ये दुनिया गोल है और इस गोल दुनिया के कोने-कोने में बेपनाह ख़ूबसूरती है. ये खूबसूरती ऐसी है कि जिसके बारे में आपने न ही कभी परियों की कहानियों में सुना होगा और न ही कभी सोचा होगा. दुनिया में ऐसी जगहें हैं, जहां लाखों विशाल झरने, हज़ारों पर्वत, और प्राकृतिक सुंदरता का अनूठा संगम है.

हमारी दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जो अविश्वसनीय रूप से सुंदर हैं. और अगर आप कुछ गिनी-चुनी जगहों पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार ऐसी जगहों पर नज़र डाल लीजिये, जिनके लिए कहा जाता है कि एक बार तो यहां जाना बनता है बॉस.

1. Lençóis Maranhenses, Brazil

Source: theculturetrip

ब्राज़ील में स्थित Lençóis Maranhenses एक यूनीक नेशनल पार्क है, जो देश के उत्तरी हिस्से के अटलांटिक तट पर State of Maranhão पर स्थित है. इसे धरती के सबसे रहस्यमयी स्थानों में से एक है. बारिश के मौसम में यहां पानी अलग-अलग ट्यूनों के बीच जमा हो जाता है. जिस कारण यहां सफ़ेद रेत पर फ़िरोज़ी, हरे और नीले रंग का एक अद्वितीय और सुंदर परिदृश्य बनता है.

2. Honokohau Falls, USA

Source: planet

Honokohau Falls को हरा झरना भी कहा जाता है. ये हवाई द्वीपों में माउ के द्वीप पर स्थित है. Honokohau Falls इस महाद्वीप का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है. यहां जाने के लिए हेलीकॉप्टर के अलावा और कोई साधन नहीं है, क्योंकि इसके टॉप पर पहुंचने का रास्ता बेहद खतरनाक है, जहां कार, बाइक या बस नहीं जा सकती है. इस जगह पर ही जुरासिक पार्क फ़िल्म की शूटिंग हुई थी.

3. Capilano Bridge, Canada

Source: kudago

ये ब्रिज कनाडा में Vancouver के पास स्थित है. ये पुल घने जंगलों के बीच कैपिलोनो नदी के ऊपर 230 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है. इस पुल पर चलना अपने आप में एक अद्भुत अनुभव होगा.

4. Cenote Ik-Kil, Mexico

Source: livingnomads

Cenote Ik-Kil एक बेहद ख़ूबसूरत गुफ़ा है, जो सालों पहले लाइमस्टोन से बनी थी. इस गुफ़ा में वॉटरफॉल, बालकनी आदि हैं. इस गुफ़ा के अंदर जंगल, तालाब और पहाड़ भी हैं.

5. Skellig Michael, Ireland

Source: staticflickr

ये एक आइलैंड है, जो अटलांटिक सागर, और Iveragh Peninsula आयरलैंड के पश्चिम में 7 मील की दूरी पर स्थित है. इस आइलैंड पर 6वीं और 8वीं शताब्दी में क्रिस्चियन मोनेस्ट्री पायी गई थी. 1996 में इसे UNESCO World Heritage साइट की लिस्ट में शामिल किया गया था.

6. Spotted Lake, Canada

Source: ytimg

ये है कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया की स्पॉटेट लेक अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए दुनिया भर में फ़ेमस है. इसमें कई मिनरल्स जैसे मैगनीशियम सल्फ़ेट, कैल्शियम, सोडियम सल्फ़ेट, सिल्वर और टाइटेनियम पाए जाते है. गर्मी में झील का पानी सूख जाने पर मिनरल के रंगों के कारण झील में अलग-अलग रंग के स्पॉट्स बन जाते हैं. झील के बारे में कहा जाता है कि इसमें नहाने से कई रोग ठीक हो जाते हैं, हालांकि कोई साइंटिफिक प्रूफ़ नहीं है.

7. Pongour Waterfalls, Vietnam

Source: talaweb

Pongour Waterfalls वियतनाम के सबसे विशाल और सुन्दर वॉटरफॉल्स में से एक है. बारिश के मौसम में इसका पानी कई कैस्केड के माध्यम से एक विशाल और मोटी धरा में गिरता है और नीचे पूल में बहता है. वहीं गर्मी के मौसम में झरना भी सूख जाता है और कई छोटी धाराओं में बदल जाता है, लेकिन फिर भी इसकी सुंदरता बरकरार रहती है.

8. Devil’s Tower, USA

Source: thebesttravelplaces

डेविल्स टॉवर नेशनल स्मारक एक प्राकृतिक स्मारक है, जो Wyoming में Belle Fourche की घाटी में स्थित है. ये संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 'राष्ट्रीय स्मारक' के रूप में पहचाना जाने वाला पहला स्मारक है. इस स्मारक के 225 से 195 मिलियन साल पुराना होने का अनुमान है.

9. Prohodna, Bulgaria

Source: pinimg

ये एक चट्टान है और इसकी खासियत ये है कि इसमें 2 छेद है, जो इंसान आंखों के आकार में हैं. यहां के स्थानीय लोग इन्हें 'The Eyes of God' यानी कि भगवान की आंखें, तो कुछ लोग इन्हें 'Devil’s Eyes' यानि शैतान की आंख कहते हैं. आंख रुपी ये दो खिड़कियां इस गुफ़ा को रौशनी देती हैं और पर्यटकों को अपने अद्भुत आकार से आकर्षित करती हैं. अगर कभी आप बारिश में दौरान यहां जाएंगे, तो ऐसा प्र्रतीत होगा मानों इन आंखों से आंसू गिर रहे

10. Pamukkale, Turkey

Source: rustytraveltrunk

तुर्की के Pamukkale में एक ऐसा अजूबा है, जो हर किसी को चौंका देने वाला है. ये जगह सर्दियों में किसी स्वर्ग से कम नहीं लगती. इसको Hierapolis या Pamukkale springs के नाम से जाना जाता है. इस जगह पर 17 प्राकृतिक हॉट स्प्रिंग्स हैं, जो हजारों सालों से यहां पर मौजूद हैं. इनकी ख़ासियत ये है कि सर्दी के मौसम में भी इन जल प्रपातों से प्राकृतिक रूप से गर्म पानी आता है, जो पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है.

11. Samgwangsa Temple, South Korea

Source: thuvienhoasen

साउथ कोरिया में स्थित सांग्वांसा का मंदिर भगवान बुद्ध के जन्मदिन के सम्मान में अपने वार्षिक लालटेन त्यौहार के लिए जाना जाता है. यहां आयोजित होने वाला लालटेन उत्सव हर साल लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है. भगवान बुद्ध के जन्मदिन पर यहां हज़ारों रंगीन लालटेन जलाये जाते हैं, जो पूरे आसमान को रंगीन रौशनी से जगमगा देते हैं.

12. Arashiyama, Japan

Source: media2.trover

Kyoto के पश्चिमी हिस्से में, Arashiyama माउंट के नीचे पर शांति और रहस्य से भरा एक अद्भुत स्थान है. होज़ू नदी के तट पर कई सारे बगीचे और बांस के पेड़ हैं. इसका छायादार रास्ता ठंडी हवा और खामोशी इसको और अधिक आकर्षक बनाती है. ये बेहद ख़ूबसूरत रास्ते आपको यहां के प्राचीन बौद्ध मंदिरों के नज़दीक ले जाते हैं.

13. Neuschwanstein Castle, Germany

Source: ytimg

ये जगह किसी परियों की कहानियों में दिखाए जाने वाले महल, जंगल और नदी से कम नहीं है. ये एक असली कृति है, जो पर्यटकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय हो चुकी है.

14. Tracy Arm Fjord, USA

Source: topcruisingports

Tracy Arm Fjord को धरती के सबसे राजसी Fjords में से एक माना जाता है. अलास्का के इस सबसे बड़े और विशाल iceberg के खूबसूरत किनारे, बड़ी-बड़ी चट्टानें, समुद्र में गिरने वाले झरने, इसका नीला पानी, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ इसे घूमने के लिए एक सुखद जगह बनाते हैं.

15. Ta Prohm, Cambodia

Source: truecambodiatravel

यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल कंबोडिया का अंकोरवाट मंदिर अपनी अनोखी स्थापत्य कला के लिए दुनियाभर में मशहूर हैे. इस के पास स्थित ता प्रोह्म मंदिर सबसे विशाल मंदिर है. ये मंदिर घने जंगलों में स्थित है और ये आधा नष्ट भी हो चुका है. इसके बारे में कहा जाता है कि प्रकृति की डरावनी शक्ति ने मंदिर को गले लगा लिया है: जैसे यहां के सालों पुराने पेड़ों, उनकी दाखलताओं ने पूरे मंदिर में फैलकर इसकी छतों और मूर्तियों को पूर्णतः छुपा लिया है, जिस कारण इसकी पहचान भी करना मुश्किल हो गया है. मंदिर के टॉप पर दाखलताओं के कारण एक प्राकृतिक गुंबद बना चुका है.

अरे भाई, हर बार उन्हीं जगहों पर जाने की बजाये इस बार इन जगहों पर घूम आओ.