धरती पर जब मानव सभ्यता का जन्म हुआ, तब इंसान को कुछ समझ नहीं थी. लेकिन धीरे-धीरे इंसान ने सिर छुपाने के लिए छत का निर्माण किया, जो उस समय सबसे ज़रूरी आवश्यकता थी. उस समय बरसात से खुद को बचाने के लिए इंसान से कच्चे घर बनाए. फिर धीरे-धीरे पक्की इमारतों का निर्माण होने लगा. उसके बाद घर बनाने की कला यानि वास्तुकला में पारंगत होने के बाद उसने बेहद खूबसूरत इमारतों को बनाने के लिए कला और संस्कृति का सहारा लिया. उस प्राचीन समय से लेकर वर्तमान तक बेहद खूबसूरत और आकर्षक इमारतें बनाईं. पूरी दुनिया में ऐसी कई इमारतें हैं, जो अपनी वास्तुकला और खूबसूरती के कारण लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन गई चुकी हैं.

आज हम आपको ऐसी ही कुछ इमारतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अपनी खूबसूरत वास्तुकला के बल पर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. साथ ही इन इमारतों की छतों पर की गई चित्रकारी, नक़्क़ाशी और कलाकृति बहुत ही सुन्दर है. जिसको देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

1. Castello Di Sammezzano, Italy

Source: thetoc

इटली की Castello Di Sammezzano इमारत पीकॉक से प्रेरित है. इस इमारत की छत पर मोर के रंगों का बेहद खूबसूरत समायोजन है. इसको Ferdinando Panciatichi Ximenes d’Aragona ने कड़ी मेहनत से बनाया था, जिसे पूरी दुनिया से लोग देखने आते हैं.

2. Ely Cathedral, Cambridgeshire

Source: carlowcornice

Cambridgeshire में बनी Ely Cathedral इमारत के बीचो-बीच Octagonal Tower लटका हुआ है, जो बिलकुल 5 कोनों के सितारे जैसा लगता है. इस इमारत को 1334 में खोजा गया था. ये मध्यकालीन युग की सबसे बड़ी इमारत है.

3. Solna Centrum Metro Sation, Stockholm

Source: psefeed

Stockholm में स्थित Solna Centrum Metro Sation अंडरग्राउंड स्टेशन है, जिसकी छत पर रात के समय के लाल रंग को खूबसूरती के साथ चित्रित किया गया है.

4. Grand Central Station, New York

Source: BBC

New York के Grand Central Station की छत पर मध्यकालीन युग के खगोलीय मैप्स को दर्शाया गया है. आश्चर्य की बात है कि 1998 तक इस पर लोगों की नज़र नहीं पड़ी थी, क्योंकि सदियों से इस पर निकोटिन की परत जमी हुई थी. इसकी छत पर नीले-हरे रंग के बेस के सोने की परत को इस्तेमाल करके बनाया गया था, जो बिलकुल नीले आसमान के समान दिखाई देता है.

5. Shah Mosque, Isfahan

Source: herizalalwi

इस मस्ज़िद को भट्टी में पकाई हुई मिट्टी से बनी ईंटों से बनाया गया था. बेहद पुरानी होने के कारण इस मस्जिद की दीवारों में दरार पड़ गई है. इस कारण यह थोड़ी डल हो गई है. इसकी छत पर रंग-बिरंगी टाइल्स के उपयोग से सुन्दर नक़्क़ाशी की गई है.

6. Haesley Nine Bridges Golf Club House, South Korea

Source: ivynbee

South Korea के इस Haesley Nine Bridges Golf Club House की छत को बांस से बनाया गया है. गर्मी में यह प्राकृतिक कूलर का काम करता है.

7. San Pantalon, Venice

Source: genkaku-again

Venice में स्थित San Pantalon की छत पर दुनिया की सबसे बड़ी कैनवास पेंटिंग बनी हुई है. इसकी चित्रकारी को देखकर ऐसा प्रतीत होता है मानो इसकी छत किसी की भी पहुंच से बाहर है.

8. Hall of Prayer for Good Harvests, Beijing

Source: dailynews24h

Beijing में बने इस हॉल को उस दौरान बनाया गया था, जब मिंग राजवंश ने इस रीजन पर अपना आधिपत्य स्थापित किया था. तीन स्तरीय इस इमारत की खासियत है कि ये पूरे साल के घंटों, दिनों, महीनों और मौसमों को दर्शाती है.

9. St Stephen Walbrook, London

Source: BBC

London का St Stephen Walbrook बाहर से तो बेहद मामूली सा दिखाई पड़ता है, लेकिन अंदर से यह 17वीं सदी के एक वास्तुशिल्प का अनूठा नमूना है. इसकी संरचना बहुत ही मनमोहक लगती है.

10. The Palace of Mysore, Karnataka

Source: BBC

कर्नाटक शहर के दिल में बसे Mysore Palace की नक़्क़ाशी और चित्रकारी बहुत ही सुन्दर है, जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. ये भारतीय वास्तुकला का एक अनूठा उदाहरण है. इस शहर की सड़कें ऐसी प्रतीत होती हैं, मानो वो महल से ही बाहर निकल रही हों.

11. Royal Palace, Brussels

Source: pinterest

Brussels के Royal Palace की छत पर लकड़ी के कैनवास पर बेहतरीन कलाकारी करके अतुलनीय बना दिया है. इस पर सोने का पानी भी चढ़ाया गया है. इतना ही नहीं इस पर लाखों रत्नों को भी लगाया गया है.

12. Sant'Ignazio di Loyola, Rome

Source: yanchepcatholic

Rome के Sant'Ignazio di Loyola जैसी अद्भुत कलाकृति के पीछे 17वीं शताब्दी ऑप्टिकल इल्यूजन करने में पारंगत Andrea Pozzo का दिमाग था. हालांकि इसकी छत गुंबद नहीं है, इस बात का एहसास आपको तब होगा जब आप इसको पास से देखेंगे.

13. City Palace, Jaipur

Source: journeymart

जयपुर का सिटी पैलेस अपनी छत पर बनी चित्रकारियों के कारण पूरी दुनिया में फेमस है. इसकी छतों पर बनी पेंटिंग्स को देखकर आपको पता चलेगा कि उस समय में राजा-महाराजा किस तरह की आलीशान ज़िन्दगी व्यतीत करते थे.

14. Palau de la Música Catalana, Spain

Source: worldinstills

Spain के Palau de la Música Catalana को UNESCO की World Cultural Heritage Sites की लिस्ट में शामिल किया गया है. यह कोई महल नहीं, बल्कि एक म्यूजिक कॉन्सर्ट हॉल है. जो अपनी सुन्दर वास्तुकला से सबको अचंभित करता है. इस छत को कांच से बनाया गया है.

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया तो लिखे करने के साथ-साथ इसे शेयर करना न भूलें.