हमारा देश पूरी दुनिया में Incredible India के नाम से फ़ेमस है. हो भी क्यों न, यहां Incredible जगहें जो हैं घूमने के लिए. इन्हीं में से कुछ जगहों की लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं लेकिन यहां घूमने का असली मज़ा रात में आता है. इसलिए जब भी आप इन जगहों पर जाने का प्लान बनाएं, तो इस बात का ख़ास ध्यान रखें क्योंकि चांद की चांदनी में इनका दीदार करना हमेशा के लिए यादगार साबित होगा.

गेट वे ऑफ़ इंडिया- मुंबई

Source: Padhaaro

मुंबई की तरह ही गेटवे ऑफ़ इंडिया भी कभी सोता नहीं है. यहां 24 घंटे लोग आते रहते हैं. रौशनी के बीच चमकता गेटवे ऑफ़ इंडिया और इसे छू कर जाती अरब सागर की लहरों को देखने का एक अलग ही अनुभव होता है.

अंबा विलास पैलेस- मैसूर

Source: Academic

मैसूर का ये महल रात के अंधेरे में चमक उठता है. इसके लिए यहां 1 लाख से अधिक लाइट्स लगाई गई हैं. ये नज़ारा आपको उम्रभर याद रहेगा.

बुद्धा स्टैच्यू- हैदराबाद

Source: Onlinehaircourses

हैदराबाद की हुसैन सागर लेक में बनी भगवान बुद्ध की ये मूर्ति रात में इस झील का सेंटर ऑफ़ अट्रैक्शन बन जाती है.

नीरमहल- त्रिपुरा

Source: Panoramio

रुद्रसागर झील पर बने इस महल को सूर्यास्त के बाद देखने पर इसकी छवि हमेशा के लिए आपके मन में बस जाएगी. 1921 में इसे त्रिपुरा के राजा बीरबिक्रम ने बनवाया था.

गोल्डन टेंपल- अमृतसर

Source: Myoverlandadventure

स्वर्ण मंदिर की पवित्रता रात के वक़्त और भी खिल कर सामने आती है. इस समय यहां के वातावरण में जो शांति होती है, उससे ऐसा लगता है आप ईश्वर की शरण में आ गए हैं.

ताजमहल- आगरा

Source: tajmahaltripindia

दिल से वाह ताज! कहना हो, तो आपको ताजमहल का दीदार चांदनी रात में ही करना चाहिए. चांदनी रात में इसका रूप देख कर आपको पता चल जाएगा कि क्यों इसे महलों का भी ताज कहा जाता है.

Lotus Temple- दिल्ली

Source: Thefabweb

बहाई समुदाय से ताल्लुक रखने वाले इस भव्य मंदिर के दर्शन रात में करना सुकूनभरा होता है. इसके लिए ख़ास तरह की लाइटिंग की व्यवस्था की गई है.

जैसलमेर किला- राजस्थान

Source: Panoramio

दुनिया के सबसे बड़े किलों में इसका नाम शुमार है. ढलते सूरज की किरणें जब इसकी दीवारों पर पड़ती हैं, तो ये सोने जैसा चमकने लगता है. इसलिए इसे गोल्डन फ़ोर्ट के नाम से भी जाना जाता है.

चिकमंगलूर- कर्नाटक

Source: Cntcdn.cntraveller

जंगलों में रात बिताने का अनुभव चाहते हैं तो आपको चिकमंगलूर ज़रूर जाना चाहिए. यहां बहुत से होम स्टे हैं, जो रात में ठहरने के लिए टेंट से लेकर खाने तक का इंतज़ाम आपके लिए कर देते हैं.

गोलकुंड किला- हैदराबाद

Source: Flickr

यहां पर सोमवार को छोड़ कर बाकी दिन शाम को 7-8 बजे लाइट और साउंड शो आयोजित किया जाता है.

एल्लेपी हाउसबोट- केरल

Source: Travelplug

अगर आप अपने लाइफ़ पार्टनर के साथ एक रोमैंटिक शाम बिताना चाहते हैं, तो आपको झीलों के शहर एल्लेपी में हाउस बोटिंग ज़रूर करनी चाहिए.

हरकी पैड़ी- हरिद्वार

Source: Planetden

हरकी पैड़ी पर शाम को गंगा किनारे होने वाली आरती का अद्भुत नज़ारा देखने लोग दुनिया के कोने-कोने से आते हैं. इस दौरान पानी में तैरते दीये देखकर ऐसा लगता है कि गंगा नदी सोने की हो गई हो.

अंबेडकर पार्क- लखनऊ

Source: Wikimedia

डॉ. भीमराव अंबेडकर की याद में इसे ख़ासतौर से राजस्थान से मंगाए गए लाल पत्थरों से बनाया गया था. रात में जब लाइट इन पत्थरों पर पड़ती है, तो पूरा अंबेडकर पार्क लाल रौशनी में नहाया दिखाई देता है.

ब्रह्मपुत्र नदी- असम

Source: Flickr

ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे सूर्यास्त को देखकर आपको अंदर से नई शक्ति का संचार होता प्रतीत होगा. आप उस पल में इतना खो जाएंगे कि पूरी रात आप उसी के आगोश में बिताने का मन बना लेंगे.

वृंदावन गार्डन- मैसूर

Source: Flashpackatforty

ये इतने ख़ूबसूरत हैं कि यहां कई बॉलीवुड फ़िल्मों की शूटिंग की जा चुकी है. रात में होने वाला फ़ाउनटेन शो तो ऐसा है, जिसे आपको मिस करने की ग़लती भूल कर भी नहीं करनी चाहिए.

तो रात में इन ख़ूबसूरत जगहों का दीदार करने का प्लान कब बना रहे हैं?