़्यादा Masculine और Healthy नज़र आते हैं.

7. इससे कोई फ़र्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र कितनी है. दाढ़ी हर किसी को सूट करती है.

8. आपको विश्वास नहीं होगा लेकिन ये सच है कि आप शेविंग करने में 139 दिन बर्बाद कर देते हैं. Boston University के Dr. Herbet Mescon ने calculate किया है कि अगर आप 15 साल की उम्र में शेविंग स्टार्ट करते हैं, तो 55 साल की उम्र तक आप लगभग 3,350 घण्टे इस काम में लगा चुके होते हैं. यानि पूरे 139 दिन खर्च करते हैं आप, सिर्फ शेविंग पर, और फिर रेज़र,शेविंग क्रीम और लोशन पर भी तो खर्च होता है.

9. जो भी कह लो, दाढ़ी थोड़ी respect मांगती है, मतलब कि लोग इज़्ज़त करते हैं यार.

10. Beard वाला बंदा अगर बोलता है, तो लोग सुनते हैं. क्योंकि उसके मामले में ये क्लीयर होता है कि उसका खुद का रास्ता है और वो follow नहीं करता किसी को. Attitude Dude!

वैसे भी यार, पुरुषों को पुरुषों टाइप दिखना चाहिए Because Men are Men. खैर, आप खुद ही डिसाइड करिए कि आपके सारे फेवरिट सितारे या फ़िर आप खुद beard में ज़्यादा हॉट लगते हैं, या फ़िर clean shaved?

Source: quora