जब कभी भी हम दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत शहरों के बारे में सोचते हैं, तो उन शहरों में पहला नाम वेनिस का होता है. जहां सड़कें भी हैं और नहरें भी. जहां सड़कों पर ही पूरा कारोबार और बाज़ार चलता है. मगर दुनिया में ही और कई ऐसे शहर हैं जो वेनिस से ज़्यादा ख़ूबसूरत नहीं तो कम भी नहीं. अपनी अलहदा लाइफ़स्टाइल और संस्कृति के गवाह ऐसे 10 शहर जो आपको सहज ही उनकी तरफ आकर्षित कर लेंगे.

10. बर्मिंघम

ब्रिटेन के इस ख़ूबसूरत शहर के विकास का एक मूल मकसद कारोबारी था. औद्योगिक क्रांति के शुरुआत में यातायात के लिए इन नहरों का निर्माण किया गया था. एक शहर से दूसरे शहर में व्यापारिक वस्तुओं के परिवहन हेतु इन्हें इस्तेमाल किया जाता था. बर्मिंघम में वेनिस से ज़्यादा नहरें हैं. यहां नावों से शहर के कोने-कोने में घूमने का अलग ही मज़ा है.

9. टिगरे

न्यूयॉर्क टाइम्स ने कभी इस शहर के बारे में लिखा था कि अर्जेंटीना का यह शहर विकास के पहले का वेनिस है. पराना नदी के छोटे-छोटे डेल्टाओं से बना यह शहर ब्यूनस आयर्स से 20 मील की दूरी पर स्थित है. आप इस नदी के सर्पनुमा रास्तों से गुज़रेंगे तो पायेंगे कि यहां का वास्तुशास्त्र और नज़ारे कितने बेहतरीन हैं. आधुनिकता से बिल्कुल अछूते यह नज़ारे ख़ुद की पहचान को बचाए हुए हैं. यहां आने वाले लोग डोंगी यात्रा और तरह-तरह के पक्षियों को देखने का लुत्फ़ ले सकते हैं.

8. सूज़ौ

यांगत्ज़े डेल्टा के बीचो-बीच स्थित सूज़ौ का इतिहास 5 ईसा पूर्व तक जाता है. यह ऐतिहासिक शहर यहां के जलीय नेटवर्क और चीनी वास्तुशास्त्र के लिए भी मशहूर है. यहां के कई बागों को यूनेस्को ने दुनिया के धरोहरों में शामिल किया हुआ है. यह शहर दुनिया भर से लोगों को ख़ुद की ओर आकर्षित करता है. यह शहर चीन के पुरातन वैभव और इतिहास को देखने के लिए सबसे मुफ़ीद जगह है. यहां का स्थानीय खान-पान और यहां की संगीत धुनों को सुनना और गुनगुनाना बस आसमानी है.

7. स्टॉकहोम

स्वीडन की राजधानी के तौर पर मशहूर यह शहर कई द्वीपों पर स्थित है, जो कई नहरों और पुलों से जुड़ा हुआ है. जलीय ख़ूबसूरती के नाम से मशहूर इस शहर का एक तिहाई हिस्सा जलमग्न है. यहां के नहरी रास्तों पर चलने से आप यहां के राजकीय महल और बेहतरीन नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकेंगे. इस शहर के पुराने म्यूज़ियम और आर्ट गैलरियां आपको पुरातन काल का सैर करायेंगी. ठंड के दौरान यहां की नहरें जम जाती हैं मगर, इस सभी के बावजूद लोग यहां उस समय स्केटिंग का मज़ा लेते हैं.

6. ब्रूश

बेल्जियम का यह बेहद ख़ूबसूरत और ज़हीन शहर सभी का बाहें फैलाए स्वागत करता है. यहां का वातावरण और वास्तुशास्त्र बेहद अलहदा और शानदार है. यूनेस्को द्वारा दुनिया के धरोहरों में शामिल ब्रूस को “ब्रूस अंडा” भी कहा जाता है. यहां नहरों को राइन कहा जाता है जो पारम्परिक घरों, मध्ययुगीन चर्चों के रास्ते से गुजरते हुए उत्तरी समंदर में जा मिलते हैं. कला और इतिहास में रुचि रखने वालों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है.

5. एनेसी

आल्प्स के वेनिस के तौर पर जाना जाने वाला यह शहर फ्रांस के कुछेक सबसे बेहतरीन शहरों में से एक है. दुनिया के सबसे साफ झीलों में शुमार किए जाने वाले एनेसी झील के तटों पर बसा यह शहर सैलानियों के बीच ख़ासा चर्चित है. 12 वीं सदी में बसाए गए इस शहर में झील और नहरों के किनारे कई ऐसे रेस्टूरेंट्स हैं जहां आप यहां के बेहद साफ और ख़ुशनुमा पानी का आनंद औप दुनिया के बेहतरीन वाइन के साथ ले सकते हैं.

4. आलापूझा (अलेप्पी)

पूर्व के वेनिस के तौर पर मशहूर केरल का यह शहर बेहद ख़ूबसूरत है. अरब सागर के नज़दीक स्थित यह शहर यहां की नहरों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है. नारियल की जटाओं की आवाजाही के लिए निर्मित यह नहरें बेहद पुरानी हैं. यहां चलने वाली हज़ारों नावों में से किन्हीं को आप किराए पर ले सकते हैं और यहां के स्थानीय संस्कृति और प्राकृतिक नज़ारों का लुत्फ़ ले सकते हैं. शहर के शोर-गुल से दूर यह जगह आपको किसी और ही दुनिया में ले जाएगी.

3. सेंट पीटर्सबर्ग

रूस के दूसरे सबसे बड़े शहर के तौर पर मशहूर यहां की नहरी और यातायत व्यवस्था बड़ी जटिल है. बाल्टिक सागर और नेवा नदी को जोड़ने वाला यह नेटवर्क बेशुमार ख़ूबसूरती का खजाना है. मोयेका नहर के किनारे आपको रूस के राजकीय विरासत की सैर करायेंगे. यह शहर हर साल व्हाइट नाइट फेस्टिवल की मेजबानी करता है, जो संगीत का लुत्फ़ लेने वालों और खरीददारों के बीच समान रूप से पसंद किया जाता है.

2. ऐम्सटर्डम

ऐम्सटर्डम को उत्तर का वेनिस कहा जाता है. नीदरलैंड की यह राजधानी शहर यूरोप का सबसे ख़ूबसूरत शहर है. ऐम्सटर्डम में वेनिस से ज़्यादा नहरें हैं. मध्ययुगीन काल की झलक दिखलाती यह नहरें शहर की धमनियां हैं. सन् 2009 में ऐम्सटर्डम की इन नहरों को भी यूनेस्को ने दुनिया के धरोहरों में शामिल किया है.

1. हाम्बुर्ग

जर्मनी के सबसे बड़े बंदरगाह के तौर पर मशहूर इस शहर की ख़ूबसूरती तो देखते ही बनती है. आधुनिकता और पुरातन काल का अद्भुत समागम है हाम्बुर्ग. आल्सटर और एल्बे शहर इस शहर की धमनियां हैं. यहां दुनिया के किसी भी शहर की तुलना में सबसे अधिक नहरें हैं. जर्मनी की विरासत और इतिहास को देखने-जानने के लिए शायद ही कोई ऐसा शहर हो जहां सब-कुछ एक साथ देखा जा सकता हो.

This Article and images are curated from: wonderslist