बचपन में जब बच्चा स्कूल जाना शुरू करता है, तो सबसे पहले उसको अक्षरों को पहचानना सिखाया जाता है और उसके बाद लिखना. बचपन से ही पेरेंट्स और टीचर्स बच्चे की हैंडराइटिंग पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं. परीक्षा में कुछ मार्क्स साफ़-सुथरी हैंडराइटिंग के लिए भी मिलते थे. टीचर्स का ये भी कहना होता है कि एक अच्छा स्टूडेंट होने के लिए अच्छी याददाश्त के साथ-साथ अच्छी हैंडराइटिंग की भी बेहद ज़रूरी होती है. मुझे याद है स्कूल में बहुत से बच्चों को उनकी ख़राब हैंडराइटिंग की वजह से पिटाई भी होती थी. हम सभी ने बचपन में अपनी हैंडराइटिंग सुधारने की बहुत कोशिश भी की होगी.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी हैंडराइटिंग देखकर कंप्यूटर भी हैरान रह जाए.

Source: jagran

इस लड़की का नाम प्रकृति मल्ला है और वो भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल की रहने वाली है. वह अभी आठवीं क्लास की स्टूडेंट है और सैनिक आवासीय महाविद्यालय में पढ़ाई करती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि उसकी हैंडराइटिंग को नेपाल में सबसे खूबसूरत हैंडराइटिंग के तौर पर चुना गया है. उसकी लिखावट इतनी खूबसूरत है कि जो भी देखता है, पहले तो यकीन ही नहीं कर पाता है कि ये हाथों से लिखी गई है या फिर यह कंप्यूटर का कोई डिजाइनर फॉन्ट है. बड़े-बड़े उसकी हैंडराइटिंग को देख कर हैरान हैं.

Source: static.lazyemma

गौरतलब है कि आज कल किसी भी चीज़, खबर, प्रोडक्ट की जानकारी देने के लिए और उसको लोगों तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया जाता है. वायरल होने से पहले उसको कोई जानता ही नहीं है. प्रकृति की हैंडराइटिंग के साथ भी कुछ ऐसा है हुआ है.

सोशल मीडिया की वजह से प्रकृति की हैंडराइटिंग को दुनिया के अलग-अलग वेबपोर्टल्स फिर चाहे वो फेसबुक हो या ट्विटर हर जगह पहचान मिल रही है. साथ ही उसकी हैंडराइटिंग को काफी शेयर भी मिल रहे हैं. आज प्रकृति नेपाल और पूरी दुनिया में मशहूर हो रही है, केवल अपनी सुन्दर और अद्भुत लिखावट की वजह से. आपको बता दें कि उसको नेपाल सरकार और सेना द्वारा इसके लिए पुरस्कृत भी किया गया है.

Source: jagran