भगवान विष्णु के ये अवतार कहीं ठाकुर जी, कहीं नंदलला तो कहीं कन्हैया, न जाने कितने ही नामों से पुकारे जाते हैं. और हों भी क्यों न? बाल लीला से लेकर रासलीला के इनके सभी रूपों को सामान रूप से पूजा जाता है. तभी तो सिर्फ़ हिंदुस्तान में ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग भगवान कृष्ण के मंदिर देखने इंडिया आते हैं.

आज हम आपको भगवान कृष्ण के सबसे पॉपुलर मंदिरों के बारे में बता रहे हैं, जहां कृष्ण की एक झलक के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

1. वृन्दावन मंदिर

ऐसी मान्यता है कि भगवान कृष्ण ने अपना बचपन यहीं बिताया था. इन्हीं कहानियों को सुनकर सम्राट अकबर वृन्दावन आये थे, जिसके बाद उन्होंने यहां 4 मंदिर बनवाने की आज्ञा दी. ये मंदिर थे मदन-मोहन, जुगल किशोर,गोपीनाथ और गोविन्द जी. वृन्दावन से कुछ ही दूरी पर मथुरा है, जहां इस्कॉन मंदिर के अलावा प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर भी है.


source: tourmyindia

2. द्वारकाधीश मंदिर

यह मंदिर गुजरात के द्वारका में है. ऐसा माना जाता है कि यहां कभी भगवान कृष्ण का साम्राज्य हुआ करता था. ये 5 मंज़िला मंदिर 72 पिलरों पर बना हुआ है, जिसका समय काल लगभग 2500 साल पुराना है.


source: templedetails

3. इस्कॉन मंदिर

यह भारत का वह मंदिर है जहां सबसे ज़्यादा विदेशी श्रद्धालु आते हैं. जन्माष्टमी के दौरान यहां पर आने वाली भीड़ का कोई अंदाज़ा नहीं होता. इस्कॉन के मंदिर मथुरा के अलावा दिल्ली, बेंगलुरु और इंडिया से बाहर अमेरिका में भी है.

source: funandlike

4. राजगोपाल स्वामी मंदिर

दक्षिण भारत के कृष्ण मंदिरों में स्वामी मंदिर काफ़ी पॉपुलर है. इसे दक्षिण का द्वारका भी कहा जाता है.


source: siliconindia

5. जुगल किशोर मंदिर

मथुरा के सबसे प्राचीन और पॉपुलर मंदिरों में से एक जुगल किशोर मंदिर को केसी मंदिर भी कहा जाता है. ऐसी मान्यता है कि भगवान कृष्ण ने केसी राक्षसी को मार कर यमुना के घाट को मुक्त किया था. यहां शाम की यमुना आरती का नज़ारा अद्भुत होता है.


source: holidayiq

6. वेणु गोपाल मंदिर

कर्णाटक के मैसूर का वेणुगोपाल मंदिर दक्षिण में भगवान कृष्ण का एक और महत्वपूर्ण मंदिर है. यह मंदिर कृष्ण सागर बांध के पास बना हुआ है और यहां पर कृष्ण बांसुरी बजाते हुए नज़र आते हैं.


source: ganadevasculptures
feature image: iskcondesiretree
article curated from: spirittourism